Vishwa Saksharta Diwas : 8 सितंबर के दिन ही क्यों मनाया जाता है विश्व साक्षरता दिवस?

1 minute read
Vishwa Saksharta Diwas

विश्व साक्षरता दिवस हर साल 8 सितंबर को मनाया जाता है। इस दिन साक्षरता के महत्व को बढ़ावा देने के उद्देश्य से विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। साक्षरता का मतलब शिक्षित होने की क्षमता होती है, जिससे व्यक्ति समाज में अधिक सकारात्मक योगदान कर सके। International Literacy Day in Hindi साक्षरता को बढ़ावा देने, अनपढ़ता को कम करने और शिक्षा के महत्व को जागरूक करने का मंच है। इस ब्लॉग को अंत तक पढ़ें और जानें Vishwa Saksharta Diwas के बारे में विस्तार से। 

विश्व साक्षरता दिवस क्या है?

विश्व साक्षरता दिवस (International Literacy Day in Hindi) प्रतिवर्ष 8 सितंबर को मनाया जाता है और यह एक महत्वपूर्ण अन्तरराष्ट्रीय दिवस है जिसका उद्देश्य साक्षरता को बढ़ावा देना और शिक्षा के महत्व को जागरूक करना है। इस दिन कई प्रकार की कार्यक्रम और चर्चाएं आयोजित की जाती हैं, जिनमें शिक्षा से संबंधित मुद्दों पर चर्चा की जाती है और शिक्षा के महत्व को बढ़ावा देने के तरीकों पर गौर किया जाता है। इस ब्लॉग को अंत तक पढ़ें और जानें विश्व साक्षरता दिवस के बारे में विस्तार से। 

विश्व साक्षरता दिवस क्यों मनाया जाता है?

विश्व साक्षरता दिवस का मुख्य उद्देश्य विश्वभर में साक्षरता को बढ़ावा देना है। इस दिन के माध्यम से, विश्व साक्षरता और शिक्षा के महत्व को जागरूक किया जाता है और साक्षरता के लक्ष्य को पूरा करने के लिए कई प्रकार की योजनाएँ और क्रियान्वयन कार्यक्रमों की शुरुआत की जाती है।

Vishwa Saksharta Diwas के माध्यम से लोगों को शिक्षा के महत्व को समझाने का प्रयास किया जाता है, और साक्षरता के लिए समाज में साझा जिम्मेदारी बढ़ाने की बढ़ती हुई जरूरत को दरकिनार किया जाता है। साक्षरता की बढ़ती हुई दरों और अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता के लक्ष्यों को पूरा करने के लिए विश्व स्तर पर साझा प्रयास की जाती है।

International Literacy Day in Hindi के अधिकारिक चुनौती योजना और कैंपेन्स के तहत, विभिन्न संगठन और सरकारें विद्यार्थियों, वयोमान्य लोगों, और सामाजिक तरिके से वंचित वर्गों को शिक्षा प्राप्ति के लिए समर्थन प्रदान करने के लिए कई प्रोजेक्ट्स को चलाते हैं।

साक्षरता का सुधार न केवल व्यक्तिगत सफलता और विकास का माध्यम है, बल्कि यह एक समाज के लिए भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह सामाजिक, आर्थिक, और सांस्कृतिक विकास को बढ़ावा देता है।

विश्व साक्षरता दिवस 2023 की थीम 

हर साल विश्व साक्षरता दिवस एक निर्धारित थीम के तहत मनाया जाता है। यूनेस्को, अपने सदस्य राज्यों और भागीदारों के सहयोग से, 8 सितंबर 2023 को “ट्रांज़िशन में दुनिया के लिए साक्षरता को बढ़ावा देना: टिकाऊ और शांतिपूर्ण समाजों की नींव का निर्माण” थीम के तहत अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस (आईएलडी) मनाएगा ।

Vishwa Saksharta Diwas

Vishwa Saksharta Diwas का इतिहास 

विश्व साक्षरता दिवस का आयोजन पहली बार 8 सितंबर 1967 को किया गया था, जब यूनेस्को (United Nations Educational, Scientific and Cultural Organization) ने इसे मनाने का प्रस्ताव दिया था। 

8 सितंबर के दिन ही क्यों मनाया जाता है विश्व साक्षरता दिवस?

