Bulgaria ki Currency: क्या आप जानते हैं बुल्गारिया की करेंसी क्या है, भारत में इसकी क्या कीमत है?

1 minute read
Bulgaria ki Currency

विद्यार्थी जीवन में सामान्य ज्ञान एक मुख्य भूमिका निभाता है क्योंकि इसी के आधार पर विद्यार्थियों का देश-विदेश के ज्ञान परिचय होता है। इसी कड़ी में विद्यार्थियों को Bulgaria ki Currency के बारे में जानकारी प्राप्त कर लेना चाहिए। आर्थिक स्थिति को देखने के लिए किसी भी देश की आधिकारिक मुद्रा की स्थिति पर ध्यान केंद्रित किया जाता है। देश-विदेशी की करेंसी के बारे में जानकारी होने से विद्यार्थी अपने सामान्य ज्ञान में बढ़ोत्तरी कर सकते हैं। इस पोस्ट के माध्यम से आप Bulgaria ki Currency क्या है तथा भारत में इसकी करेंसी की क्या कीमत है, के बारे में जानकारी प्राप्त कर पाएंगे।

यह भी पढ़ें : क्या आप जानते हैं तुर्की की करेंसी क्या है, और भारत में इसकी क्या कीमत है?

क्या है Bulgaria ki Currency?

बुल्गारिया की आधिकारिक मुद्रा को “बुल्गारियाई लेव” कहा जाता है, बुल्गारिया में बुल्गारियाई लेव का उपयोग व्यापारिक तौर पर लेन-देन की दृष्टि से भी व्यापक रूप में होता है। बुल्गारिया की आर्थिक स्तिथि को मजबूत करने के लिए बुल्गारिया में बुल्गारियाई लेव का ही उपयोग किया जाता है। “बुल्गारियाई लेव” का प्रतीकात्मक चिह्न “лв.” होता है, तथा बुल्गारियाई लेव को 100 स्टोटिंकी में विभाजत किया जाता है। बुल्गारिया की आधिकारिक मुद्रा “बुल्गारियाई लेव” का ISO कोड BGN है।

बुल्गारिया की मुद्रा बुल्गारियाई लेव है, जिसमें सिक्के और बैंक नोट दोनों ही चलन में प्रयोग होते हैं। इसमें 1, 2, 5, 10 स्टोटिंका के सिक्के तथा 5, 10, 20, 50, 100 बुल्गारियाई लेव के मूल्यवर्ग के बैंक नोट चलन में हैं। बुल्गारिया की आधिकारिक मुद्रा बुल्गारियाई लेव को, “बुल्गारिया नेशनल बैंक” द्वारा नियंत्रित अथवा जारी किया जाता है।

यह भी पढ़ें : क्या आप जानते हैं कि नेपाल की करेंसी क्या है?

भारत में बुल्गारिया की करेंसी की क्या है कीमत?

बुल्गारिया की करेंसी बुल्गारियाई लेव के बारे में जानने के बाद आपको इसके आधार पर, भारत में इसकी कीमत क्या है, के बारे में जान लेना अनिवार्य है। यूं तो करेंसी में उतार-चढ़ाव आना आम सी बात है, जिससे इसके डाटा में परिवर्तन देखने को मिलता है। इस पोस्ट में दी गयी करेंसी की कीमत की जानकारी 3 जनवरी 2024 के डाटा के अनुसार है, जो कि निम्नवत है;

1 Bulgarian Lev = 6.69 Indian Rupee

यह भी पढ़ें : डॉलर कैसे बना दुनिया की रिसर्व करेंसी?

संबंधित आर्टिकल

नॉर्थ कोरिया की करेंसीज़िम्बाब्वे की करेंसी
ऑस्ट्रिया की करेंसीमंगोलिया की करेंसी
युगांडा की करेंसीनॉर्वे की करेंसी
मोरक्को की करेंसीअल्जीरिया की करेंसी
सीरिया की करेंसीबेलारूस की करेंसी
अल्बानिया की करेंसीक्यूबा की करेंसी
लाओस की करेंसीसर्बिया की करेंसी
लीबिया की करेंसीलेबनान की करेंसी
क्रोएशिया की करेंसीतंजानिया की करेंसी
इथियोपिया की करेंसीपेरू की करेंसी
नामीबिया की करेंसीफ़िजी की करेंसी
ब्रुनेई की करेंसीताजिकिस्तान की करेंसी

FAQs

Bulgaria ki Currency का नाम क्या है?

बुल्गारिया की आधिकारिक मुद्रा को “बुल्गारियाई लेव” कहा जाता है।

बुल्गारिया की करेंसी का प्रतीक/सिंबल होता है?

बुल्गारिया की करेंसी का प्रतीक/सिंबल “лв.” होता है।

बुल्गारिया की राजधानी क्या है?

बुल्गारिया की राजधानी “सोफिया” है। सोफिया को बुल्गारिया की राजनीति, आर्थिक तथा सांस्कृतिक शक्ति के केंद्र के रूप में मान्यता प्राप्त है।

आशा है कि आपको Bulgaria ki Currency पर आधारित यह ब्लाॅग जानकारी से भरपूर लगा होगा। देश-विदेश की करेंसी से जुड़े ब्लॉग, जो आपकी जनरल नॉलेज को बढ़ाएंगे। इन्हें पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ जुड़े रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*