7 फरवरी को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

1 minute read
7 फरवरी को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

क्या आप जानते हैं, कि 7 फरवरी को कौन सा दिवस मनाया जाता है? अगर नहीं, तो यह लेख आपके लिए है, क्योंकि आज हम 7 फरवरी को मनाये जाने वाले दिवस पर चर्चा करेंगे। बता दें कि तारीखों से जुड़े सामान्य ज्ञान से परिचित रहना बहुत जरूरी है क्योंकि कई कॉम्पिटेटिव परीक्षाओं में इससे संबंधित प्रश्न अक्सर पूछे जाते हैं। ऐसे में आईये जानते हैं कि 7 फरवरी को कौन सा दिवस मनाते हैं?

7 फरवरी को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

हर साल 7 फरवरी को ई डे (e-DAY) मनाया जाता है। “e” को यूलर का नंबर भी कहा जाता है। यह दिन स्विस के मैथमेटिशियन, लियोनहार्ड यूलर के बारे में जानने के लिए समर्पित है। इस दिन को मनाने की शुरुआत 7 फरवरी 2018 को हुई थी। इसीलिए दुनिया के कुछ हिस्सों में यह तारीख 2/7/18 लिखी जाती है क्योंकि यूलर्स नंबर (e) के पहले दो अंकों (2.71) से मेल खाती है।

यूलर्स नंबर क्या है ?

यूलर्स नंबर (Euler’s Number), को “e” के नाम से भीजाना जाता है। यह एक मैथमेटिकल कांस्टेंट (mathematical constant) है, जिसका मान 2.718281828459045………. है। यह एक इर्रेशनल नंबर (irrational number) है, यानी कि इसके अंक अनंत तक चलते हैं और कभी नहीं दोहराते हैं। इसे नेचुरल नंबर भी कहा जाता है।

संबंधित आर्टिकल

24 जनवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?25 जनवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
26 जनवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?27 जनवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
28 जनवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?29 जनवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
30 जनवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?31 जनवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
1 फरवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?2 फरवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
3 फरवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?4 फरवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

आशा करते हैं कि आपको इस ब्लाॅग में 7 फरवरी को कौन सा दिवस मनाया जाता है, के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*