Important Days in August 2023 : अगस्त 2023 के महत्वपूर्ण दिन 

1 minute read
Important Days in August 2023

साल भर कई महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाए जाते हैं। अगस्त कई दिनों और घटनाओं का महीना है जो न केवल विभिन्न महत्वपूर्ण सामाजिक मुद्दों पर प्रकाश डालता है बल्कि दुनिया भर के लोगों और सरकारों को कार्रवाई करने के लिए प्रोत्साहित करता है। यहां दुनिया भर में अगस्त 2023 के महत्त्वपूर्ण दिन (Important Days in August 2023) की एक संकलित सूची है !

यह भी देखें – जुलाई 2023 के महत्वपूर्ण दिन 

डेट  इवेंट 
1 अगस्त  विश्व लंग कैंसर दिवस 
वर्ल्ड वाइड वेब डे 
1 – 7 अगस्त  वर्ल्ड ब्रेस्टफीडिंग वीक
6 अगस्त  हिरोशिमा डे 
फ्रेंडशिप डे 
7 अगस्त  राष्ट्रीय हथकरघा दिवस
8 अगस्त  भारत छोड़ो आंदोलन दिवस/ अगस्त क्रांति दिन 
9 अगस्त  नागासाकी दिवस 
विश्व के स्वदेशी लोगों का अंतर्राष्ट्रीय दिवस
10 अगस्त  विश्व शेर दिवस 
विश्व जैव ईंधन दिवस
12 अगस्त  अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस 
विश्व हाथी दिवस 
13 अगस्त  इंटरनेशनल लेफ्ट हैंडर्स डे
विश्व अंग दान दिवस
14 अगस्त  विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस
15 अगस्त  स्वतंत्र दिवस (भारत में)
16 अगस्त  पारसी नव वर्ष 
19 अगस्त  विश्व फोटोग्राफी दिवस 
विश्व मानवतावादी दिवस
20 अगस्त  विश्व मच्छर दिवस
सद्भावना दिवस
भारतीय अक्षय ऊर्जा दिवस 
23 अगस्त  दास व्यापार और उसके उन्मूलन की याद के अंतर्राष्ट्रीय दिवस
26 अगस्त  मदर टेरेसा की जयंती
महिला समानता दिवस 
अंतरराष्ट्रीय डॉग दिवस
29 अगस्त  राष्ट्रीय खेल दिवस 
ओणम 
तेलुगु भाषा दिवस 
परमाणु परीक्षण के विरुद्ध अंतर्राष्ट्रीय दिवस
30 अगस्त  नेशनल स्मॉल इंडस्ट्री डे
रक्षाबंधन 
अंतर्राष्ट्रीय व्हेल शार्क दिवस
31 अगस्त  विश्व संस्कृत दिवस
अफ्रीकी मूल के लोगों के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस

Important Days in August 2023 : अगस्त 2023 के महत्वपूर्ण दिनों की डिटेल्स

विश्व लंग कैंसर दिवस – 1 अगस्त 2023

विश्व लंग कैंसर दिवस हर साल 1 अगस्त को मनाया जाता है। यह दिवस मनाने की शुरुआत 2012 से शुरू हुई। यह मनाने का उद्देश्य यह है कि इस घातक बीमारी के बारे में जागरूकता बढ़ाने और इस पर और अधिक शोध करने के लिए उत्साह पैदा किया जा सके, ताकि इस बीमारी के आसपास की असमर्थता को दूर किया जा सके।

वर्ल्ड वाइड वेब डे – 1 अगस्त 2023

वर्ल्ड वाइड वेब को कम्प्यूटर वैज्ञानिक टिम बर्नर्स ली ने साल 1989 में बनाया था। इस दिन को सेलिब्रेट करने के लिए 1 अगस्त को वर्ल्ड वाइड वेब डे मनाया जाता है।

