G20 Presidency in Hindi : जानिए जी20 अध्यक्षता से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी

1 minute read
G20 Presidency in Hind

भारत, जो वर्तमान में राष्ट्रपति पद पर है, जी20 शिखर सम्मेलन की तैयारी जोरों से कर रहा है। 9-10 सितंबर को आयोजित होने वाले G20 शिखर सम्मेलन 2023 में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन, फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन, ब्रिटेन के प्रधान मंत्री ऋषि सुनक, कनाडाई प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो और अन्य सहित कई विश्व नेता और गणमान्य व्यक्ति भाग लेंगे। यह स्पष्ट है कि G20 की अध्यक्षता एक प्रतिष्ठित सम्मान और जिम्मेदारी है। आइये जानें G20 Presidency in Hindi के बारे में विस्तार से। 

G20 Presidency in Hindi : क्या होती है जी20 अध्यक्षता?

G20 Presidency in Hindi का अर्थ किसी विशेष सदस्य देश या राष्ट्र की भूमिका से है (ग्रुप ऑफ ट्वेंटी के सदस्यों के बीच) । G20 Presidency in Hindi वाला देश निर्धारित अवधि के लिए G20 समिट की मेजबानी और आयोजन करता है। G20 एक अंतरराष्ट्रीय मंच है जिसमें 19 व्यक्तिगत देश और यूरोपीय संघ शामिल हैं, जो दुनिया भर से प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं का विविध समूह प्रतिष्ठित करते हैं। G20 का मुख्य उद्देश्य अंतरराष्ट्रीय आर्थिक और वित्तीय नीतियों को चर्चा करना और समन्वयित करना है।

G20 Presidency in Hindi : क्या बदलती रहती है अध्यक्षता?

G20 प्रेसिडेंसी हर साल अपने सदस्य देशों के बीच रोटेट होती है। प्रत्येक वर्ष, एक सदस्य देश G20 प्रेसिडेंसी की भूमिका ग्रहण करता है और उसका कार्य होस्टिंग और समिट का आयोजन करना होता है। इसमें प्रेसीडेंसी की भूमिका अन्य सदस्यों के परामर्श से वैश्विक अर्थव्यवस्था के विकास के लिए जी20 एजेंडे को एक साथ लाने की है। भारत को 1 दिसंबर 2022 को राष्ट्रपति पद दिया गया और भारत 30 नवंबर 2023 तक अध्यक्षता पद पर बना रहेगा। 

G20 समूह की अध्यक्षता सदस्य देशों के पांच समूहों के बीच घूमती रहती है। समूह की बारी आने पर समूह का प्रत्येक देश अध्यक्षता पद के लिए पात्र हो जाता है। पात्र देश बातचीत करते हैं और समूह की अध्यक्षता का निर्धारण करते हैं। 


सम्बंधित ब्लॉग्स 

G20 Summit 2023 ScheduleG20 Full Form in Hindi 
G20 Summit 2023 Participating Countriesजी20 की स्थापना क्यों की गई थी?
G20 Delhi Guidelinesजी20 में शामिल देशों के नाम
कब और कहाँ होगा जी20 शिखर सम्मेलन का आयोजन ?जी20 की टैगलाइन क्यों है महत्वपूर्ण?
क्या हैं जी20 यूथ प्राथमिकताएँ?G20 2024 Host Country

FAQ 

G20 क्या है?

G20 एक अंतरराष्ट्रीय गठबंधन है जिसमें विश्व की 19 बड़ी अर्थव्यवस्थाएं और यूरोपीय संघ (EU) शामिल हैं। इसका उद्देश्य आर्थिक सहयोग, वित्तीय स्थिरता, और विश्वासनीय आर्थिक नियमन को बढ़ावा देना है।

G20 में कौन-कौन से देश शामिल हैं?

G20 में निम्नलिखित देश शामिल हैं: अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ़्रांस, जर्मनी, इंडिया, इंडोनेशिया, इटली, जापान, मेक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, दक्षिण कोरिया, तुर्की, यूनाइटेड किंगडम, और यूनाइटेड स्टेट्स।

G20 का पूरा नाम क्या है?

G20 का पूरा नाम “Group of Twenty” है।

G20 कब और कहाँ आयोजित होता है?

G20 वार्षिक रूप से आयोजित होता है और यह आर्थिक विकास, वित्तीय स्थिरता और सहयोग के मुद्दों पर चर्चा करने के लिए नेताओं और मंत्रियों को एकत्रित करता है। समिट के स्थान वर्षांतर परिवर्तित होता है।

G20 की महत्वपूर्ण गतिविधियाँ क्या हैं?

G20 में सदस्य देश आर्थिक नीतियों, वित्तीय मामलों, विकास परियोजनाओं, और संबंधित मुद्दों पर चर्चा करते हैं। यह एक मंत्रियों और नेताओं का मंच प्रदान करता है जहाँ वे आपसी सहमति तलाशते हैं और आर्थिक सहयोग की दिशा में कदम उठाते हैं।

G20 का क्या उद्देश्य है?

G20 का उद्देश्य वैश्विक अर्थव्यवस्था की स्थिरता बढ़ाना, विकास और वित्तीय सहयोग प्रोत्साहित करना, और आर्थिक समस्याओं का समाधान ढूंढना है।

उम्मीद है, G20 Presidency in Hindi के बारे में आपको समझ आया होगा। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*