महाराणा प्रताप के युद्ध के बारे में कितना जानते हैं आप?

1 minute read
महाराणा प्रताप के युद्ध

महाराणा प्रताप के जन्म को महाराणा प्रताप जयंती के रूप में मनाया जाता है। महाराणा प्रताप जयंती मनाने का उद्देश्य भारतीय इतिहास में उनके जीवन और योगदान का सम्मान और स्मरण करना है। महाराणा प्रताप सिंह एक महान राजपूत योद्धा और 16वीं शताब्दी में मेवाड़ के शासक थे। उन्हें मुगल साम्राज्य के खिलाफ उनकी वीरता और अपने राज्य की स्वतंत्रता की रक्षा के लिए जाना जाता है। उन्होंने भारतीय इतिहास में कई लड़ाइयां भी लड़ी हैं, जिसमें से हल्दीघाटी का युद्ध सबसे प्रसिद्ध है। इसलिए आज के इस ब्लॉग में हम महाराणा प्रताप के युद्ध के बारे में बताएँगे। 

कौन थे महाराणा प्रताप?

महाराणा प्रताप के बारे में यहाँ बताया गया है : 

  • महाराणा प्रताप का जन्म 9 मई 1540 को कुम्भलगढ़, राजस्थान में हुआ था।
  • महाराणा प्रताप सिसौदिया राजवंश से थे और महाराणा उदय सिंह द्वितीय के सबसे बड़े पुत्र थे।
  • राजपूतों के सिसौदिया वंश के सदस्य, महाराणा प्रताप एक साहसी हिंदू राजपूत राजा थे, जिनका राजस्थान के कई शाही परिवारों द्वारा सम्मान और पूजा की जाती है।
  • उन्हें एक सच्चा देशभक्त माना जाता है, जिन्होंने देश के पहले स्वतंत्रता संग्राम का नेतृत्व किया और हल्दीघाटी की लड़ाई में मुगल सम्राट अकबर के साथ लड़े।
  • महाराणा प्रताप को युद्ध के मैदान से भागने के लिए मजबूर होना पड़ा, लेकिन वह अपने विरोधियों की एक बड़ी संख्या को मारने में कामयाब रहे और अपनी बहादुरी के लिए अत्यधिक प्रशंसा अर्जित की। 
  • जनवरी 1597 में अपने देश, अपने लोगों और अपने गौरव के लिए लड़ते हुए एक शिकार दुर्घटना में महाराणा प्रताप गंभीर रूप से घायल हो गए और 56 वर्ष की आयु में उनका निधन हो गया।
  • महाराणा प्रताप ने मुगलों के खिलाफ कई लड़ाइयाँ लड़ीं और अपने राज्य की रक्षा के लिए कभी उनसे मदद नहीं मांगी।

यह भी पढ़ें : Maharana Pratap History : जानिए भारत के वीर पुत्र महाराणा प्रताप की कहानी

महाराणा प्रताप के युद्ध

महाराणा प्रताप के युद्ध यहाँ बताए गए हैं : 

संख्या युद्ध का नाम युद्ध की तारीख 
हल्दीघाटी का युद्ध (Battle of Haldighati)18 जून 1576 
मेवाड़ पर पुनः कब्ज़ा (Reconquest of Mewar)1582
चित्तौड़गढ़ की घेराबंदी (Siege of Chittorgarh)
डेवेर की लड़ाई (Battle of Dewair)
गोगुंदा का युद्ध (Battle of Gogunda)जून 1576 (युद्ध की शुरुआत)
रक्ततलाई का युद्ध (Battle of Rakhtalai)18 जून 1576

हल्दीघाटी का युद्ध

महाराणा प्रताप के युद्ध में से एक हल्दीघाटी का युद्ध यहाँ बताया जा रहा है : 

  • लगभग सभी राजपूत शासकों ने अकबर के सामने समर्पण कर दिया था, लेकिन वह महाराणा प्रताप ही थे जिन्होंने घुटने टेकने से इनकार कर दिया और शक्तिशाली मुगल साम्राज्य को कड़ी चुनौती दी।
  • महाराणा प्रताप को मनाने के सभी प्रयासों की विफलता के बाद मेवाड़ का फैसला करने के लिए युद्ध ही एकमात्र रास्ता बचा था।
  • हल्दीघाटी में आमेर के राजा मान सिंह-1 के नेतृत्व में महाराणा प्रताप और अकबर की सेना के बीच प्रसिद्ध युद्ध 18 जून 1576 को हुआ था।
  • यह लड़ाई राजस्थान में मेवाड़ की अस्थायी राजधानी गोगुंदा के पास एक संकीर्ण पहाड़ी दर्रे में लड़ी गई थी।
  • एक भयंकर संघर्ष के बाद, अंत में मुगल विजयी हुए लेकिन महाराणा प्रताप या सिसौदिया राजवंश के किसी भी परिवार के सदस्य को पकड़ने में असमर्थ रहे।
  • जिसके बाद हल्दीघाटी के युद्ध में विजय लगभग निष्फल रही। युद्ध के तुरंत बाद महाराणा प्रताप ने अपने साम्राज्य के पश्चिमी क्षेत्र पर पुनः कब्ज़ा कर लिया।

मेवाड़ पर पुनः कब्ज़ा

महाराणा प्रताप के युद्ध में से दूसरा है मेवाड़ पर पुनः कब्ज़ा, जिसके बारे में यहाँ बताया जा रहा है : 

