लाल बहादुर शास्त्री की मृत्यु कैसे हुई? Lal Bahadur Shastri Ko Kisne Mara

1 minute read
लाल बहादुर शास्त्री को किसने मारा

लाल बहादुर शास्त्री एक भारतीय राजनीतिज्ञ और राजनेता थे, जिन्होंने 1964 से 1966 तक भारत के दूसरे प्रधान मंत्री के रूप में कार्य किया। उन्होंने पहले 1961 से 1963 तक भारत के छठे गृह मंत्री के रूप में कार्य किया। शास्त्री का जन्म मुगलसराय में शारदा प्रसाद श्रीवास्तव और रामदुलारी देवी के घर हुआ था। लेकिन कई बार परीक्षाओं में उनके बारे में पूछा जाता है, इसलिए इस ब्लाॅग में हम लाल बहादुर शास्त्री को किसने मारा? के बारे में जानेंगे।

लाल बहादुर शास्त्री को किसने मारा? (Lal Bahadur Shastri Ko Kisne Mara)

लाल बहादुर शास्त्री ने 1964 से 1966 में अपनी आकस्मिक मृत्यु तक भारत के दूसरे प्रधान मंत्री के रूप में कार्य किया। शास्त्री की मृत्यु 11 जनवरी, 1966 को ताशकंद, उज़्बेकिस्तान में हुई, जहाँ वे पाकिस्तान के साथ शांति समझौते पर हस्ताक्षर करने गए थे। उनकी मृत्यु बहस का विषय बनी हुई है क्योंकि साजिश के सिद्धांतों से पता चलता है कि उनकी हत्या की गई थी। हालाँकि, इन सिद्धांतों में सबूत नहीं मिल पाए। भारत सरकार की आधिकारिक स्थिति यह है कि शास्त्री की मृत्यु दिल का दौरा पड़ने से हुई थी।

लाल बहादुर शास्त्री की मृत्यु

लाल बहादुर शास्त्री की मौत को लेकर कई तरह के कयास लगाए जाते हैं। भारत के दूसरे प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री सोवियत संघ के शहर ताशकंद में पाकिस्तान के साथ एक समझौते के लिए गये थे। इस समझौते को ताशकंद समझौता कहा जाता है। समझौता होने की रात में रात में 1.30 मिनट पर उनका दिल का दौरा पड़ने से मृत्यु हो गई थी।

यह भी पढ़ें- महात्मा गांधी की मृत्यु कब हुई थी?

लाल बहादुर शास्त्री जी की मृत्यु कहाँ हुई थी

लाल बहादुर शास्त्री जी की मृत्यु ताशकंद में हुई थी। कैलेंडर में तिथि 10 जनवरी, 1966 भारत के प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री और पाकिस्तान के राष्ट्रपति अयूब खान के साथ एक समझौते के लिए ताशकंद में मौजूद थे। यह समझौता भारत पाकिस्तान के बीच शांति समझौता था। इस समझौते के बाद रात में प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की दिल का दौरा पड़ने से मृत्यु हो गई थी।

लाल बहादुर शास्त्री के बारे में

लाल बहादुर शास्त्री का जन्म 2 अक्टूबर, 1904 को उत्तर प्रदेश के वाराणसी से सात मील दूर एक छोटे से रेलवे शहर मुगलसराय में हुआ था। उनके पिता एक स्कूल शिक्षक थे जिनकी मृत्यु तब हो गई जब लाल बहादुर शास्त्री केवल डेढ़ वर्ष के थे। उनकी माँ, जो अभी भी बीस वर्ष की थीं, अपने तीन बच्चों को अपने पिता के घर ले गईं और वहीं बस गईं। लाल बहादुर की छोटे शहर की स्कूली शिक्षा किसी भी तरह से उल्लेखनीय नहीं थी, लेकिन गरीबी के बावजूद उनका बचपन काफी खुशहाल था।

FAQs

लाल बहादुर शास्त्री क्यों प्रसिद्ध थे?

वह भारत के दूसरे प्रधानमंत्री थे।

शास्त्री जी के प्रमुख नारा क्या था?

जय जवान जय किसान।

लाल बहादुर शास्त्री का पहला नाम क्या है?

लाल बहादुर वर्मा था।

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको लाल बहादुर शास्त्री को किसने मारा के बारे में जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*