हिरोशिमा दिवस – 6 अगस्त 2023

हर साल 6 अगस्त के दिन हिरोशिमा डे मनाया जाता है। आज से 78 साल पहले 6 अगस्त के ही दिन अमेरिका ने विश्व युद्ध-2 के दौरान जापान के दो शहरों हिरोशिमा और नागासाकी पर परमाणु हमला किया था। हर साल 6 अगस्त को परमाणु धमाके में जान गवाने वाले लोगों की याद में हिरोशिमा डे मनाया जाता है। 

इंटरनेशनल सिस्टर्स डे – 6 अगस्त 2023

इंटरनेशनल सिस्टर्स डे आधिकारिक तौर पर अगस्त के पहले संडे को मनाया जाता है। इस साल 2023 में इंटरनेशनल सिस्टर्स डे 6 अगस्त, रविवार के दिन है। इस दिन, लोग अपनी बहनों का सम्मान करते हैं और उनके जीवन में आए प्यार, समर्थन और दोस्ती की सराहना करते हैं। 

राष्ट्रीय हथकरघा दिवस – 7 अगस्त 2023

भारत में प्रत्येक वर्ष 7 अगस्त को राष्ट्रीय हथकरघा दिवस मनाया जाता है। इस वर्ष यह राष्ट्रीय हथकरघा दिवस का 9वां स्मरणोत्सव होगा। मुख्य लक्ष्य पारंपरिक विरासत को आगे बढ़ाने और वित्तीय स्थिरता सुनिश्चित करने में उनके योगदान के लिए देश में विशाल हथकरघा समुदाय को श्रद्धांजलि देना है।

नागासाकी दिवस – 9 अगस्त 2023

हर साल 9 अगस्त को जापान के काले दिन या नागासाकी दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह वह दिन है जब अमेरिकी सेना ने नागासाकी शहर पर फैट मैन नामक परमाणु बम गिराया था। हिरोशिमा के बाद यह जापान का दूसरा शहर था जिस पर बमबारी की गई थी।

विश्व आदिवासी दिवस – 9 अगस्त 2023

हर साल 9 अगस्त के दिन विश्व आदिवासी दिवस मनाया जाता है। यह दिवस पूरी तरह से विश्व को आदिवासियों को समर्पित हैं। इस अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम के माध्यम से दुनियाभर में आदिवासी जनता और उनके योगदान का जश्न मनाया जाता है। इस दिन आदिवासी समुदाय के अधिकारों की सुरक्षा पर भी ध्यान आकर्षित किया जाता है।

वर्ल्ड लायन डे – 10 अगस्त 2023

बिग कैट इनिशिएटिव और नेशनल जियोग्राफिक के सह-संस्थापक डेरेक और बेवर्ली जौबर्ट वर्ष 2013 में पहली बार वर्ल्ड लायन डे मनाया गया था। जिसका मुख्य उद्देश्य शेरों के अस्तित्व को उनके मूल वातावरण के अनुसार सुरक्षित रखना और समाज को प्रकृति के प्रति अपनी जिम्मेदारियों का एहसास करना था।

विश्व जैव ईंधन दिवस – 10 अगस्त 2023

हर साल 10 अगस्त के दिन विश्व जैव ईंधन दिवस मनाया जाता है। यह अपरंपरागत फॉसिल फ्यूल के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है जो पारंपरिक फॉसिल फ्यूल के विकल्प के रूप में काम कर सकता है।

अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस – 12 अगस्त 2023

हर साल 12 अगस्त के दिन विश्व युवा दिवस मनाया जाता है। इस साल 2023 में यह दिवस शनिवार 12 अगस्त को मनाया जाएगा। अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस दुनिया भर के युवाओं की आवाज़, कार्यों और पहल का जश्न मनाने का अवसर देने के लिए मनाया जाता है। 8-12 अगस्त 1998 के आसपास लिस्बन में युवाओं के लिए जिम्मेदार मंत्रियों के विश्व सम्मेलन द्वारा यह सिफारिश की गई थी कि 12 अगस्त को अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में घोषित किया जाए।

