Guru Ravidas Jayanti Kab Hai: जानें कब और क्यों मनाई जाती है?

1 minute read
Guru Ravidas Jayanti Kab Hai

देश और विदेश में प्रत्येक दिन कोई न कोई बड़ा दिवस होता है। इन दिवसों के अपने बहुमूल्य मायने होते हैं। इन्हीं दिवसों में से एक है गुरु रविदास जयंती। यह त्यौहार संत और कवि रविदास जी के लिए समर्पत है। रविदास जी ने अपने जीवन में कई सामाजिक कार्य किए थे जिनकी बदौलत समाज में सुधार आया था। क्या आप जानते हैं कि Guru Ravidas Jayanti Kab Hai? चलिए, इस ब्लॉग में आपको विस्तार से बताते हैं कि Guru Ravidas Jayanti Kab Hai।

2024 में कब है गुरु रविदास जयंती?

2024 में गुरु रविदास जयंती 24 फ़रवरी शनिवार के दिन मनाई जाएगी। रविदास जी भारतीय संत और कवि थे। कवि होने के साथ-साथ वे समाज सुधारक भी थे। इनका जन्म वर्ष 1377 में वाराणसी में हुआ था। इनका उपनाम “रैदास” था। रविदास जी ने अपने जीवन काल में 40 कविताओं की रचना की थी। रविदास जी ने ही रविदासिया पंथ की स्थापना की थी। रविदास जी का देहांत वर्ष 1528 में हुआ था।

क्यों मनाई जाती है गुरु रविदास जयंती?

रविदास जी ने अपनी कविताओं और उपदेशों से समाज का उद्धार किया था। भटकों को राह पर लाने के असीम कार्य किए थे। समाज की कुरीतिओं से उन्होंने लड़ी थी और दूसरों को भी इससे लड़ने के लिए प्रेरित किया था। यह जयंती उनके उच्च और असीम कार्यों की याद में मनाई जाती है।

FAQs

रविदास का जन्म कहाँ हुआ था?

रविदास का जन्म उत्तर प्रदेश के वाराणसी में हुआ था।

रविदास का जन्म किस वर्ष में हुआ था?

रविदास का जन्म वर्ष 1377 में हुआ था।

गुरु रविदास जयंती 2024 में कब मनाई जाएगी?

गुरु रविदास जयंती 2024 24 फ़रवरी को मनाई जाएगी।

गुरु रविदास की मृत्यु किस वर्ष हुई थी?

गुरु रविदास की मृत्यु वर्ष 1428 में हुई थी।

आशा है कि आपको Guru Ravidas Jayanti Kab Hai की जानकारी मिली होगी जो आपके सामान्य ज्ञान को बढ़ाने का काम करेगी। इसी प्रकार के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स पर ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*