22 दिसंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

1 minute read
22 दिसंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है

क्या आप जानते हैं, कि 22 दिसंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है? अगर नहीं, तो यह लेख आपके लिए है, क्योंकि आज हम 22 दिसंबर को मनाये जाने वाले दिवस पर चर्चा करेंगे। बता दें कि तारीखों से जुड़े सामान्य ज्ञान से परिचित रहना बहुत जरूरी है क्योंकि कई कॉम्पिटेटिव परीक्षाओं में इससे संबंधित प्रश्न अक्सर पूछे जाते हैं। ऐसे में आईये जानते हैं कि 22 दिसंबर को कौनसा दिवस मनाते हैं?

22 दिसंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

हर साल 22 दिसंबर को राष्ट्रीय गणित दिवस मनाया जाता है। यह दिन महान भारतीय गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन की जयंती को चिह्नित करने के लिए मनाया जाता है। श्रीनिवास रामानुजन भारत के महान गणितज्ञ थे जिन्होंने गणित गणित के क्षेत्र में अपना अतुल्यनीय योगदान दिया है। इस दिन का उद्देश्य लोगों को गणित के प्रति जागरूक करना है।

कौन थे श्रीनिवास रामानुजन?

श्रीनिवास रामानुजन इयंगर एक महान भारतीय गणितज्ञ थे जिनका जन्म 22 दिसंबर 1887 को कोयम्बटूर के ईरोड नामके गांव में हुआ था। उनकी माता का नाम कोमल ताम्मल और उनके पिता का नाम श्रीनिवास अय्यंगर था। बचपन से ही उन्हें गणित में बहुत रूचि थी। वह इतने मेधावी छात्र थे कि स्कूल के समय में ही उन्होंने कालेज स्तर का गणित पढ़ लिया था।

आशा करते हैं कि आपको इस ब्लाॅग में 22 दिसंबर को कौन सा दिवस मनाया जाता है, के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*