जानिए दुनिया के अलग-अलग कोने में कैसी मनाई जाती है दीपावली?

1 minute read
Diwali Celebration Around the World in Hindi

बुराई पर अच्छाई की जीत के जश्न को मनाने लिए दिवाली का त्यौहार मनाया जाता है। दिवाली सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि यह त्यौहार पूरी दुनिया में धूम-धाम से मनाया जाता है। ये त्यौहार आमतौर पर 5 दिन तक चलता है। इसको हिन्दू नववर्ष भी माना जाता है। इस दिन को भगवान राम जंगल से 14 साल का वनवास पूरा करके लौटने के दिन के तौर पर भी मनाया जाता है। क्या आप जानते हैं कि पूरी दुनिया में दिवाली कैसे मनाते हैं? इस ब्लॉग में Diwali Celebration Around the World in Hindi के बारे में चर्चा की गई है। तो आइए Diwali Celebration Around the World in Hindi के बारे में विस्तार से जानते हैं।

2023 में दुनिया में कब मनाई जाएगी दिवाली?

2023 की दिवाली भारत सहित बाकि दुनिया में 12 नवंबर रविवार के दिन मनाई जाएगी। हालाँकि अलग-अलग टाइम ज़ोन होने के चलते यह आगे-पीछे भी हो सकती है। पूरी दुनिया इस भारतीय त्यौहार को अपना मानकर ही मनाती है।

मलेशिया में दिवाली का जश्न

Source : Adequate Travel

मलेशिया में देखने को बहुत कुछ है, 2023 में 34 मिलियन की जनसंख्या वाला देश मलेशिया कई सारे सांकृतिक रीति रिवाजों का मिश्रण है। यही वजह है कि मलेशिया में दिवाली भी मनाई जाती है लेकिन वहां उसे हरि दिवाली कहते हैं। ये त्यौहार वहां साल के सांतवें महीने में मनाया जाता है। इस महीने को हिन्दू कैलेंडर के हिसाब से अश्विन कहते हैं। इस त्यौहार की शुरुआत साउथ इंडियन बाथ (South Indian oil bath) के रिवाज से होती है। इस त्यौहार पर मलेशिया के लोग मंदिरों में जाते हैं और घर के मंदिर में प्रसाद भी चढ़ाया जाता है। इस दिन हर घर में मिट्टी के दिए भी जलाए जाते हैं।

मॉरिशस में दिवाली का जश्न

Diwali Celebration Around the World in Hindi
Source : Pinterest

मॉरिशस मेडागास्कर के पास एक सुंदर आइसलैंड है जहां पर आंखों को भाने वाली ढेरों देखने की जगहें हैं। मॉरिशस में 63 प्रतिशत भारतीय जनता है। जिसमें से 80 प्रतिशत हिंदू हैं इस कारण यहाँ सभी हिंदू त्यौहार पूरे रीति रिवाज से मनाए जाते हैं। ये त्यौहार इस आइसलैंड की पुरानी परम्परा है। इस देश में दावा किया जाता है कि दिवाली का भगवान राम के वनवास से लौटने और राजा बनने से पहले से मनाया जा रहा है। त्यौहार पर घर के बाहर मिट्टी के दिए लगाने का रिवाज है। इस दिन देवी लक्ष्मी को समृद्धि की देवी माना जाता है और बुरी आत्माओं को दूर करने के लिए पटाखे चलाए जाते हैं। दुनियाभर में दिवाली के जश्न की तरह यहां भी दिवाली बहुत अच्छे से मनाई जाती है।

साउथ अफ्रीका में दिवाली का जश्न

Diwali Celebration Around the World in Hindi
Source : News24

अफ्रीकी महाद्वीप के दक्षिणी सिरे पर बना है साउथ अफ्रीका। साउथ अफ्रीका का कल्चर कई समुदायों का मिश्रण है। यहां की कुल जनसंख्या का 2 प्रतिशत हिस्सा एशिया के लोग का हैं और उनमें से ज्यादातर भारतीय हैं। अमेरिका के हमले के 10 साल पहले इस देश में बहुत ज्यादा भारतीय रहा करते थे। खास बात ये भी है कि भारत से बाहर जन्म लेने वाले भारतीयों की सबसे ज्यादा तादाद साउथ अफ्रीका में ही है। यही वजह है कि फेस्टिवल कैलेंडर में दिवाली का नाम भी यहाँ पर शमिल है।