  • हल्दीघाटी के युद्ध के बाद मेवाड़ के क्षेत्रों पर बड़े पैमाने पर मुगलों का नियंत्रण हो गया।
  • 1579 में बंगाल और बिहार में विद्रोह हुए और मिर्ज़ा हकीम ने पंजाब पर आक्रमण किया, जिससे मुगलों द्वारा कब्ज़ा कर लेने के कारण मेवाड़ पर से कुछ दबाव कम हो गया।
  • इसके बाद अकबर ने अब्दुल रहीम खान-ए-खानान को मेवाड़ पर आक्रमण करने के लिए भेजा, लेकिन वह अजमेर में रुक गया और आगे नहीं बढ़ा।
  • 1582 में मेवाड़ के शासक प्रताप सिंह ने डेवेर की लड़ाई में डेवेर में मुगल पोस्ट पर हमला किया और कब्जा कर लिया। परिणामस्वरूप मेवाड़ में सभी 36 मुगल सैन्य चौकियाँ खुद ही हटा दी गई। 
  • 1584 में अकबर ने मेवाड़ पर आक्रमण करने के लिए जगन्नाथ कछवाहा को भेजकर फिर से प्रयास किया। हालाँकि मेवाड़ सेना ने मुगलों को एक बार फिर हरा दिया, जिससे उन्हें पीछे हटने के लिए मजबूर होना पड़ा।
  • इसके बाद अकबर लाहौर चला गया और बारह वर्षों तक वहीं रहकर उत्तर-पश्चिम की स्थिति पर नज़र रखता रहा। 
  • इस अवधि का लाभ उठाते हुए प्रताप सिंह मेवाड़ की पूर्व राजधानी, चित्तौड़गढ़ और मंडलगढ़ क्षेत्रों को छोड़कर, उन क्षेत्रों में मुगल सेनाओं को हराकर अधिकांश मेवाड़ पर कब्ज़ा करने में कामयाब रहे। 

यह भी पढ़ें : Facts About Maharana Pratap in Hindi : जानें महाराणा प्रताप से जुड़े रोचक तथ्य 

चित्तौड़गढ़ की घेराबंदी

अपने सैन्य करियर के दौरान महाराणा प्रताप को चित्तौड़गढ़ की कुख्यात घेराबंदी का सामना करना पड़ा। चित्तौड़गढ़ का किला महाराणा प्रताप के नियंत्रण में था। इसे मुगल बादशाह अकबर की सेनाओं ने घेर लिया था। घेराबंदी कई महीनों तक चली। इस दौरान चित्तौड़गढ़ के रक्षकों ने बहादुरी से दुश्मन के हमलों का विरोध किया। 

डेवेर की लड़ाई

डेवेर का युद्ध महाराणा प्रताप के सैन्य कैरियर में एक महत्वपूर्ण संघर्ष था। यह महाराणा प्रताप की सेनाओं और मान सिंह प्रथम के नेतृत्व वाली मुगल सेना के बीच हुआ था। महाराणा प्रताप और उनके सैनिकों ने मुगलों के साथ भयंकर युद्ध किया। डेवेर की लड़ाई ने महाराणा प्रताप की सैन्य शक्ति का प्रदर्शन किया। इसने अपने राज्य की रक्षा के प्रति उनकी प्रतिबद्धता को भी दर्शाया।

यह भी पढ़ें : Maharana Pratap Books : महाराणा प्रताप पर लिखीं किताबें कौन सी हैं? यहां देखें पूरी लिस्ट

गोगुंदा का युद्ध

गोगुंदा का युद्ध महाराणा प्रताप की सैन्य यात्रा में एक महत्वपूर्ण युद्ध था। यह महाराणा प्रताप की सेनाओं और मुगलों तथा मेवाड़ के शासक राजा उदय सिंह की संयुक्त सेनाओं के बीच हुआ था। इस युद्ध में उन्होंने दुश्मन को पीछे छोड़ दिया और जीत हासिल की। 

रक्ततलाई का युद्ध

रक्ततलाई का युद्ध प्रताप की सेना और आसफ खान के नेतृत्व वाली मुगल सेना के बीच हुआ था। इस युद्ध में महाराणा प्रताप की सेना ने मुगलों से जमकर लोहा लिया। संख्या में कम होने के बावजूद, उन्होंने दुश्मन को भारी नुकसान पहुंचाया और विजय हासिल की। 

FAQs 

महाराणा प्रताप का जन्म कब हुआ था?

महाराणा प्रताप का जन्म 1540 में हुआ था। 

महाराणा प्रताप की मृत्यु कब हुई थी?

महाराणा प्रताप की मृत्यु 19 जनवरी 1597 को हुई थी। 

महाराणा प्रताप की कितनी पत्नियां थीं?

महाराणा प्रताप की 14 पत्नियां थीं। 

महाराणा प्रताप किस जाति के हैं? 

महाराणा प्रताप मेवाड़ के राजपूतों के सिसौदिया वंश से थे। 

इतिहास में सबसे भारी तलवार किसकी थी?

महाराणा प्रताप की जिसका वजन 1.799 किलो था। 

महाराणा प्रताप का पूरा नाम क्या था?

महाराणा प्रताप का पूरा नाम महाराणा प्रताप सिंह सिसोदिया था। 

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको महाराणा प्रताप के युद्ध से जुड़ी पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*