Zimbabwe ki Currency: क्या आप जानते हैं ज़िम्बाब्वे की करेंसी क्या है, भारत में इसकी क्या कीमत है?

1 minute read
Zimbabwe ki Currency

आर्थिक स्तिथि के आधार पर ही किसी भी देश को संपन्न या आर्थिक दृष्टि से कमजोर समझा जाता है। आर्थिक स्थिति को मापने के लिए किसी भी देश की आधिकारिक मुद्रा की स्थिति को देखा जाता है। विद्यार्थी जीवन में विद्यार्थियों का उद्देश्य अधिकाधिक ज्ञान अर्जित करने का होना चाहिए, इसी ज्ञान की कड़ी में विद्यार्थियों को Zimbabwe ki Currency के बारे में जानकारी प्राप्त कर लेना चाहिए। इस पोस्ट के माध्यम से आप Zimbabwe ki Currency क्या है तथा भारत में ज़िम्बाब्वे की करेंसी की क्या कीमत है, के बारे में जानकारी प्राप्त कर पाएंगे।

यह भी पढ़ें : क्या आप जानते हैं तुर्की की करेंसी क्या है, और भारत में इसकी क्या कीमत है?

क्या है Zimbabwe ki Currency?

ज़िम्बाब्वे की आधिकारिक मुद्रा को “ज़िम्बाब्वे डॉलर” कहा जाता है, ज़िम्बाब्वे में उपयोग की जाने वाली करेंसी में ज़िम्बाब्वे डॉलर के साथ-साथ अमेरिकी डॉलर (USD) का भी व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। अमेरिकी डॉलर को ज़िम्बाब्वे की अर्थव्यवस्था में एक स्थिर मुद्रा के रूप में माना जाता है, जिसका कम मुद्रास्फीति के कारण मूल्य अधिक स्थिर रहता है। “ज़िम्बाब्वे डॉलर” का प्रतीकात्मक चिह्न “$” होता है, तथा ज़िम्बाब्वे डॉलर को 100 सेंट में विभाजत किया जाता है। ज़िम्बाब्वे की आधिकारिक मुद्रा “ज़िम्बाब्वे डॉलर” का ISO कोड ZWD होता है।

ज़िम्बाब्वे की मुद्रा ज़िम्बाब्वे डॉलर है, जिसमें सिक्के और बैंक नोट दोनों ही चलन में प्रयोग होते हैं। इसमें 1 सेंट, 5 सेंट, 10 सेंट, 25 सेंट, 50 सेंट, 1 डॉलर, 2 डॉलर के सिक्के तथा 10 डॉलर, 20 डॉलर, 50 डॉलर, 100 डॉलर, 500 डॉलर, 1000 डॉलर 5000 डॉलर के मूल्यवर्ग के बैंक नोट चलन में हैं। ज़िम्बाब्वे की आधिकारिक मुद्रा ज़िम्बाब्वे डॉलर को, “नेशनल बैंक ऑफ ऑफ ज़िम्बाब्वे” द्वारा नियंत्रित अथवा जारी किया जाता है।

यह भी पढ़ें : क्या आप जानते हैं कि नेपाल की करेंसी क्या है?

भारत में ज़िम्बाब्वे की करेंसी की क्या है कीमत?

ज़िम्बाब्वे की करेंसी तथा ज़िम्बाब्वे डॉलर के स्थान पर सर्वाधिक मात्रा में उपयोग की जानी वाली मुद्रा, अमेरिकन डॉलर के बारे में जानने के बाद आपको भारत में इसकी कीमत क्या है, के बारे में जान लेना अनिवार्य है। यूं तो करेंसी में उतार-चढ़ाव आना आम सी बात है, जिससे इसके डाटा में परिवर्तन देखने को मिलता है। इस पोस्ट में दी गयी करेंसी की कीमत की जानकारी 13 दिसंबर 2023 के डाटा के अनुसार है, जो कि निम्नवत है;

1 Zimbabwean Dollar = 0.23040753 Indian Rupees

1 United States Dollar = 83.38 Indian Rupee

यह भी पढ़ें : डॉलर कैसे बना दुनिया की रिसर्व करेंसी?

संबंधित आर्टिकल

अफगानिस्तान की करेंसीपुर्तगाल की करेंसी
नीदरलैंड की करेंसीसाउथ कोरिया की करेंसी
यूक्रेन की करेंसीस्विट्ज़रलैंड की करेंसी
आयरलैंड की करेंसीमालदीव की करेंसी
रोमानिया की करेंसीमाल्टा की करेंसी
आर्मेनिया की करेंसीजॉर्डन की करेंसी
कंबोडिया की करेंसीअर्जेंटीना की करेंसी
कज़ाकिस्तान की करेंसीमॉरीशस की करेंसी
डेनमार्क की करेंसीअज़रबैजान की करेंसी
फ़िनलैंड की करेंसीकेन्या की करेंसी
वेनेज़ुएला की करेंसीस्वीडन की करेंसी
उज़्बेकिस्तान की करेंसीनाइजीरिया की करेंसी
ग्रीस की करेंसीआइसलैंड की करेंसी
फिलिपींस की करेंसीबेल्जियम की करेंसी
किर्ग़िज़स्तान की करेंसीसाइप्रस की करेंसी

FAQs

Zimbabwe ki Currency का नाम क्या है?

ज़िम्बाब्वे की आधिकारिक मुद्रा को “ज़िम्बाब्वे डॉलर” कहा जाता है।

ज़िम्बाब्वे की करेंसी का प्रतीक/सिंबल होता है?

ज़िम्बाब्वे की करेंसी का प्रतीक/सिंबल “$” होता है।

ज़िम्बाब्वे की राजधानी क्या है?

ज़िम्बाब्वे की राजधानी “हरारे” है। हरारे को ज़िम्बाब्वे की आर्थिक, औद्योगिक तथा सांस्कृतिक शक्ति के केंद्र के रूप में मान्यता प्राप्त है।

आशा है कि आपको Zimbabwe ki Currency पर आधारित यह ब्लाॅग जानकारी से भरपूर लगा होगा। देश-विदेश की करेंसी से जुड़े ब्लॉग, जो आपकी जनरल नॉलेज को बढ़ाएंगे। इन्हें पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ जुड़े रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*