National Nutrition Week in Hindi: राष्ट्रीय पोषण सप्ताह क्यों मनाया जाता है?जानिए क्या है इसका महत्व और इतिहास

1 minute read
National Nutrition Week in Hindi

आधुनिकता की अंधी दौड़ में आज मानव ऐसे अंधादुंद होकर दौड़ रहा है, जैसे कि इस दौड़ में किसी की होड़ करने से किसी को कुछ खास ही मिल जाता हो। आधुनिकता की इस दौड़ में मानव खुद की परवाह किए बिना, दिन-रात सब कुछ भुलाकर बस दौड़ता जा रहा है। इस दौड़ में दौड़ना गलत नहीं है, बल्कि आधुनिकता के नाम पर खुद के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ करना गलत है। National Nutrition Week in Hindi का मुख्य उद्देश्य पोषण के प्रति राष्ट्र की चेतना और राष्ट्र के युवाओं को जागृत करना है। National Nutrition Week in Hindi के माध्यम से आप राष्ट्रीय पोषण सप्ताह क्यों मनाया जाता है, इसका महत्व और संक्षिप्त इतिहास के बारे में जान पाएंगे। जिसके लिए आपको इस ब्लॉग को अंत तक पढ़ना पड़ेगा।

क्या है National Nutrition Week in Hindi?

भारतीय समाज स्वस्थ रहे और आने वाली पीढ़ियां निरोगी रहें, इसके लिए हर वर्ष देशभर में पोषण के प्रति जागरूकता अभियान चलाया जाता है। स्वस्थ पोषण ही पीढ़ियों के स्वास्थ्य का आधार होता है, इस बात को जानते हुए भारत सरकार एवं महिला और बाल विकास मंत्रालय द्वारा जागरूकता अभियान चलाया जाता है। पोषण के प्रति यह जागरूकता अभियान राष्ट्रीय स्तर पर सितंबर के प्रथम सप्ताह में चलाया जाता है, इसी कारण इसे राष्ट्रीय पोषण सप्ताह कहा जाता है। National Nutrition Week in Hindi की सम्पूर्ण जानकारी आपको इस ब्लॉग में मिलेगी।

राष्ट्रीय पोषण सप्ताह क्यों मनाया जाता है?

National Nutrition Week in Hindi के माध्यम से आप जान पाएंगे कि आखिर राष्ट्रीय पोषण सप्ताह पूरे सप्ताह भर क्यों मनाया जाता है? भारत सरकार इस बात को भलि भांति जानती है कि भारत एक युवा राष्ट्र है, यही युवा भविष्य में भारत का जयगान करेंगे। इस युवा शक्ति से लेकर भारत के हर नागरिक (नवजात शिशु से लेकर वृद्ध व्यक्ति तक) के पोषण का ध्यान रखने और पोषण के प्रति जागरूकता अभियान चलने के लिए ही, राष्ट्रीय पोषण सप्ताह मनाया जाता है।

National Nutrition Week in Hindi कब मनाया होता है?

हर वर्ष भारत सरकार एवं महिला और बाल विकास मंत्रालय द्वारा सितंबर माह के पहले सप्ताह यानि कि दिनांक 1 सितंबर से लेकर 7 सितंबर तक,  National Nutrition Week in Hindi मनाया जाता है। हर वर्ष इस सप्ताह का उद्देश्य अधिकाधिक लोगों को पोषण के प्रति राष्ट्रीय मंच से जागरूक करना होता है। National Nutrition Week in Hindi एक ऐसा माध्यम है, जो आपको जागरूक करने में अपनी एहम भूमिका निभाता है।

National Nutrition Week in Hindi का संक्षिप्त इतिहास

National Nutrition Week in Hindi के माध्यम से आप राष्ट्रीय पोषण सप्ताह के इतिहास के बारे में संक्षिप्त रूप में जान पाएंगे। इतिहास के पन्ने खंगाले जाए तो आप पाओगे कि सर्वप्रथम अमेरिकन डायटेटिक एसोसिएशन (जिसे वर्तमान में एकेडमी ऑफ न्यूट्रिशन एंड डायटेटिक्स के नाम से जाना जाता है।) द्वारा मार्च 1975 में पोषण शिक्षा की आवश्यकता  मद्देनज़र रखते हुए जन जागरूकता बढ़ाने के साथ-साथ आहार विशेषज्ञों के पेशे को बढ़ावा देने के लिए शुरू किया गया था।

सप्ताह भर चले इस पोषण सप्ताह को लोगों की सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली, जिसके बाद इस पहल की दुनिया भर में बेहद चर्चा हुई, परिणामस्वरुप वर्ष 1980 में इस एक सप्ताह तक चलने वाले जागरूकता अभियान को एक महीने तक चलाया गया था।

भारत में राष्ट्रीय पोषण सप्ताह के महत्व को जानने के बाद समाज को पोषण के महत्व के बारे में शिक्षित करने और जनता से एक स्वस्थ और अच्छी जीवन शैली जीने का आग्रह करने के लिए वर्ष 1982 में

1 सितंबर से 7 सितंबर तक राष्ट्रीय पोषण सप्ताह शुरू करने का निर्णय लिया गया। तब से यह प्रत्येक वर्ष मनाया जाता है और लोगों को पोषण के प्रति जागरूक किया जाता है।

राष्ट्रीय पोषण सप्ताह का महत्व और उद्देश्य

National Nutrition Week in Hindi के माध्यम से आप राष्ट्रीय पोषण सप्ताह के महत्व और इसके उद्देश्यों को निम्नलिखित बिंदुओं के माध्यम से जान पाएंगे।

  • राष्ट्रीय पोषण सप्ताह का महत्व इतना प्रभावशाली है कि यह उत्पादकता, आर्थिक विकास और राष्ट्रीय विकास को भी प्रभावित करता है।
  • राष्ट्रीय पोषण सप्ताह का मुख्य उद्देश्य बिना किसी भेदभाव के समाज में पोषण के प्रति जनजागरण करना होता है।
  • राष्ट्रीय पोषण सप्ताह के माध्यम से भारत सरकार का उद्देश्य बच्‍चों के स्‍वास्‍थ्‍य की रक्षा और उनकी बेहतरी में उचित पोषण के महत्‍व की जानकारी को प्रदान करवाना है।
  • पोषणयुक्त आहार को देकर और इसकी जानकारी प्रदान करवा कर नागरिकों को मधुमेह एवं हृदय रोग जैसी बिमारियों से बचाया जा सकता है।
  • भारत सरकार एवं महिला और बाल विकास मंत्रालय द्वारा मानव शरीर में उचित पोषण के महत्व और कार्य पर ज़ोर देकर, नागरिकों को अच्छा जीवन प्रदान करना होता है।

आशा है कि आपको राष्ट्रीय पोषण सप्ताह पर National Nutrition Week in Hindi का यह ब्लॉग जानकारी से भरपूर लगा होगा। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*