अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा दिवस कब मनाया जाता है?

1 minute read
antarrashtriya shiksha diwas kab manaya jata hai

दुनिया में प्रत्येक दिन कोई न कोई दिवस मनाया जाता है। इन्हीं सब में एक जो सबसे महत्वपूर्ण दिवस है वो अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा दिवस है। शिक्षा प्रत्येक व्यक्ति का जन्म सिद्ध अधिकार है। यह दिवस अंतरराष्ट्रीय शिक्षा के स्तर को दर्शाता है। यह दिवस दुनिया के सारे देशों की शिक्षा की प्रणाली को दर्शाता है। क्या आपको पता है कि अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा दिवस कब मनाया जाता है? चलिए, इस ब्लॉग में विस्तार से जानते हैं इस विषय के बारे में।

जानिए अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा दिवस कब मनाया जाता है?

अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा दिवस समूचे विश्व में प्रत्येक वर्ष 24 जनवरी को मनाया जाता है। इस दिन शिक्षा के बारे सभी को में जागरूक किया जाता है और साथ ही इसका क्या महत्व क्या होता है यह भी समझाया जाता है।

किस संगठन ने दी अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा दिवस को मान्यता?

3 दिसंबर 2018 को यूनाइटेड नेशंस जनरल असेंबली ने अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा दिवस के रूप में मान्यता दी थी कि प्रत्येक वर्ष 24 जनवरी को यह दिवस मनाया जाया। इस दिन पर 50 से ऊपर राष्ट्रों ने इस असीम पहल को अपना लिया था। उसके बाद से पूरे समूचे में इस दिन को अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिवस का प्रमुख उद्देश्य विश्व में शिक्षा के महत्व और विकास के बारे में जागरूकता लाना है।

इंटरनेशनल एजुकेशन डे 2024 थीम

इंटरनेशनल एजुकेशन डे की 2024 के लिए थीम “Learning Beyond Borders” है।

अंतरराष्ट्रीय शिक्षा दिवस पर 5 लाइनें

  • दिल को शिक्षित किए बिना मस्तिष्क को शिक्षित करना बिल्कुल भी शिक्षा नहीं है।
  • संसार को बदलने के लिए शिक्षा सबसे प्रभावशाली अधिकार है।
  • एक बार जब आप पढ़ना और लिखना सीख लेते हैं, तो आप जीवन में काफी कुछ पा सकते हैं।
  • लिटरेसी नॉलेज अर्थव्यवस्था की सबसे बेशकीमती करेंसी है।
  • विद्या सभी के जीवन को बदलने की का माद्दा रखती है, विद्या ही हमें भविष्य के तैयार रखती है।

आशा है कि आपको अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा दिवस कब मनाया जाता है पर हमारा यह ब्लॉग पसंद आया होगा। ऐसे ही अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स पर ब्लॉग्स पढ़ने के लिए हमारी वेबसाइट Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*