पितामह दिवस 2023 : जानिए कैसे हुई पितामह दिवस मनाने की शुरुआत?

1 minute read
पितामह दिवस

दुनिया भर के देश पूरे साल अलग-अलग दिनों में पितामह दिवस दिवस बड़े उत्साह से मनाते हैं। इसे प्रचलित रूप से दादा – दादी दिवस के नाम से भी जाना जाता है। अमेरिका में यह अवसर सितंबर के पहले सोमवार को मनाए जाने वाले मजदूर दिवस के बाद पहले रविवार को मनाया जाता है। इस वर्ष दादा-दादी दिवस 10 सितंबर को पड़ेगा। इसे पितामह दिवस के नाम से भी जाना जाता है। 

पितामह दिवस कब मनाया जाता है?

पितामह दिवस सितंबर महीने के दूसरे रविवार के दिन मनाया जाता है। हालाँकि फ्रांस , ऑस्ट्रेलिया, जापान , हांगकांग और पोलैंड जैसे देशों में तारीखें और उत्सव अलग-अलग हैं , लेकिन मूल संदेश एक ही है, यानी दादा-दादी और पोते-पोतियों के बीच के बंधन का सम्मान करना और उसे महत्व देना।

यह भी पढ़ें : Grandparents Day Quotes in Hindi

पितामह दिवस क्यों मनाया जाता है?

पितामह दिवस दादा-दादी और उनके पोते-पोतियों के बीच मनमोहक बंधन का सम्मान करता है। आख़िरकार, माता-पिता के अलावा दादा-दादी ही वे होते हैं जो अपने पोते-पोतियों से बिना शर्त प्यार करते हैं। 

यह भी पढ़ें : Essay on Grandparents in Hindi : दादा- दादी पर निबंध 100, 200 और 500 शब्दों में

दादा-दादी दिवस का इतिहास क्या है? 

इस दिन को मनाने के विचार पर लंबे समय से चर्चा होती रही है और यह 1960 के दशक से चला आ रहा है। अगले दशक में, प्रयास बढ़ने लगे, 1973 में, सीनेटर जेनिंग्स रैंडोल्फ ने दादा-दादी दिवस को राष्ट्रीय अवकाश बनाने के लिए सीनेट में एक प्रस्ताव रखा। 1978 में, राष्ट्रपति जिमी कार्टर ही थे जिन्होंने इस घोषणा पर हस्ताक्षर किए थे कि मजदूर दिवस के बाद पहले रविवार को दादा-दादी दिवस के रूप में मनाया जाएगा। अमेरिका का पहला आधिकारिक राष्ट्रीय दादा-दादी दिवस 10 सितंबर, 1978 को मनाया गया था। अमेरिका के वेस्ट वर्जीनिया के मैरियन मैकक्वाडे ने इस दिन के लिए शुरुआती अभियान शुरू किया था। वह समुदाय के बुजुर्ग सदस्यों की एक मंडली बनाना चाहती थी ताकि वे केवल उनके लिए समर्पित एक दिन मना सकें क्योंकि उस समय कई बुजुर्ग निवासी नर्सिंग होम में रह रहे थे, जैसा कि आज भी है। 

यह भी पढ़ें : Dada Dadi Shayari

दादा-दादी दिवस का क्या महत्व है? 

दादा-दादी और पोते-पोतियों का रिश्ता प्यारा और यादगार होता है। वे ही हैं जो हमारे सबसे अच्छे दोस्त बनते हैं, सोते समय की कहानियों से लेकर प्रेम रहस्य रखने तक और हमारे दोषों के बावजूद, हमारे माता-पिता की डांट से हमें बचाने तक। दुनिया के विभिन्न हिस्सों में, विशेष रूप से अमेरिका में, इस दिन लोग इसे अपने दादा-दादी को उनके अथक प्यार और देखभाल के लिए धन्यवाद देने और सम्मान दिखाने के एक गंभीर अवसर के रूप में देखते हैं। यह दिन न केवल हमारे जीवन में उनके योगदान को मान्यता देता है बल्कि दुनिया भर में युवा पीढ़ी के बीच सामाजिक जागरूकता भी पैदा करता है। यह बच्चों और पोते-पोतियों के लिए भी एक सबक है कि अगर आप अपने दादा-दादी के प्रति सम्मान दिखाएंगे तो बूढ़े होने पर आपको वही प्यार, देखभाल और सम्मान मिलेगा।

यह भी पढ़ें : Important Days in September : सितंबर 2023 के महत्वपूर्ण दिन 

FAQs

आमतौर पर दादा-दादी दिवस पर क्या किया जाता है? 

यह दिन दादा-दादी के साथ गुणवत्तापूर्ण समय बिताने, उपहारों के आदान-प्रदान और पारिवारिक परंपराओं का सम्मान करने का है। कुल मिलाकर यह सार्थक गतिविधियों में शामिल होने का दिन है। 

क्या अंतरराष्ट्रीय स्तर पर दादा-दादी दिवस मनाने की तारीख अलग-अलग है?

हां, विभिन्न देशों में यह अलग है। हालाँकि, अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर, पोप फ्रांसिस ने 2021 में घोषणा की कि दादा-दादी के लिए विश्व दिवस जुलाई के चौथे रविवार को मनाया जाना चाहिए।

मैं पितामह दिवस कैसे मना सकता हूँ? 

आप दादा-दादी दिवस को अलग ढंग से मनाने के लिए अपने दादा-दादी की सभी यादों के साथ एक फिल्म तैयार कर सकते हैं।

अभी हमने जाना पितामह दिवस के बारे में। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*