SAARC Full Form in Hindi : सार्क की फुल फॉर्म क्या है?

1 minute read
SAARC Full Form in Hindi

SAARC Full Form in Hindi साउथ ऐशियन एसोसिएशन फॉर रीजनल कोऑपरेशन (South Asian Association For Regional Cooperation) है। इसे हिंदी में दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन कहते हैं। अक्सर स्टूडेंट्स से परीक्षाओं में बड़े संगठनों की फुल फॉर्म्स पूछ ली जाती हैं। आइये जानते हैं SAARC Full Form in Hindi और इससे जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण जानकारी। 

SAARC Full Form in Hindi

SAARC Full Form in Hindiसाउथ ऐशियन एसोसिएशन फॉर रीजनल कोऑपरेशन (South Asian Association For Regional Cooperation)
SAARC Full Form in Hindi

SAARC क्या है?

SAARC का पूरा नाम South Asian Association for Regional Cooperation है। इसका हिंदी में अनुवाद दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन है। यह एक अंतर-सरकारी संगठन है जिसका गठन 8 दिसंबर, 1985 को दक्षिण एशिया के आठ देशों – अफगानिस्तान, बांग्लादेश, भूटान, भारत, मालदीव, नेपाल, पाकिस्तान और श्रीलंका द्वारा किया गया था।

SAARC के उद्देश्य 

SAARC का उद्देश्य दक्षिण एशिया के देशों के बीच आर्थिक, सामाजिक, सांस्कृतिक और तकनीकी सहयोग को बढ़ावा देना है। इसके लिए, SAARC विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग के लिए कार्यक्रम और परियोजनाएं विकसित करता है। इन क्षेत्रों में शामिल हैं:

  • व्यापार और निवेश
  • कृषि और ग्रामीण विकास
  • उद्योग और ऊर्जा
  • स्वास्थ्य और शिक्षा
  • पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन
  • पर्यटन और संस्कृति

SAARC के सदस्य देश अपने क्षेत्र में शांति, स्थिरता और विकास को बढ़ावा देने के लिए मिलकर काम करते हैं।

SAARC की प्रमुख उपलब्धियाँ 

SAARC के सदस्य देश अपने क्षेत्र में शांति, स्थिरता और विकास को बढ़ावा देने के लिए मिलकर काम करते हैं। हालांकि, संगठन को कई चुनौतियों का भी सामना करना पड़ता है, जैसे कि राजनीतिक तनाव, आर्थिक असमानता और आतंकवाद।

SAARC की कुछ प्रमुख उपलब्धियों में शामिल हैं:

  • SAARC व्यापार क्षेत्र (SAFTA) की स्थापना, जो दक्षिण एशिया के देशों के बीच व्यापार को बढ़ावा देने के लिए एक मुक्त व्यापार क्षेत्र है।
  • SAARC विकास बैंक (SDB) की स्थापना, जो दक्षिण एशिया के देशों में विकास परियोजनाओं को वित्त पोषित करने के लिए एक क्षेत्रीय विकास बैंक है।
  • SAARC कृषि और ग्रामीण विकास केंद्र (SARCADC) की स्थापना, जो दक्षिण एशिया में कृषि और ग्रामीण विकास के लिए एक क्षेत्रीय केंद्र है।

संबंधित आर्टिकल

RTO फुल फॉर्मITR फुल फॉर्म
BSW फुल फॉर्मISRO फुल फॉर्म
ITI फुल फॉर्मMRI फुल फॉर्म
TBD फुल फॉर्मBCCI फुल फॉर्म
FIFA फुल फॉर्मSSC CGL फुल फॉर्म

उम्मीद है, SAARC Full Form in Hindi के बारे में आपको समझ आया होगा। यदि आप फुल फॉर्म के अन्य ब्लॉग्स पढ़ना चाहते हैं तो Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*