विश्व अंगदान दिवस – 13 अगस्त 2023

विश्व अंगदान दिवस लोगों को इसी बात के लिए प्रेरित करता है कि आपके शरीर के अंग आपके जीवन के बाद किसी जरूरतमंद की ज़िन्दगी बचाने का काम कर सकते हैं।

विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस – 14 अगस्त 2023

विभाजन मानव इतिहास की एक ऐसी त्रासदी रही, जिसमें मरने वालों की संख्या लगभग 5 से 10 लाख रही है, विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस को मनाये जाने के पीछे मुख्य कारण यह है कि भारत की युवा पीढ़ी, आज़ादी के तोहफे के रूप में मिले विभाजन को जान और पहचान सके। विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस के माध्यम से उन सभी बलिदानियों को श्रद्धा सुमन अर्पित किए जाते हैं, जिन्होंने विभाजन में असंख्य बलिदान किए।

स्वतंत्रता दिवस – 15 अगस्त 2023

भारत का स्वतंत्रता दिवस हर साल 15 अगस्त को मनाया जाता है, क्योंकि यह हर भारतीय को एक नई शुरुआत की याद दिलाता है। स्वतंत्रता दिवस को हम इसे विशेष रूप से मनाते हैं क्योंकि 1947 में इस दिन भारत ने अंग्रेजी शासन से आजादी प्राप्त की थी।

विश्व फोटोग्राफी दिवस- 19 अगस्त 2023

हर साल 19 अगस्त के दिन विश्व फोटोग्राफी दिवस मनाया जाता है। यह दिवस तस्वीरों के महत्व को उजागर करने के लिए मनाया जाता है। विश्व फोटोग्राफी दिवस मनाने की शुरूआत 1837 में फ्रांस से हुई थी। इसी वर्ष से फोटो खींचने की शुरूआत हुई थी। 

विश्व मानवतावादी दिवस- 19 अगस्त 2023

World Humanitarian Day एक ऐसा ऐताहिसक दिन जो 19 अगस्त 2003 को मनाया जाता है, इस दिन को मनाए जाने के पीछे का कारण ईराक की राजधानी बग़दाद में हुआ संयुक्त राष्ट्र के हेड क्वार्टर पर हमला था, जिस हमले में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय के 22 कर्मचारी मारे गए थे।  इसी कारण से World Humanitarian Day मनाया जाने लगा।

सद्भावना दिवस– 20 अगस्त 2023

हर साल भारत में 20 अगस्त के दिन सद्भावना दिवस मनाया जाता है। यह भारत के छठे प्रधानमंत्री राजीव गाँधी की जयंती के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। यह दिवस भारत देश में सभी  धर्मों के बीच शांति, राष्ट्रीय एकता और सांप्रदायिक सद्भाव को प्रोत्साहित करने के लिए समर्पित है। इस अवसर पर राज्यों में कई सांस्कृतिक कार्यक्रम और प्रतियोगिताएं आयोजित की जाती हैं। Sadbhavna Diwas दिन हम शांति और सद्भाव स्थापित करने की दिशा में काम करने का संकल्प लेते हैं।

अक्षय ऊर्जा दिवस – 20 अगस्त 2023

अक्षय ऊर्जा दिवस एक ऐसा दिन है, जो समाज को ऊर्जा के विकास के लिए जागरूक बनाने के लिए मनाया जाता है। इस दिन का अपना अलग महत्व होता है क्योंकि पृथ्वी पर संभव जीवन के केंद्र में भी ऊर्जा ही होती है। यदि ऊर्जा के स्त्रोतों का केवल उपयोग किया जाता रहा तो एक दिन ऐसा आएगा कि आने वाली पीढ़ी के लिए पर्याप्त ऊर्जा स्रोत नहीं बचेंगे। अक्षय ऊर्जा दिवस का उद्देश्य आपको प्राकृतिक ऊर्जा के स्त्रोतों के प्रति जागरूक करना होता है। 

