Tanzania ki Currency: क्या आप जानते हैं तंजानिया की करेंसी क्या है, भारत में इसकी क्या कीमत है?

1 minute read
Tanzania ki Currency

विद्यार्थी जीवन में सामान्य ज्ञान एक मुख्य भूमिका निभाता है क्योंकि इसी के आधार पर विद्यार्थियों का देश-विदेश के ज्ञान परिचय होता है। इसी कड़ी में विद्यार्थियों को Tanzania ki Currency के बारे में जानकारी प्राप्त कर लेना चाहिए। आर्थिक स्थिति को देखने के लिए किसी भी देश की आधिकारिक मुद्रा की स्थिति पर ध्यान केंद्रित किया जाता है। देश-विदेशी में करेंसी की जानकारी होने से विद्यार्थी अपने सामान्य ज्ञान में बढ़ोत्तरी कर सकते हैं। इस पोस्ट के माध्यम से आप Tanzania ki Currency क्या है तथा भारत में तंजानिया की करेंसी की क्या कीमत है, के बारे में जानकारी प्राप्त कर पाएंगे।

यह भी पढ़ें : क्या आप जानते हैं तुर्की की करेंसी क्या है, और भारत में इसकी क्या कीमत है?

क्या है Tanzania ki Currency?

तंजानिया की आधिकारिक मुद्रा को “तंजानिया शिलिंग” कहा जाता है, तंजानिया में तंजानिया शिलिंग का उपयोग व्यापारिक तौर पर लेन-देन की दृष्टि से भी व्यापक रूप में होता है। तंजानिया की आर्थिक स्तिथि को मजबूत करने के लिए तंजानिया में तंजानिया शिलिंग का ही उपयोग किया जाता है। “तंजानिया शिलिंग” का प्रतीकात्मक चिह्न “TSh‎” होता है, तथा तंजानिया शिलिंग को 100 सेंट में विभाजत किया जाता है। तंजानिया की आधिकारिक मुद्रा “तंजानिया शिलिंग” का ISO कोड TZS होता है।

तंजानिया की मुद्रा तंजानिया शिलिंग है, जिसमें सिक्के और बैंक नोट दोनों ही चलन में प्रयोग होते हैं। इसमें 50 सेंट, 1, 2, 5, 10, 20, 50 शिलिंग के सिक्के तथा 500, 1000, 2000, 5000, 10000 शिलिंग के मूल्यवर्ग के बैंक नोट चलन में हैं। तंजानिया की आधिकारिक मुद्रा तंजानिया शिलिंग को, “बैंक ऑफ तंजानिया” द्वारा नियंत्रित अथवा जारी किया जाता है।

यह भी पढ़ें : क्या आप जानते हैं कि नेपाल की करेंसी क्या है?

भारत में तंजानिया की करेंसी की क्या है कीमत?

तंजानिया की करेंसी तंजानिया शिलिंग के बारे में जानने के बाद आपको इसके आधार पर, भारत में इसकी कीमत क्या है, के बारे में जान लेना अनिवार्य है। यूं तो करेंसी में उतार-चढ़ाव आना आम सी बात है, जिससे इसके डाटा में परिवर्तन देखने को मिलता है। इस पोस्ट में दी गयी करेंसी की कीमत की जानकारी 22 दिसंबर 2023 के डाटा के अनुसार है, जो कि निम्नवत है;

1 Tanzanian Shilling = 0.033 Indian Rupee

यह भी पढ़ें : डॉलर कैसे बना दुनिया की रिसर्व करेंसी?

संबंधित आर्टिकल

वेनेज़ुएला की करेंसीस्वीडन की करेंसी
उज़्बेकिस्तान की करेंसीनाइजीरिया की करेंसी
ग्रीस की करेंसीआइसलैंड की करेंसी
फिलिपींस की करेंसीबेल्जियम की करेंसी
किर्ग़िज़स्तान की करेंसीसाइप्रस की करेंसी
नॉर्थ कोरिया की करेंसीज़िम्बाब्वे की करेंसी
ऑस्ट्रिया की करेंसीमंगोलिया की करेंसी
युगांडा की करेंसीनॉर्वे की करेंसी
मोरक्को की करेंसीअल्जीरिया की करेंसी
सीरिया की करेंसीबेलारूस की करेंसी
अल्बानिया की करेंसीक्यूबा की करेंसी
लाओस की करेंसीसर्बिया की करेंसी
लीबिया की करेंसीलेबनान की करेंसी

FAQs

Tanzania ki Currency का नाम क्या है?

तंजानिया की आधिकारिक मुद्रा को “तंजानिया शिलिंग” कहा जाता है।

तंजानिया की करेंसी का प्रतीक/सिंबल होता है?

तंजानिया की करेंसी का प्रतीक/सिंबल “TSh‎” होता है।

तंजानिया की राजधानी क्या है?

तंजानिया की राजधानी “दोदोमा” है। दोदोमा को तंजानिया की राजनीति, आर्थिक तथा सांस्कृतिक शक्ति के केंद्र के रूप में मान्यता प्राप्त है।

आशा है कि आपको Tanzania ki Currency पर आधारित यह ब्लाॅग जानकारी से भरपूर लगा होगा। देश-विदेश की करेंसी से जुड़े ब्लॉग, जो आपकी जनरल नॉलेज को बढ़ाएंगे। इन्हें पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ जुड़े रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*