Chandrayaan 3 in Hindi : ISRO ने लॉन्च किया चंद्रयान-3, देश का तीसरा मून मिशन बना

1 minute read
Chandrayaan 3 in Hindi

14 जुलाई 2023 को ISRO ने चंद्रयान-3 दोपहर 2.35 बजे लॉन्च कर दिया है। ऐसा करने के साथ ही यह चन्द्रमा पर जाने वाला तीसरा मून मिशन बन गया है। वह रॉकेट जो चंद्रयान-3 को ले जा रहा था उस रॉकेट का नाम LVM3-M4 है। यह रॉकेट 642 टन वजनी, 43.5 मीटर ऊँचा है। इस रॉकेट ने श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से उड़ान भरी।

42 दिनों में 30 लाख किलोमीटर की दूरी तय करेगा चंद्रयान-3

पृथ्‍वी की कक्षा में पहुंचने के बाद चंद्रयान-3 को लूनर ट्रांसफर ट्रेजेक्टरी में डाला गया। आने वाले 42 दिनों में 30,00,00 किमी से अधिक की दूरी तय करते हुए यह चंद्रमा तक पहुंच जाएगा।

चंद्रयान-3 का बैकग्राउंड

चंद्रमा पर सॉफ्ट लैंडिंग के लिए चंद्रयान प्रोग्राम के दूसरे फेज़ में, इसरो ने एक ऑर्बिटर, एक लैंडर और एक रोवर के ब्लेंड के साथ लॉन्च वाहन मार्क -3 (LVM 3) लॉन्च वाहन पर चंद्रयान -2 लॉन्च किया। लैंडर को प्रज्ञान रोवर को तैनात करने के लिए सितंबर 2019 में चंद्र सतह पर उतरने के लिए शेड्यूल किया गया था।

विक्रम लैंडर की विफलता ने दिया चंद्रयान-3 को जन्म

विक्रम लैंडर की बाद की विफलता के चलते 2025 के लिए जापान के साथ पार्टनरशिप में प्रोपोज़्ड लूनर पोलर एक्सप्लोरेशन मिशन के लिए आवश्यक लैंडिंग कैपेबिलिटीज को दर्शाने के लिए चंद्रयान-3 की खोज की गई थी। चंद्रयान-3 महत्वपूर्ण उड़ान संचालन के दौरान, यूरोपियन स्पेस एजेंसी (ESA) द्वारा ऑपरेटेड यूरोपियन स्पेस ट्रैकिंग (ESTRACK) एक कॉन्ट्रैक्ट के अनुसार मिशन का समर्थन करेगा।

यह था Chandrayaan 3 in Hindi पर हमारा ब्लॉग। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*