8 अप्रैल को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

1 minute read
8 अप्रैल को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

क्या आप जानते हैं, कि 8 अप्रैल को कौन सा दिवस मनाया जाता है? अगर नहीं, तो यह लेख आपके लिए है, क्योंकि आज हम 8 अप्रैल को मनाये जाने वाले दिवस पर चर्चा करेंगे। बता दें कि तारीखों से जुड़े सामान्य ज्ञान से परिचित रहना बहुत जरूरी है क्योंकि कई कॉम्पिटेटिव परीक्षाओं में इससे संबंधित प्रश्न अक्सर पूछे जाते हैं। ऐसे में आईये जानते हैं कि 8 अप्रैल को कौन सा दिवस मनाते हैं?

यह भी पढ़ें : अप्रैल 2024 के महत्वपूर्ण दिनों की पूरी लिस्ट

8 अप्रैल को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

प्रत्येक वर्ष 8 अप्रैल को दुनिया भर में अंतर्राष्ट्रीय रोमानी दिवस मनाया जाता है। इस दिन को मनाये जाने का उद्देश्य है रोमानी संस्कृति का जश्न मनाना और रोमानी लोगों के सामने आने वाले मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाना। इस दिन रोमानी लोग अपनी संस्कृति और परंपराओं को मनाने के लिए विभिन्न कार्यक्रम जैसे संगीत, नृत्य, कला आदि आयोजित करते हैं।

अंतर्राष्ट्रीय रोमानी दिवस का इतिहास

आपको बता दें कि पहले रोमानी लोगों को कई तरह की चुनौतियां जैसे भेदभाव, उत्पीड़न, गरीबी आदि का सामना करना पड़ता था। ऐसे में 1990 में अंतर्राष्ट्रीय रोमानी दिवस की स्थापना की गयी थी। इस दिवस की स्थापना पोलैंड के सेरॉक में अंतर्राष्ट्रीय रोमानी संघ की विश्व रोमानी कांग्रेस के दौरान की गई थी। उसके बाद इस दिवस को संयुक्त राष्ट्र द्वारा अपने जागरूकता दिवसों में से एक के रूप में सूचीबद्ध किया गया। तब से लेकर साल यह यह दिवस मनाया जा रहा है। यह दिवस रोमानी लोगों के अधिकारों को बढ़ावा देने का एक महत्वपूर्ण अवसर प्रदान करता है।

संबंधित आर्टिकल

1 अप्रैल को कौनसा दिवस मनाया जाता है?2 अप्रैल को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
3 अप्रैल को कौन सा दिवस मनाया जाता है?4 अप्रैल को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
5 अप्रैल को कौनसा दिवस मनाया जाता है?6 अप्रैल को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

आशा करते हैं कि आपको इस ब्लाॅग में 8 अप्रैल को कौन सा दिवस मनाया जाता है, के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*