Ethiopia ki Currency: क्या आप जानते हैं इथियोपिया की करेंसी क्या है, भारत में इसकी क्या कीमत है?

1 minute read
Ethiopia ki Currency

विद्यार्थी जीवन में सामान्य ज्ञान एक मुख्य भूमिका निभाता है क्योंकि इसी के आधार पर विद्यार्थियों का देश-विदेश के ज्ञान परिचय होता है। इसी कड़ी में विद्यार्थियों को Ethiopia ki Currency के बारे में जानकारी प्राप्त कर लेना चाहिए। आर्थिक स्थिति को देखने के लिए किसी भी देश की आधिकारिक मुद्रा की स्थिति पर ध्यान केंद्रित किया जाता है। देश-विदेशी में करेंसी की जानकारी होने से विद्यार्थी अपने सामान्य ज्ञान में बढ़ोत्तरी कर सकते हैं। इस पोस्ट के माध्यम से आप Ethiopia ki Currency क्या है तथा भारत में इथियोपिया की करेंसी की क्या कीमत है, के बारे में जानकारी प्राप्त कर पाएंगे।

यह भी पढ़ें : क्या आप जानते हैं तुर्की की करेंसी क्या है, और भारत में इसकी क्या कीमत है?

क्या है Ethiopia ki Currency?

इथियोपिया की आधिकारिक मुद्रा को “इथियोपिया बिर्र” कहा जाता है, इथियोपिया में इथियोपिया बिर्र का उपयोग व्यापारिक तौर पर लेन-देन की दृष्टि से भी व्यापक रूप में होता है। इथियोपिया की आर्थिक स्तिथि को मजबूत करने के लिए इथियोपिया में इथियोपिया बिर्र का ही उपयोग किया जाता है। “इथियोपिया बिर्र” का प्रतीकात्मक चिह्न “Br‎” होता है, तथा इथियोपिया बिर्र को 100 सेंटाइम में विभाजत किया जाता है। इथियोपिया की आधिकारिक मुद्रा “इथियोपिया बिर्र” का ISO कोड ETB है।

इथियोपिया की मुद्रा इथियोपिया बिर्र है, जिसमें सिक्के और बैंक नोट दोनों ही चलन में प्रयोग होते हैं। इसमें 1, 5, 10, 25 और 50 सेंटाइम और 1 बिर्र के सिक्के तथा 10, 50, 100, 500 और 1000 बिर्र मूल्यवर्ग के बैंक नोट चलन में हैं। इथियोपिया की आधिकारिक मुद्रा इथियोपिया बिर्र को, “नेशनल बैंक ऑफ इथियोपिया” द्वारा नियंत्रित अथवा जारी किया जाता है।

यह भी पढ़ें : क्या आप जानते हैं कि नेपाल की करेंसी क्या है?

भारत में इथियोपिया की करेंसी की क्या है कीमत?

इथियोपिया की करेंसी इथियोपिया बिर्र के बारे में जानने के बाद आपको इसके आधार पर, भारत में इसकी कीमत क्या है, के बारे में जान लेना अनिवार्य है। यूं तो करेंसी में उतार-चढ़ाव आना आम सी बात है, जिससे इसके डाटा में परिवर्तन देखने को मिलता है। इस पोस्ट में दी गयी करेंसी की कीमत की जानकारी 29 दिसंबर 2023 के डाटा के अनुसार है, जो कि निम्नवत है;

1 Ethiopian Birr = 1.47 Indian Rupee

यह भी पढ़ें : डॉलर कैसे बना दुनिया की रिसर्व करेंसी?

संबंधित आर्टिकल

नॉर्थ कोरिया की करेंसीज़िम्बाब्वे की करेंसी
ऑस्ट्रिया की करेंसीमंगोलिया की करेंसी
युगांडा की करेंसीनॉर्वे की करेंसी
मोरक्को की करेंसीअल्जीरिया की करेंसी
सीरिया की करेंसीबेलारूस की करेंसी
अल्बानिया की करेंसीक्यूबा की करेंसी
लाओस की करेंसीसर्बिया की करेंसी
लीबिया की करेंसीलेबनान की करेंसी
क्रोएशिया की करेंसीतंजानिया की करेंसी

FAQs

Ethiopia ki Currency का नाम क्या है?

इथियोपिया की आधिकारिक मुद्रा को “इथियोपिया बिर्र” कहा जाता है।

इथियोपिया की करेंसी का प्रतीक/सिंबल होता है?

इथियोपिया की करेंसी का प्रतीक/सिंबल “Br‎” होता है।

इथियोपिया की राजधानी क्या है?

इथियोपिया की राजधानी “अदिस अबाबा” है। अदिस अबाबा को इथियोपिया की राजनीति, आर्थिक तथा सांस्कृतिक शक्ति के केंद्र के रूप में मान्यता प्राप्त है।

आशा है कि आपको Ethiopia ki Currency पर आधारित यह ब्लाॅग जानकारी से भरपूर लगा होगा। देश-विदेश की करेंसी से जुड़े ब्लॉग, जो आपकी जनरल नॉलेज को बढ़ाएंगे। इन्हें पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ जुड़े रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*