EPIC Full Form in Hindi : जानिए ईपीआईसी फुल फॉर्म के बारे में कुछ खास बातें 

1 minute read
Election Photo Identity Card

ईपीआईसी का फुल फॉर्म है चुनाव फोटो पहचान पत्र (Election Photo Identity Card)। ईपीआईसी एक सरकार द्वारा जारी पहचान पत्र है जो उन भारतीय नागरिकों को जारी किया जाता है जो चुनाव में मतदान करने के पात्र हैं। कार्ड में मतदाता का नाम, फोटो और अन्य व्यक्तिगत विवरण होते हैं। यह चुनावों में मतदान के उद्देश्य से पहचान और उम्र के प्रमाण के रूप में कार्य करता है। ईपीआईसी भारत के चुनाव आयोग द्वारा जारी किया जाता है, जो देश में चुनाव कराने के लिए जिम्मेदार है। जिसकी जानकारी स्टूडेंट्स के लिए काफी महत्वपूर्ण है और ईपीआईसी से जुड़े सवाल प्रतियोगी परीक्षाओं में भी पूछ लिए जाते है। इसलिए आज के इस ब्लॉग में हम EPIC Full Form in Hindi से जुड़ी अन्य जानकारी के बारे में जानेंगे। 

EPIC Full Form in Hindi

ईपीआईसी का फुल फॉर्म यहाँ दिया गया है : 

ईपीआईसी (EPIC)चुनाव फोटो पहचान पत्र (Election Photo Identity Card)

इलेक्ट्रॉनिक फोटो पहचान पत्र (ईपीआईसी) क्या है?

इलेक्ट्रॉनिक फोटो पहचान पत्र (ईपीआईसी) भारत में सरकार द्वारा जारी एक आधिकारिक पहचान दस्तावेज है। यह भारत के चुनाव आयोग (ईसीआई) द्वारा 18 वर्ष या उससे अधिक उम्र के सभी लोगों को जारी किया जाता है। ईपीआईसी पहचान और नागरिकता के प्रमाण के रूप में कार्य करता है। 

ईपीआईसी एक लेमिनेटेड कार्ड है जिसमें व्यक्ति की तस्वीर, हस्ताक्षर और अन्य व्यक्तिगत विवरण जैसे नाम, जन्मतिथि और पता होता है। इसमें एक विशिष्ट पहचान संख्या भी शामिल है, जिसका उपयोग इलेक्ट्रॉनिक रूप से व्यक्ति की पहचान को सत्यापित करने के लिए किया जा सकता है।

ईपीआईसी प्राप्त करने के लिए, किसी व्यक्ति को पहचान प्रमाण, आयु प्रमाण और पते के प्रमाण जैसे सहायक दस्तावेजों के साथ ईसीआई (इलेक्शन कमिशन ऑफ़ इंडिया) को एक आवेदन जमा करना होता है। एक बार आवेदन स्वीकृत हो जाने पर, व्यक्ति को मेल के द्वारा उनका ईपीआईसी मिल जाता है।

ईपीआईसी भारतीय नागरिकों के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है, क्योंकि यह बैंक खाता खोलने, पासपोर्ट प्राप्त करने और सरकारी सेवाओं का लाभ उठाने जैसे विभिन्न उद्देश्यों के लिए पहचान के प्रमुख रूप के रूप में कार्य करता है। जब कोई व्यक्ति चुनाव में अपना वोट डाल रहा हो तो वह इसका उपयोग पहचान के रूप में कर सकता है।                                    

 संबंधित आर्टिकल

EWS फुल फॉर्मRBC फुल फॉर्म
IAS फुल फॉर्मSSC फुल फॉर्म
MRI फुल फॉर्मESIC फुल फॉर्म
AIIMS फुल फॉर्मBCCI फुल फॉर्म
HTML फुल फॉर्मSSC CGL फुल फॉर्म
DSSSB फुल फॉर्मNPCI फुल फॉर्म
NCAP फुल फॉर्मCBSE फुल फॉर्म
KVS फुल फॉर्मNoida फुल फॉर्म
SSC GD फुल फॉर्मPTE फुल फॉर्म
PGT फुल फॉर्मT20 फुल फॉर्म
PVR फुल फॉर्मAM PM फुल फॉर्म
PVTG  फुल फॉर्मRPSC फुल फॉर्म
SP फुल फॉर्म LBSNAA फुल फॉर्म 
Phd फुल फॉर्मTGIF फुल फॉर्म
SIT फुल फॉर्म FSSAI फुल फॉर्म 
HTTP फुल फॉर्म CCTV फुल फॉर्म 
MMR फुल फॉर्म SIP फुल फॉर्म 
APLफुल फॉर्म STP फुल फॉर्म 
NSA Full Form in HindiSHG Full Form in Hindi

उम्मीद है, EPIC Full Form in Hindi के बारे में आपको समझ आया होगा। फुल फॉर्म के अन्य ब्लॉग्स को पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*