जवाहरलाल नेहरू के बारे में : जीवनी – बचपन, शिक्षा और मृत्यु

1 minute read
जवाहरलाल नेहरू के बारे में

जवाहरलाल नेहरू वह नाम है जिससे हर भारतीय परिचित है। जवाहरलाल नेहरू बच्चों के बीच काफी मशहूर थे। जिसके कारण बच्चे उन्हें ‘चाचा नेहरू’ कहकर बुलाते थे। वह भारत के पहले और सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले प्रधानमंत्री थे, इसके अलावा जवाहरलाल नेहरू भारत की स्वतंत्रता यात्रा में भी शामिल थे। पंडित जवाहरलाल नेहरू के बारे में अधिक जानने के लिए यह ब्लॉग पूरा पढ़ें। इस ब्लॉग में आपको नेहरू जी की जीवनी – बचपन, शिक्षा और मृत्यु के बारे में बताया जाएगा।

पंडित जवाहरलाल नेहरू का संक्षिप्त परिचय 

पंडित जवाहर लाल नेहरू का जन्म 14 नवम्बर 1889 को इलाहाबाद में हुआ था। उनके पिता का नाम ‘मोतीलाल नेहरू’ था और माता का नाम ‘स्वरूप रानी’ था। उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा अपने घर पर निजी शिक्षकों से प्राप्त की। पंद्रह साल की उम्र में वे इंग्लैंड चले गए। वहां 2 साल रहने के बाद उन्होंने कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय से नेचुरल साइंस में ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त की। वहीं 1912 में भारत लौटने के बाद वे सीधे राजनीति से जुड़ गए।

इसके बाद 7 फरवरी, 1916 को पंडित नेहरू की शादी 16 साल की “कमला कौल” से हो गयी। 1916 में ही वे महात्मा गांधी से पहली बार मिले जिनसे वे काफी प्रेरित हुए। उन्होंने 1920 में उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ जिले में पहले किसान मार्च का आयोजन किया और 1920 से लेकर 1922 के असहयोग आंदोलन के सिलसिले में उन्हें दो बार जेल भी जाना पड़ा।

यह भी पढ़ें : जवाहरलाल नेहरू की पुस्तकें कौन सी हैं? यहां देखें पूरी लिस्ट

भारत के प्रथम प्रधानमंत्री थे पंडित नेहरू

1947 में भारत को आजादी मिलने के बाद, नेहरू को भारत के प्रथम प्रधानमंत्री के रूप में चुना गया। जब वे प्रधानमंत्री बने तो उनकी पहली प्राथमिकता बच्चों की शिक्षा ही थी। युवाओं के विकास और रोजगार को बढ़ावा देने के लिए भारत में उन्होंने विभिन्न शैक्षिक संस्थानों जैसे IIT, AIIMS, IIM की स्थापना की और देश को आधुनिक बनाने में अहम भूमिका निभाई। नेहरू के नेतृत्व में भारत ने विश्व में अपनी पहचान बनाई और उच्च स्थान पर खड़ा हुआ।

जवाहरलाल नेहरू का निधन

नेहरू का देशवासियों के साथ संबंध बहुत गहरा था और वे बच्चों के प्यारे चाचा बने रहे। उनकी मृत्यु विश्वास्य और अपूर्व दुःख का कारण बनी। उनका निधन 27 मई, 1964 को हुआ, लेकिन उनकी स्मृति हमेशा हमारे दिलों में जीवित रहेगी।

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको जवाहरलाल नेहरू के बारे में जानकारी मिल गयी होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*