क्रिकेट का बल्ला किस लकड़ी से बनता है?

1 minute read
क्रिकेट का बल्ला किस लकड़ी से बनता है?
क्रिकेट का बल्ला किस लकड़ी से बनता है?

क्रिकेट का बल्ला क्रिकेट के खेल में बहुत बड़ी भूमिका निभाता है, कई बड़े बड़े या छोटे रिकाॅर्ड बैट्समैन बल्ले से ही बनाते हैं। यह न हो तो क्रिकेट का अस्तित्व नहीं है। किसी भी बैट का बीच का भाग थोड़ा चपटा होता है और निचले भाग की सतह मोटी होती है। अगर लकड़ी की बात की जाए तो क्रिकेट में बल्लेबाज अलग-अलग लकड़ी से बने बैट्स इस्तेमाल करते हैं, इसलिए इस ब्लॉग में क्रिकेट का बल्ला किस लकड़ी से बनता है के बारे में जानेंगे।

क्रिकेट का बल्ला किस लकड़ी से बनता है?

क्रिकेट के मैदान में हर बल्लेबाज अलग तरह का बैट का उपयोग करता है, लेकिन सबसे पहले बैट का उपयोग 1624 में मिलता है। क्रिकेटरों का बैट विलो (Willow) की लकड़ी से बना होता है। ये लकड़ी भी दो तरह की पाई जाती है। जिसे इंग्लिश विलो और कश्मीरी विलो के नाम से जानते हैं। इंग्लिश विलो के बैट की क्वालिटी बहुत ही अच्छी होती है। इंग्लिश विलो बैट कश्मीरी विलो बैट के मुकाबले महंगे भी होते है। क्योंकि इनका प्रयोग बड़े -बड़े बल्लेबाज़ करते हैं। 

वहीं प्रोफेशनल मैच में जिस लकड़ी का प्रयोग करते हैं उसे Salix Alba कहते हैं। Salix Alba यूरोप और ब्रिटेन में बड़ी मात्रा में पाए जाते हैं। इसके अतिरिक्त ये एशिया के भी विभिन्न जगहों पर पाए जाते हैं। Salix Alba के पेड़ 15 मीटर से 30 मीटर तक ऊंचे होते हैं।

कितनी होती है बल्ले की लंबाई?

क्रिकेट में बल्लेबाज द्वारा बैट का उपयोग गेंद को मारने के लिए किया जाता है और यह बैट लकड़ी का बना होता है। नियमानुसार, क्रिकेट बैट की लंबाई 38 इंच (965 मिमी) से अधिक नहीं हो सकती और चौड़ाई 4.25 इंच (108 मिमी) से अधिक नहीं हो सकती है। बैट का पहली बार उपयोग 1624 में किया गया था।

संबंधित आर्टिकल्स

2023 क्रिकेट वर्ल्ड कप कहां होगा?भारतीय क्रिकेट टीम का नया कप्तान कौन है?
2023 वर्ल्ड कप टीम लिस्ट में शामिल है10 कप्तानों का स्क्वाडबीसीसीआई का पूरा नाम क्या है?
ऑस्ट्रेलिया कितनी बार वर्ल्ड कप जीता है?2024 विश्व कप कब शुरू होगा?
2024 क्रिकेट वर्ल्ड कप कहां होगा?2023 World Cup: भारत ने कितने वर्ल्ड कप जीते हैं?
इंग्लैंड ने कितने वर्ल्ड कप जीते हैं?ODI वर्ल्ड कप जीतने वाली टीमों की लिस्ट 

FAQ 

क्रिकेट बल्ले के लिए कौन सी लकड़ी सबसे अच्छी होती है?

इंग्लिश विलो (Willow) लकड़ी का।

विलो एक प्रकार की लकड़ी है?

हल्के वजन वाली लकड़ी है।

क्रिकेट बैट अधिक कहाँ बनते हैं?

कश्मीर

क्रिकेट में लकड़ी के तीन स्टंप की ऊंचाई कितनी होती है?

(71 सेन्टीमीटर) 

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको क्रिकेट का बल्ला किस लकड़ी से बनता है? इसी तरह के स्पोर्ट्स जीके से जुड़े अन्य ब्लाॅग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*