विश्व रेड क्रॉस दिवस कब मनाया जाता है? जानें इसका इतिहास और महत्व

1 minute read
विश्व रेड क्रॉस दिवस कब मनाया जाता है

हर साल 8 मई को विश्व रेड क्रॉस दिवस मनाया जाता है। यह दिवस हर साल हेनरी डुनांट के जन्मदिवस के अवसर पर मनाया जाता है। हेनरी डुनांट ही वह व्यक्ति थे जिन्होंने रेडक्रॉस सोसाइटी की स्थापना की थी। विश्व रेड क्रॉस दिवस को क्रिसेंट डे (Red Crescent Day) के नाम से भी जाना जाता है। विश्व रेड क्रॉस दिवस के बारे में अधिक जानने के लिए यह लेख पूरा पढ़ें।

विश्व रेड क्रॉस दिवस कब मनाया जाता है?

विश्व रेडक्रॉस दिवस हर साल 8 मई के दिन मनाया जाता है। यह दिन करुणा और दया को समर्पित है। यह दिन मानवता की एक मिसाल है। हेनरी डुनांट के जन्मदिवस के अवसर पर विश्व रेड क्रॉस सोसाइटी दिवस मनाया जाता है। हेनरी डुनांट वह महान व्यक्ति थे जिन्होंने वर्ष 1859 सोल्फेरिनो की लड़ाई के बाद, हेनरी डुनांट ने घायल सैनिकों की मदद करने के लिए स्थानीय महिलाओं को संगठित किया। उन्होंने यह भी महसूस किया कि युद्ध के दौरान घायलों की देखभाल के लिए एक स्थायी संगठन की आवश्यकता है। इस प्रकार युद्ध घायलों की मदद के लिए रेड क्रॉस सोसायटी की स्थापना की गई थी 

यह भी पढ़ें : रेड क्रॉस सोसाइटी क्या है?

रेडक्रॉस सोसाइटी दिवस का इतिहास 

यहाँ रेडक्रॉस सोसाइटी के इतिहास से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण तथ्यों के बारे में बताया जा रहा है : 

  • 1859: सोल्फेरिनो के युद्ध  के पश्चात, हेनरी डुनांट ने घायल सैनिकों की सहायता करने के लिए स्थानीय महिलाओं को संगठित किया। उन्होंने यह भी महसूस किया कि युद्ध के दौरान घायलों की देखभाल के लिए एक स्थायी संगठन की आवश्यकता है।
  • 1863: डुनांट ने जिनेवा में पांच देशों के प्रतिनिधियों को एक सम्मेलन में बुलाया। इस सम्मेलन में जिनेवा कन्वेंशन पर हस्ताक्षर किए गए, जिसने युद्ध में घायलों और बीमारों के लिए मानवीय उपचार के लिए मानक स्थापित किए।
  • 1864: जिनेवा कन्वेंशन पर हस्ताक्षर करने वाले देशों ने रेड क्रॉस की स्थापना की, जो एक स्वतंत्र और निष्पक्ष संगठन है जो युद्ध में घायलों और बीमारों की सहायता करता है।
  • 1920: भारतीय रेड क्रॉस सोसाइटी की स्थापना पार्लियामेंट्री एक्ट के तहत हुई थी।
  • 1948: अंतर्राष्ट्रीय रेड क्रॉस दिवस पहली बार 8 मई को मनाया गया था।

यह भी पढ़ें : जानिए रेड क्रॉस के वर्तमान अध्यक्ष कौन है?

विश्व रेडक्रॉस दिवस का महत्व 

विश्व रेडक्रॉस दिवस का महत्व इस प्रकार है : 

  • यह दिवस हमें मानवता के प्रति दया और करुणा दिखाने के लिए प्रेरित करता है। यह हमें दूसरों की मदद करने और ज़रूरतमंदों के प्रति अपनी जिम्मेदारी निभाने के लिए प्रोत्साहित करता है।
  • रेड क्रॉस और रेड क्रिसेंट आंदोलन दुनिया भर में लाखों स्वयंसेवकों द्वारा संचालित होते हैं। यह दिवस हमें इन स्वयंसेवकों के योगदान को मान्यता देने और दूसरों की मदद करने के लिए अपना समय और ऊर्जा समर्पित करने के लिए प्रेरित करता है।
  • यह दिवस हमें रेड क्रॉस और रेड क्रिसेंट द्वारा किए जाने वाले कार्यों के बारे में जागरूकता फैलाने का अवसर प्रदान करता है। यह हमें प्राथमिक चिकित्सा, आपदा राहत और स्वास्थ्य शिक्षा जैसे महत्वपूर्ण विषयों के बारे में लोगों को शिक्षित करने में मदद करता है।
  • रेड क्रॉस और रेड क्रिसेंट आंदोलन दुनिया भर के 192 देशों में सक्रिय हैं। यह दिवस हमें विभिन्न देशों के बीच सहयोग और एकजुटता को बढ़ावा देने में मदद करता है।
  • विश्व रेड क्रॉस दिवस हमें मानवता के प्रति अपनी जिम्मेदारी याद दिलाता है और हमें दूसरों की मदद करने और दुनिया को एक बेहतर जगह बनाने के लिए प्रेरित करता है।

आशा है कि आपको विश्व रेड क्रॉस दिवस की जानकारी मिली होगी। इसी प्रकार के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स पर ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*