Nepal ki Currency: क्या आप जानते हैं कि नेपाल की करेंसी क्या है?

1 minute read
Nepal ki Currency

किसी भी देश की आर्थिक स्तिथि को देखने के लिए वहां की करेंसी की स्तिथि को देखा जाता है। सही मायनों में देखा जाए तो अर्थव्यवस्था चाहे मजबूत हो या कमजोर, दोनों ही परिस्थितियों में करेंसी अहम भूमिका निभाती है। इस पोस्ट के माध्यम से आप भारत के पड़ोसी देश Nepal ki Currency के साथ-साथ नेपाल में भारतीय मुद्रा की कीमत, के बारे में जान पाएंगे। जिससे आपके ज्ञान का विस्तार होगा।

यह भी पढ़ें : जानिए क्या है यूनाइटेड स्टेट्स की करंसी और भारतीय मुद्रा के अनुसार क्या है इसकी दर?

क्या है Nepal ki Currency?

नेपाल की मुद्रा को नेपाली रुपी (Nepalese Rupee) कहा जाता है, जिसका सिम्बल NPR है। नेपाल का ISO ‘4217’ और इसका मुद्रा कोड ‘NPR’ है। नेपाली रुपी को आमतौर पर “रुपी” या “NPR” के नाम से भी जाना जाता है।

नेपाल में नोट्स और सिक्के कई विभिन्न मूल्यों जैसे 1, 5, 10, 20, 50, 100, 500, और 1000 नेपाली रुपी के नोट्स में उपलब्ध होते हैं। 1 नेपाली रुपी को 100 पैसे में बाँटा जाता है, लेकिन अब पैसे का प्रचलन कम और अधिकांश लेन-देन डिजिटल माध्यमों से हो रहा है।

मुद्रा विनिमय दरें समय-समय पर बदलती रहती हैं, इसीलिए वर्तमान विनिमय दर की जानकारी के लिए आपको दिन-प्रतिदिन अपडेट रहना पड़ता है।

नेपाल की करेंसी के आधार पर भारतीय मुद्रा की कीमत

नेपाली की करेंसी के बारे में जानने के बाद आपको इसके आधार पर भारतीय मुद्रा की कीमत क्या है, के बारे में जान लेना अनिवार्य है। जिसकी जानकारी निम्नवत है;

1 INR = 1.61 Nepalese Rupee

तथा 1 Nepalese Rupee (NPR) = 0.62 INR है।

यह भी पढ़ें : डॉलर कैसे बना दुनिया की रिसर्व करेंसी?

FAQs

नेपाल की करेंसी का नाम क्या है?

नेपाल की करेंसी को नेपाली रुपया के नाम से जाना जाता है।

नेपाल ले जाने के लिए सबसे अच्छी मुद्रा कौन सी है?

नेपाल ले जाने के लिए आप अपने देश की मुद्रा या डॉलर भी ले जा सकते हैं, जिन्हें आप नेपाल जाकर नेपाली करेंसी के रूप में बदल सकते हैं।

कौन से देश की करेंसी नेपाल में स्वीकार्य नहीं है?

नेपाल में स्कॉटिश और उत्तरी आयरलैंड के बैंक नोट स्वीकार नहीं किए जाते हैं।

यह भी पढ़ें : क्या आपको पता है दुनिया की सबसे कमजोर करेंसी कौन सी है?

संबंधित आर्टिकल

आशा है कि आपको Nepal ki Currency पर आधारित यह ब्लाॅग जानकारी से भरपूर लगा होगा। इसी तरह के अन्य जनरल नॉलेज के ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*