Bhaiya Dooj Kab Hai 2023 : 2023 में भैया दूज कब की है ?

1 minute read
Bhaiya Dooj Kab Hai

Bhaiya Dooj Kab Hai 2023 : भैया दूज कब की है? 2023 में भाई दूज 14 नवंबर, बुधवार को मनाई जाएगी। यह दिन कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि को मनाया जाता है। भाई दूज का त्योहार भाई-बहन के प्रेम का प्रतीक है। इस दिन, बहनें अपने भाइयों को तिलक लगाती हैं और उनका आशीर्वाद लेती हैं। इस वर्ष कार्तिक माह में दीपावली के बाद शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि 14 नवंबर को दोपहर 2 बजकर 36 मिनट से 15 नवंबर को 1 बजकर 47 मिनट तक है।  उदया तिथि के अनुसार भाई दूज 14 नवंबर को मनाई जाएगी। 

Bhaiya Dooj Kab Hai 2023?

Bhaiya Dooj Kab Hai15 नवंबर 2023

भाई दूज की कथा

भाई दूज की कथा के अनुसार, यमराज एक बार यमपुरी में अपने भाई यमुना के घर गए। यमुना ने यमराज का स्वागत किया और उन्हें भोजन कराया। यमराज बहुत खुश हुए और उन्होंने यमुना को वरदान दिया कि जो भी बहन अपने भाई के माथे पर तिलक लगाएगी, उसे उसकी रक्षा होगी। इसलिए, भाई दूज के दिन, बहनें अपने भाइयों को तिलक लगाती हैं और उनकी रक्षा के लिए प्रार्थना करती हैं।

FAQs 

भैया दूज क्या है?

भैया दूज भारतीय हिन्दू पर्व है जो दीवाली के पास आता है, और यह भाई-बहन के आपसी प्यार और बंधन का त्योहार होता है। यह पर्व दूसरे दिन मनाया जाता है, तथा बहनें अपने भाइयों के लिए पूजा करती हैं और उन्हें आशीर्वाद देती हैं।

भैया दूज कब मनाई जाती है?

भैया दूज दीवाली के दूसरे दिन, यानि कर्तिक मास के कृष्ण पक्ष की द्वादशी को मनाई जाती है, जो अक्टूबर और नवम्बर के बीच आता है।

भैया दूज के पीछे की कहानी क्या है?

भैया दूज के पीछे एक प्राचीन कथा है, जिसमें यमराज की बहन यमुना अपने भ्राता के लिए पूजा करती हैं और उसे विशेष आशीर्वाद देती हैं। इसलिए इस दिन को “यम द्वितीया” भी कहा जाता है।

भैया दूज कैसे मनाते हैं?

भैया दूज के दिन बहनें अपने भाइयों के लिए विशेष रूप से पूजा करती हैं। वे उनके माथे पर तिलक लगाती हैं, उनके चरण छूती हैं और उन्हें खाने-पीने का स्वादिष्ट भोजन प्रदान करती हैं। भाइयों की ओर से भी बहनों को उपहार दिया जाता है।

भैया दूज के पारंपरिक खाने क्या होते हैं?

भैया दूज के दिन बहनें अपने भाइयों के लिए पसंदीदा खाने-पीने का भोजन बनाती हैं। यह भोजन घर की स्पेशल डिशेस होती हैं और उन्हें भाइयों के साथ मिलकर खाया जाता है।

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको भैया दूज कब की है (Bhaiya Dooj Kab Hai 2023) के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*