धूम्रपान के नुकसान : जानिए धूम्रपान करने से क्या क्या नुकसान होते हैं

1 minute read

क्या आप जानते हैं धूम्रपान दुनिया के सबसे बड़े स्वास्थ्य खतरों में से एक है जो हर साल लाखों लोगों के मौत का कारण बनता है? यह सिर्फ कैंसर जैसी गंभीर बीमारी का ही नहीं बल्कि हृदय रोग, स्ट्रोक, और अन्य गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का भी कारण बनता है। इसके प्रभाव दूरगामी और नुकसानदायक है। धूम्रपान छोड़ना आसान नहीं है और इसके लिए बहुत प्रयास और प्रतिबद्धता की आवश्यकता होती है। हालांकि धूम्रपान को छोड़ने के लाभ बहुत अधिक हैं। आज के इस लेख में हम जानेंगे कि धूम्रपान के नुकसान क्या क्या होते हैं। इसलिए आपको धूम्रपान निषेध दिवस पर अच्छे से भाषण तैयार करना होगा जोकि आप इस ब्लाॅग में सीखेंगे।

धूम्रपान करने से होते हैं यह नुकसान

नियमित रूप से ध्रूमपान करने से आपकी जान भी जा सकती है। यहाँ धूम्रपान से होने वाली कुछ सबसे भयानक बीमारियाँ बताई गई हैं :

लंग कैंसर : किसी भी अन्य प्रकार के कैंसर की तुलना में लंग्स कैंसर से ज़्यादा लोग मरते हैं।

हृदय रोग : धूम्रपान आपके शरीर के लगभग हर अंग को नुकसान पहुंचाता है, जिसमें हृदय रोग भी शामिल है।

स्ट्रोक : स्ट्रोक तब होता है जब आपके मस्तिष्क को रक्त की आपूर्ति हो जाती है। ध्रूमपान करने से स्ट्रोक का खतरा भी बढ़ जाता है।

अस्थमा : अस्थमा में फेफड़ों में हवा को अंदर और बाहर ले जाने में मुश्किल होती है। यह एक गंभीर स्वास्थ्य स्थिति है जो लाखों लोगों को प्रभावित करती है।

मधुमेह : यदि आप धूम्रपान करते हैं तो आपको टाइप 2 मधुमेह होने की अधिक संभावना है।

यह भी पढ़ें : पढ़िए धूम्रपान निषेध दिवस का इतिहास, महत्व एवं अन्य रोचक तथ्य

धूम्रपान कैसे छोड़ें?

धूम्रपान छोड़ने से हमारे सामाजिक जीवन पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। धूम्रपान छोड़ना एक ज़िम्मेदार विकल्प है जो हमारे आस-पास के लोगों के स्वास्थ्य की रक्षा करने में मदद कर सकता है। धूम्रपान कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है। धूम्रपान छोड़ने से हम खुद की नहीं बल्कि हम अपने आस-पास के लोगों को धूम्रपान के हानिकारक प्रभावों के जोखिम को कम करते हैं। 

ट्रिगर से दूर रहें : तंबाकू की लालसा उन परिस्थितियों में सबसे अधिक प्रबल होने की संभावना है जहां आप सबसे अधिक धूम्रपान करते हैं, जैसे कि पार्टियों या पब में, या जब उदास या कॉफी पीते हैं। ट्रिगर स्थितियों की पहचान करें और निकोटीन का उपयोग किए बिना उन्हें रोकने की रणनीति बनाएं।

अपनी लालसा में देरी करें : यदि आप अपने निकोटीन की लालसा को आत्मसमर्पण करने वाले हैं, तो अपने आप को याद दिलाएं कि आपको पहले 10 मिनट इंतजार करना होगा – और फिर उस समय के दौरान खुद को विचलित करने के लिए कुछ करें। सार्वजनिक, धूम्रपान रहित क्षेत्र में जाने का प्रयास करें। ये आसान टोटके आपकी तंबाकू की लालसा को दबाने के लिए काफी हो सकते हैं।

‘सिर्फ एक’ नहीं है : निकोटीन की लालसा को पूरा करने के लिए, आपको केवल एक सिगरेट पीने का लालच हो सकता है। लेकिन अपने आप को यह सोचकर परेशान न करें कि आपको वहीं रुक जाना चाहिए। एक का उपयोग करने से आमतौर पर दूसरे की ओर जाता है, और आप फिर से तंबाकू का उपयोग कर सकते हैं

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको धूम्रपान के नुकसान, के बारे में जानकारी मिल गयी होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*