Facts About Chandrayaan 3 : क्या आप जानते हैं चंद्रयान 3 से जुड़े यह तथ्य?

1 minute read
Facts About Chandrayaan 3

इसरो को भारत के तीसरे चंद्र मिशन जिसे चंद्रयान-3 के नाम से जाना जाता है, में सफलता मिली। इस मिशन ने भारत को चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर उतरने वाला दुनिया का एकमात्र अग्रणी देश बना दिया है। वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि चंद्रमा का अज्ञात दक्षिणी ध्रुव क्षेत्र अंधेरे से भरा है और इसमें कुछ अनोखी विशेषताएं हो सकती हैं। अंतरिक्ष वैज्ञानिक चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर बर्फ के पानी की प्राचीन जेबों के बारे में अपनी परिकल्पना को भी साबित करना चाहते थे जो भविष्य के लिए मददगार साबित हो सकती है। आइये जानते हैं चंद्रयान 3 से जुड़े कुछ रोचक तथ्य !

Facts About Chandrayaan 3

Facts About Chandrayaan 3

  • चंद्रयान-3 का वजन करीब 3,900 किलोग्राम है। प्रोपल्शन मॉड्यूल का वजन 2,148 किलोग्राम है, और लैंडर मॉड्यूल का वजन 1,752 किलोग्राम है जिसमें रोवर का 26 किलोग्राम वजन भी शामिल है।
  • चंद्रयान-3 का बजट 615 करोड़ है जो चंद्रयान-2 से कम है और रूस के असफल लूना मिशन-2 से भी कम है।
  • चंद्रयान-3 चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर उतरा, जिससे भारत चंद्रमा के अज्ञात क्षेत्रों पर उतरने वाला पहला देश बन गया।
  • विक्रम (लैंडर) और प्रज्ञान (रोवर) चंद्रमा की सतह पर 14 दिवसीय इन-सीटू प्रयोग करेंगे।
  • लैंडर और रोवर 14 चंद्र दिवस के बाद वापस नहीं लौटेंगे। 
  • भारतीय अंतरिक्ष यान चंद्रमा की मिट्टी की निकट-सतह प्लाज्मा (आयन और इलेक्ट्रॉन) घनत्व को मापेगा। चंद्रयान-3 चंद्रमा के लैंडिंग स्थल के आसपास भूकंपीयता को भी मापेगा। यह मिशन यह पता लगाने में मदद करेगा कि चंद्रमा की मिट्टी पर किस प्रकार के रसायन पाए जाते हैं। एएन अल्फा पार्टिकल एक्स-रे स्पेक्ट्रोमीटर (एपीएक्सएस) चंद्र लैंडिंग स्थल के आसपास चंद्र मिट्टी और चट्टानों की मैग्नीशियम, एल्यूमीनियम, सिलिकॉन, पोटेशियम, कैल्शियम, टाइटेनियम और आयरन जैसी मौलिक संरचना निर्धारित करेगा।
Facts About Chandrayaan 3

यह भी पढ़ें – चंद्रयान 3 में कौनसा ईंधन इस्तेमाल किया गया है?

क्या चंद्रयान 3 धरती पर वापस आएगा?

सभी के मन में यह सवाल है कि क्या चंद्रयान 3 धरती पर वापस आएगा? अगर हाँ, तो चंद्रयान 3 वापस कब आएगा? लेकिन जवाब है कि कभी नहीं। विक्रम और प्रज्ञान को धरती पर वापस नहीं आना है। वे चंद्रमा पर ही रहेंगे।

यह भी पढ़ें – चंद्रयान 3 वापस कब आएगा?

उम्मीद है कि इस ब्लाॅग में आपको Facts About Chandrayaan 3 की पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*