महिला समानता दिवस – 26 अगस्त 2023

महिला समानता दिवस एक ऐसा दिन है, जिसको महिला सम्मान और महिलाओं के अधिकारों के लिए एक बड़ी विजय के रूप में देखा जाता है। आसान भाषा में कहा जाए तो इस दिन को महिलाओं को समान अधिकारों के लिए पैरवी करने वाले दिन के रूप में देखा जाता है।

मदर टेरेसा की जयंती – 26 अगस्त 2023

मदर टेरेसा का जन्म 26 अगस्त 1910 में मैसेडोनिया गणराज्य की राजधानी स्कोप्जे में हुआ था। इनका नाम अगनेस गोंझा बोयाजिजू (Agnes Gonxha Bojaxhiu) था। उन्होंने अपने प्रारंभिक जीवन का बड़ा हिस्सा चर्च में बिताया। लेकिन शुरुआत में उन्होंने नन बनने के बारे में नहीं सोचा था। डबलिन में अपना काम ख़त्म करने के बाद मदर टेरेसा भारत के कोलकाता (कलकत्ता) आ गईं। उन्हें टेरेसा का नया नाम मिला। उनकी मातृ प्रवृत्ति के कारण उनका प्रिय नाम मदर टेरेसा पड़ा, जिससे पूरी दुनिया उन्हें जानती है। जब वह कोलकाता में थीं, तब वह एक स्कूल में शिक्षिका हुआ करती थीं। यहीं से उनके जीवन में जोरदार बदलाव आए और अंततः उन्हें “हमारे समय की संत” की उपाधि से सम्मानित किया गया।

राष्ट्रीय खेल दिवस – 29 अगस्त 2023

राष्ट्रीय खेल दिवस 29 अगस्त को भारत में प्रत्येक वर्ष मनाया जाता है। यह दिवस राष्ट्रीय खेल टीमों और खेल परंपराओं का सम्मान करने के लिए मनाया जाता है। भारत में राष्ट्रीय खेल दिवस को अगस्त के अंतिम सप्ताह में हॉकी खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद की जयंती पर मनाया जाता है।

ओणम – 29 अगस्त 2023

 ओणम 2023 का उत्सव 20 अगस्त (रविवार) को शुरू होगा और 31 अगस्त (गुरुवार) को समाप्त होगा। केरल का शुभ त्योहार, ओणम, आ गया है, और लोग इसे पूरे उत्साह के साथ मनाने की तैयारी कर रहे हैं। इसे थिरु-ओणम या थिरुवोनम के नाम से भी जाना जाता है।

रक्षा बंधन – 30 अगस्त 2023

इस साल रक्षाबंधन 30 अगस्त, बुधवार को है। राखी बांधने और रक्षा बंधन अनुष्ठान करने का शुभ मुहूर्त भद्रा समाप्ति समय के बाद रात 9:01 बजे से शुरू होगा। रक्षा बंधन या राखी हमारे भाई-बहनों के साथ साझा किए गए सार्थक बंधन का जश्न मनाने के लिए हर साल मनाया जाने वाला एक शुभ त्योहार है। परंपरागत रूप से, बहनें अपने भाई की कलाई पर राखी बांधती हैं और कामना करती हैं कि उनका जीवन समृद्ध, खुशहाल और पूर्ण हो।

संस्कृत दिवस – 31 अगस्त 2023

संस्कृत दिवस सावन माह की पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है। यह तिथि भारतीय कैलेंडर के अनुसार है। संस्कृत दिवस की शुरुआत 1969 में हुई थी। इस बार संस्कृत दिवस 31 अगस्त 2023, दिन गुरुवार को है। संस्कृत दिवस और संस्कृत सप्ताह भारतीय समुदाय या समाज को संस्कृत के महत्व और आवश्यकता को याद दिलाने और जन मानस में इसके महत्व को बढ़ाने के लिए मनाया जाता है।

यह था अगस्त 2023 के महत्वपूर्ण दिन (Important Days in August 2023) पर हमारा आर्टिकल। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*