यूके में दिवाली का जश्न

iNews

यूके का दूसरा सबसे बड़ा समुदाय भारतीयों का ही है। दिवाली के मौके पर यहां के भारतीय देवी लक्ष्मी के दर्शन के लिए मंदिर जाते हैं, प्रसाद खाते हैं, घर को सजाते हैं और इस तरह से ब्रिटेन में दिवाली मनाई जाती है। दुनियाभर में दिवाली के जश्न में से यहाँ की दिवाली मनाने का अंदाज सबसे बेस्ट है। इस मौके पर म्यूजिक, डांस शो, पटाखे और रंगोली शो के साथ बलग्रेव रोड पर सुंदर लैम्प्स सजी होती हैं। दिवाली विलेज की कोसिंगटन स्ट्रीट पर भी लोग सैर करने निकल जाते हैं।

ऑस्ट्रेलिया में दिवाली का जश्न

Diwali Celebration Around the World in Hindi
Source : Ethernity News

ऑस्ट्रेलिया में करीब 1 लाख भारतीय रहते हैं, इसमें से भी ज्यादातर हिंदू हैं। इतनी बड़ी जनसंख्या के चलते दिवाली का जश्न बेहद आलिशान होता है। सिडनी और मेलबर्न जैसी जगहों पर भी दिवाली बड़े त्यौहार के तौर पर हिंदू परिवारों में मनाई जाती है। मेलबर्न के फेडरेशन स्क्वायर में तो दिवाली बड़ा त्यौहार बन चुकी है। ऑस्ट्रेलिया में दिवाली पर पटाखे चलाए जाते हैं और भारतीय डांस और म्यूजिक भी परफॉर्म होते हैं।

श्रीलंका

पड़ोसी देश श्रीलंका में दीपावली का त्यौहार भारत की ही तरह मनाया जाता है। यहां भी घर में मिट्टी के दिये जलाकर दिवाली का यह पावन त्योहार मनाया जाता है। हालांकि इस परंपरा के पीछे की कहानी नहीं पता मगर यहां भी पहले दीये जलाकर जगमग रोशनी की जाती है और फिर सब एक साथ मिलकर खाना खाते हैं।

जर्मनी

जर्मनी में दिवाली मनाते समय शुरुआत में “पूजा”, उसके बाद दीप प्रज्ज्वलन समारोह होता है। इसमें सम्मानित अतिथियों और ऑफिशियल स्टेट हेड्स का मुख्य किरदार होता है। फ्रैंकफर्ट की जर्मन सरकार आधिकारिक तौर पर दिवाली रिसेप्शन का आयोजन करती है।

न्यूज़ीलैंड

न्यूजीलैंड के ऑकलैंड स्टेट में आमतौर पर एक बड़ा दिवाली त्योहार होता है। नृत्य, संगीत समारोहों, पैनल डिबेट्स, वर्कशॉप्स, कुकरी क्लासेज और फ़ूड स्टालों से भरपूर, ये समारोह हजारों लोगों को आकर्षित करते हैं।

अमेरिका

हर साल दिवाली पर अमेरिका में रहने वाले भारतीय मूल के लोग अपने घरों को रोशनी और दीयों से सजा देते हैं। न्यूयॉर्क में हडसन नदी पर भारतीय अमेरिकी बड़ी संख्या में इकट्ठा होते हैं और एक-दूसरे के साथ त्योहार मनाते हैं। वर्ल्ड ट्रेड सेंटर में एक छोटा दिवाली उत्सव भी आयोजित किया जाता है। वहीं अमेरिका के दक्षिण हिस्से के राज्यों में भी भारतीय मूल के लोग बड़ी मात्रा में इस त्यौहार को अपने आस-पास के लोगों के साथ मनाते हैं।

ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलिया में दिवाली का यह पाक त्यौहार बड़े ही धूम-धाम से मनाया जाता है। यहां भारतीय मूल के ऑस्ट्रेलियाई लोग मिठाइयों से अपने अपने आस-पड़ोस के लोगों के साथ मनाते हैं। लोग यहां घर में दिये, भगवन लक्ष्मी-गणेश की पूजा करने से मनाते हैं।

FAQs

2023 में दिवाली किस दिनांक की है?

2023 में दिवाली 12 नवंबर को रविवार के दिन है।

दिवाली क्यों मनाई जाती है?

बुराई पर अच्छाई की जीत के जश्न को मनाने लिए दिवाली का त्यौहार मनाया जाता है।

दुनिया के टॉप 5 देश कौनसे हैं जहां दिवाली मनाई जाती है?

1. अमेरिका
2. यूनाइटेड किंगडम
3. न्यूज़ीलैंड
4. ऑस्ट्रेलिया
5. जर्मनी

हमें आशा है Diwali Celebration Around the World in Hindi के इस ब्लॉग के साथ आपको दुनियाभर में दिवाली के जश्न के बारे में पता चल गया होगा। अन्य तरह के ब्लॉग्स पढ़ने के लिए बने रहिए Leverage Edu के साथ।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*