पहली बार गणतंत्र दिवस कब मनाया गया, जानें यहां

1 minute read
पहली बार गणतंत्र दिवस कब मनाया गया

भारत गणतंत्र दिवस हर साल 26 जनवरी को मनाया जाता है। इस साल भारत 75वां गणतंत्र दिवस मनाएगा और यह दिन पूरे देश में देशभक्ति के जोश के साथ मनाया जाता है। इस दिन को यादगार बनाने के लिए विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जाती हैं। स्टूडेंट्स को इस दिन के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए क्योंकि इससे जुड़े सवाल लगभग सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछे जाते हैं, इसलिए इस ब्लाॅग में हम पहली बार गणतंत्र दिवस कब मनाया गया (Pahli Baar Gantantra Diwas Kab Manaya Gaya) जानेंगे।

गणतंत्र दिवस कब मनाया जाता है?

आजाद भारत ने पहली बार 26 जनवरी 1950 को अपना पहला गणतंत्र दिवस मनाया था। 26 जनवरी 1950 को भारत का संविधान लागू हुआ था। गणतंत्र दिवस संविधान लागू होने की याद दिलाता है। 26 जनवरी इसलिए चुनी गई क्योंकि इसी दिन 1929 में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने ब्रिटिश शासन की डोमिनियन स्थिति का विरोध करते हुए भारतीय स्वतंत्रता की घोषणा (पूर्ण स्वराज) जारी की थी।

Pahli Baar Gantantra Diwas Kab Manaya Gaya

गणतंत्र दिवस का इतिहास और महत्व

भारत का संविधान 26 नवंबर 1949 को संविधान सभा द्वारा अपनाया गया था, और 26 जनवरी, 1950 को लागू हुआ। 26 जनवरी का दिन इसलिए चुना गया क्योंकि यह पूर्ण स्वराज दिवस की वर्षगांठ थी, जो 26 जनवरी को मनाई जाती थी। यह महत्वपूर्ण दिन भारत के ब्रिटिश उपनिवेश से गणतंत्र में परिवर्तन का प्रतीक है। 

भारत का गणतंत्र दिवस पूरे भारत में राष्ट्रीय अवकाश के रूप में मनाया जाता है। हर किसी को याद है कि कैसे भारत एक ब्रिटिश उपनिवेश से एक गणतंत्र में परिवर्तित हुआ। यह दिन एकता और राष्ट्रीय गौरव का प्रतीक है। इस दिन को भव्य और धूम-धाम से कार्यक्रमों के साथ मनाया जाता है।

FAQs

भारतीय संविधान के जनक के रूप में किसे जाना जाता है?

डॉ. भीमराय रामजी अम्बेडकर को भारतीय संविधान के जनक के रूप में जाना जाता है। उन्होंने भारतीय संविधान भी लिखा है।

पहला गणतंत्र दिवस कब और कहाँ मनाया गया था?

पहला गणतंत्र दिवस 26 जनवरी 1950 को भारत के प्रथम राष्ट्रपति डॉ. राजेंद्र प्रसाद की उपस्थिति में नई दिल्ली में मनाया गया था।

राष्ट्रगान किसने लिखा?

भारत का राष्ट्रगान जन गण मन सबसे पहले महान कवि रवीन्द्रनाथ टैगोर द्वारा बंगाली भाषा में लिखा गया था।

उम्मीद है अब आप जीके में आने वाले इस सवाल जो कि पहली बार गणतंत्र दिवस कब मनाया गया (Pahli Baar Gantantra Diwas Kab Manaya Gaya) का जवाब जान गए हैं। इसी तरह के जीके और ट्रेंडिंग इवेंट्स से संबंधित ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*