World Alzheimer’s Day in Hindi : पहली बार 21 सितंबर 1994 को मनाया गया था वर्ल्ड अल्ज़ाइमर्स डे

1 minute read
World Alzheimer's Day in Hindi

अल्ज़ाइमर बीमारी से पीड़ित व्यक्ति का दिमाग़ सही तरीके से काम नहीं कर पाता और उसकी याददाश्त बहुत कमज़ोर होती जाती है। इसकी वजह से उनकी दैनिक ज़िंदगी प्रभावित होती है। अल्ज़ाइमर एक ऐसी बीमारी है, जिसका इलाज़ नहीं है। इस ब्लॉग को अंत तक पढ़ें और जानिए World Alzheimer’s Day in Hindi के बारे में विस्तार से। 

वर्ल्ड अल्ज़ाइमर्स डे क्या है?

वर्ल्ड अल्ज़ाइमर्स डे (World Alzheimer’s Day in Hindi) एक विश्व स्तरीय आयोजन है जो वर्ल्ड आल्ज़ाइमर्स मॉन्थ (World Alzheimer’s Month) के हिस्से के रूप में मनाया जाता है, जो कि सितंबर महीने के दौरान होता है। यह दिन आल्ज़ाइमर रोग और दिमागी दिमागी रोगों के प्रति जागरूकता बढ़ाने का उद्देश्य रखता है, और इसके माध्यम से लोगों को इन बीमारियों के साथ जीवन कैसे बिताना चाहिए उसकी जानकारी दी जाती है। इस दिन कई प्राथमिकताएं और अच्छी आदतें बताई जाती हैं जिन्हें आल्ज़ाइमर के रोगग्रस्त व्यक्तियों और उनके परिवारों को अपनाना चाहिए।

यह दिन जगदीश कुमार, जिन्होंने आल्ज़ाइमर के रोग से पीड़ित व्यक्तियों और उनके परिवारों के लिए संगठन ‘अल्ज़ाइमर सोसायटी’ की स्थापना की थी, की जयंती के रूप में मनाया जाता है। यह दिन आल्ज़ाइमर रोग के बारे में जागरूकता फैलाने और समुदाय में समर्थन बढ़ाने का भी एक अच्छा मौका प्रदान करता है।

वर्ल्ड अल्ज़ाइमर्स डे का इतिहास 

वर्ल्ड अल्ज़ाइमर्स डे का आयोजन पहली बार 21 सितंबर 1994 को किया गया था। अल्‍जाइमर का इलाज पहली बार साल 1901 में एक जर्मन महिला का किया गया था। इस बीमारी का इलाज जर्मन मनोचिकित्‍सक डॉ. अलोइस अल्‍जाइमर ने किया था। उन्‍हीं के नाम पर इस बीमारी का नाम रखा गया था। जब अल्‍जाइमर डिजीज ने 21 सितंबर 1994 को अपनी 10वीं एनिवर्सरी सेलिब्रेट की तब इस दिवस को विश्‍व स्‍तर पर हर साल मनाने की घोषणा की गई। तभी से हर देश में कई जागरूकता अभियान और आयोजन आयोजित किए जाते हैं।

वर्ल्ड अल्ज़ाइमर्स डे का महत्व 

वर्ल्ड अल्ज़ाइमर्स डे (World Alzheimer’s Day) का महत्व निम्नलिखित कारणों से होता है:

  • जागरूकता फैलाना: यह दिन आल्ज़ाइमर रोग और दिमागी दिमागी रोगों के बारे में जागरूकता फैलाने का महत्वपूर्ण माध्यम है। इसके माध्यम से लोगों को इन बीमारियों के लक्षणों, उपचार के विकल्पों, और सही जीवनशैली के बारे में जानकारी मिलती है, जिससे लोग समय पर उपचार करा सकते हैं और इन बीमारियों से बच सकते हैं।
  • समुदाय के साथ जुड़ाव: यह दिन आल्ज़ाइमर रोग के प्रभावित व्यक्तियों और उनके परिवारों को समुदाय के साथ जुड़ने और समर्थन प्राप्त करने का मौका प्रदान करता है। इसके माध्यम से लोग अपने संबंधित समुदाय के साथ इकट्ठे होकर इन बीमारियों के प्रति सहानुभूति और समर्थन बढ़ाते हैं।
  • अनुसंधान को बढ़ावा: यह दिन दिमागी रोगों के अनुसंधान को प्रोत्साहित करने और इन बीमारियों के इलाज की दिशा में नए विकल्पों की खोज करने के लिए महत्वपूर्ण है। इसके माध्यम से लोग इन बीमारियों के विरुद्ध अनुसंधान में निवेश करने के लिए समर्थन देने के लिए उत्सुक होते हैं।
  • सरकारी ध्यान केंद्र में ध्यान: वर्ल्ड अल्ज़ाइमर्स डे का मनाना सरकारों को इन बीमारियों के साथ जुड़ी जरूरतों को प्राथमिकता देने के लिए प्रोत्साहित करता है। इसके माध्यम से सरकारें अलग-अलग स्तरों पर इन बीमारियों के इलाज, जागरूकता, और समर्थन की प्रयासर्थी योजनाएँ बनाती हैं।
  • परिवारों को सहानुभूति: इस दिन परिवारों को उनके सदस्यों के साथ रहने के लिए सहानुभूति और समर्थन प्रदान करने का मौका मिलता है, जिन्हें आल्ज़ाइमर रोग या अन्य दिमागी दिमागी रोग हैं।

वर्ल्ड अल्ज़ाइमर्स डे का उद्देश्य 

इसका मुख्य उद्देश्य है आल्ज़ाइमर रोग और दिमागी दिमागी रोगों के बारे में जागरूकता फैलाना और इन बीमारियों के खिलाफ जागरूकता बढ़ाना था। वर्ल्ड अल्ज़ाइमर्स डे के आयोजन के माध्यम से लोगों को आल्ज़ाइमर रोग और दिमागी दिमागी रोगों के लक्षणों, उपचार के विकल्पों, और इन बीमारियों के प्रभावों के बारे में जानकारी दी जाती है, ताकि लोग समय पर उपचार करा सकें और सही जीवनशैली अपना सकें।

वर्ल्ड अल्ज़ाइमर्स डे की थीम 

हर साल World Alzheimer’s Day in Hindi एक निर्धारित थीम के तहत मनाया जाता है। इस साल World Alzheimer’s Day in Hindi की थीम कभी भी जल्दी नहीं, कभी बहुत देर नहीं यानी ‘Never too early, never too late‘ है। 

वर्ल्ड अल्ज़ाइमर्स डे कैसे मनाया जाता है?

इस दिन का आयोजन विश्वभर में अलग-अलग तरीकों से किया जाता है, जैसे कि सेमिनार, कॉन्फ़्रेंस, चैरिटी इवेंट्स, और जागरूकता प्रचार कार्यक्रम। यह दिन डॉक्टर्स, रिसर्चर्स, और समुदाय के लोगों के बीच जागरूकता बढ़ाने का महत्वपूर्ण अवसर प्रदान करता है।

अभी हमने जाना World Alzheimer’s Day in Hindi के बारे में। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*