15 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

1 minute read
15 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

क्या आप जानते हैं, कि 15 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है? अगर नहीं, तो यह लेख आपके लिए है, क्योंकि आज हम 15 मार्च को मनाये जाने वाले दिवस पर चर्चा करेंगे। बता दें कि तारीखों से जुड़े सामान्य ज्ञान से परिचित रहना बहुत जरूरी है क्योंकि कई कॉम्पिटेटिव परीक्षाओं में इससे संबंधित प्रश्न अक्सर पूछे जाते हैं। ऐसे में आईये जानते हैं कि 15 को कौन सा दिवस मनाते हैं?

यह भी पढ़ें : March Important Days in Hindi

15 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

दुनियाभर में हर साल 15 मार्च को विश्व उपभोक्‍ता अधिकार दिवस (World Consumer Rights Day) मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का उद्देश्य है उपभोक्‍ताओं को उनके अधिकारों के प्रति जागरुक करना। आज के दौर में उपभोक्‍ताओं को उनके अधिकारों के बारे में पता होना जरूरी है। ऐसे में इस दिन उपभोक्ता को जागरुक करने के लिए विभिन्न तरह के अभियान चलाए जाते हैं। वहीं भारत में 24 दिसम्बर “राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस” के रूप में मनाया जाता है।

विश्व उपभोक्‍ता अधिकार दिवस का इतिहास

आपको बता दें कि विश्व उपभोक्ता दिवस को मनाने का श्रेय अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति जॉन एफ कैनेडी को जाता है। इस दिन को सबसे पहली बार साल 1983 में 15 मार्च के दिनमनाया गया था। तब से लेकर अब तक हर साल 15 मार्च को World Consumer Rights Day मनाया जाता है। इस ख़ास मौके पर तरह-तरह के अभियान आयोजित किये जाते हैं और उनके जरिए उपभोक्ताओं को जागरुक करने का प्रयास किया जाता है।

संबंधित आर्टिकल

14 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है?13 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
12 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है?11 मार्च को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
10 मार्च को कौनसा दिवस मनाया जाता है?9 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
8 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है?7 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
6 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है?5 मार्च को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
4 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है?3 मार्च को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
2 मार्च को कौनसा दिवस मनाया जाता है?1 मार्च को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

आशा करते हैं कि आपको इस ब्लाॅग में 15 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है, के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*