विश्व साक्षरता दिवस का चयन 8 सितंबर को किया गया, क्योंकि इस दिन 1966 में यूनेस्को ने साक्षरता के क्षेत्र में विश्वभर में शिक्षा के कार्यों को बढ़ावा देने के लिए एक महत्वपूर्ण समझौता (agreement) को स्वीकृति दी थी। इस समझौते के तहत, यूनेस्को ने साक्षरता के क्षेत्र में समर्थन प्रदान करने और विद्यार्थियों के लिए विशेष शिक्षा कार्यक्रम आयोजित करने की प्रतिबद्धि की थी।

Vishwa Saksharta Diwas

Vishwa Saksharta Diwas का महत्व 

यहां कुछ मुख्य कारण दिए जा रहे हैं जिनके कारण Vishwa Saksharta Diwas का महत्व होता है:

  • शिक्षा का महत्व: विश्व साक्षरता दिवस के माध्यम से, लोगों को शिक्षा के महत्व को समझाने और इसे महत्वपूर्ण बनाने का प्रोत्साहन मिलता है। शिक्षा के बिना, व्यक्तिगत और सामाजिक विकास संभावना से बाहर हो जाता है।
  • सामाजिक समरसता: साक्षरता के माध्यम से, समाज में सामाजिक समरसता और समाज में अधिकार सुनिश्चित होते हैं। लोग अपने अधिकारों को समझते हैं और समाज में भाग लेने की क्षमता प्राप्त करते हैं।
  • आर्थिक विकास: साक्षरता आर्थिक विकास के लिए एक महत्वपूर्ण घड़ीचक्र होती है। इससे अधिक विद्या, योग्यता और अवसरों के साथ और अधिक आर्थिक स्वतंत्रता प्राप्त कर सकते हैं।
  • जीवन में सुधार: साक्षरता के बाद, लोग अपने जीवन में सुधार कर सकते हैं, जैसे कि बेहतर रोजगार प्राप्त करना, स्वास्थ्य की देखभाल करना और अपने और अपने परिवार के जीवन की गुणवत्ता को बढ़ावा देना।
  • समाज के विकास में योगदान: साक्षरता वाले लोग समाज में अधिक ज्ञान और सूचना के एक स्रोत के रूप में कार्य कर सकते हैं और समाज के विकास में अपना योगदान देने के साथ अधिक समर्थ होते हैं।

Vishwa Saksharta Diwas कैसे मनाया जाता है?

इस दिन साक्षरता को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न कार्यक्रम और प्रोजेक्ट्स को आयोजित किया जाता है, जिनमें शिक्षार्थियों, और विभिन्न समुदायों के लिए शिक्षा प्राप्ति के लिए योजनाएँ और कार्यक्रम शामिल होते हैं। यह दिन साक्षरता के महत्व को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण मौका भी प्रदान करता है और सामाजिक विकास के प्रति लोगों की जागरूकता बढ़ाता है।

FAQ 

विश्व साक्षरता दिवस का मुख्य संदेश क्या होता है?

विश्व साक्षरता दिवस के मुख्य संदेश में शिक्षा और साक्षरता के महत्व को जागरूक करने का प्रयास किया जाता है। इसके साथ ही साक्षरता को बढ़ावा देने के लिए कार्य करने की भी गुणवत्ता बढ़ाई जाती है।

विश्व साक्षरता दिवस का इतिहास क्या है?

विश्व साक्षरता दिवस का आयोजन पहली बार 8 सितंबर 1967 को किया गया था। इसका चयन इसलिए किया गया क्योंकि 8 सितंबर 1966 को यूनेस्को ने साक्षरता के क्षेत्र में विश्वभर में शिक्षा के कार्यों के लिए महत्वपूर्ण समझौते को स्वीकृति दी थी।

विश्व साक्षरता दिवस के मौके पर क्या कार्यक्रम आयोजित होते हैं?

विश्व साक्षरता दिवस के मौके पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित होते हैं, जैसे कि साक्षरता के प्रमोट करने के लिए शिक्षा संगठनों और सरकारों के द्वारा विशेष कार्यक्रम, शिक्षा और साक्षरता से संबंधित सभी लोगों के लिए सेमिनार और वेबिनार, साक्षरता के साथ साहित्य मेलों का आयोजन, और साक्षरता को बढ़ावा देने के लिए कैंपेन्स आदि।

साक्षरता के महत्व क्या है?

साक्षरता व्यक्तिगत और सामाजिक विकास के लिए महत्वपूर्ण है। यह विद्या और सूचना को पहचानने, समझने, और उपयोग करने की क्षमता प्रदान करता है और समाज में समरसता, आर्थिक विकास, और व्यक्तिगत स्वतंत्रता को बढ़ावा देता है।

अभी हमने जाना (विश्व साक्षरता दिवस) International Literacy Day in Hindi के बारे में। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*