Syria ki Currency: क्या आप जानते हैं सीरिया की करेंसी क्या है, भारत में इसकी क्या कीमत है?

1 minute read
Syria ki Currency

आर्थिक स्थिति को देखने के लिए किसी भी देश की आधिकारिक मुद्रा की स्थिति पर ध्यान केंद्रित किया जाता है। विद्यार्थी जीवन में विद्यार्थियों का उद्देश्य अधिकाधिक ज्ञान अर्जित करने का होना चाहिए, अपने देश के साथ-साथ विदेशी करेंसी की जानकारी विद्यार्थियों के सामान्य ज्ञान में बढ़ोत्तरी करेगी। इसी ज्ञान की कड़ी में विद्यार्थियों को Syria ki Currency के बारे में जानकारी प्राप्त कर लेना चाहिए। इस पोस्ट के माध्यम से आप Syria ki Currency क्या है तथा भारत में सीरिया की करेंसी की क्या कीमत है, के बारे में जानकारी प्राप्त कर पाएंगे।

यह भी पढ़ें : क्या आप जानते हैं तुर्की की करेंसी क्या है, और भारत में इसकी क्या कीमत है?

क्या है Syria ki Currency?

सीरिया की आधिकारिक मुद्रा को “सीरियन पाउंड” कहा जाता है, सीरिया में सीरियन पाउंड का उपयोग व्यापारिक तौर पर लेन-देन की दृष्टि से भी व्यापक रूप में होता है। सीरिया की आर्थिक स्तिथि को मजबूत करने के लिए सीरिया में सीरियन पाउंड का ही उपयोग किया जाता है। “सीरियन पाउंड” का प्रतीकात्मक चिह्न “£SYP” होता है, तथा सीरियन पाउंड को 100 पियास्त्रे में विभाजत किया जाता है। सीरिया की आधिकारिक मुद्रा “सीरियन पाउंड” का ISO कोड SYP होता है।

सीरिया की मुद्रा सीरियन पाउंड है, जिसमें सिक्के और बैंक नोट दोनों ही चलन में प्रयोग होते हैं। इसमें 1 पाउंड, 2 पाउंड, 5 पाउंड, 10 पाउंड, 25 पाउंड, 50 पाउंड सिक्के तथा 50 पाउंड, 100 पाउंड, 200 पाउंड, 500 पाउंड, 1000 पाउंड, 5000 पाउंड के मूल्यवर्ग के बैंक नोट चलन में हैं। सीरिया की आधिकारिक मुद्रा सीरियन पाउंड को, “सेन्ट्रल बैंक ऑफ सीरिया” द्वारा नियंत्रित अथवा जारी किया जाता है।

यह भी पढ़ें : क्या आप जानते हैं कि नेपाल की करेंसी क्या है?

भारत में सीरिया की करेंसी की क्या है कीमत?

सीरिया की करेंसी सीरियन पाउंड के बारे में जानने के बाद आपको इसके आधार पर, भारत में इसकी कीमत क्या है, के बारे में जान लेना अनिवार्य है। यूं तो करेंसी में उतार-चढ़ाव आना आम सी बात है, जिससे इसके डाटा में परिवर्तन देखने को मिलता है। इस पोस्ट में दी गयी करेंसी की कीमत की जानकारी 16 दिसंबर 2023 के डाटा के अनुसार है, जो कि निम्नवत है;

1 Syrian Pound = 0.0063867377 Indian Rupees

यह भी पढ़ें : डॉलर कैसे बना दुनिया की रिसर्व करेंसी?

संबंधित आर्टिकल

आर्मेनिया की करेंसीजॉर्डन की करेंसी
कंबोडिया की करेंसीअर्जेंटीना की करेंसी
कज़ाकिस्तान की करेंसीमॉरीशस की करेंसी
डेनमार्क की करेंसीअज़रबैजान की करेंसी
फ़िनलैंड की करेंसीकेन्या की करेंसी
वेनेज़ुएला की करेंसीस्वीडन की करेंसी
उज़्बेकिस्तान की करेंसीनाइजीरिया की करेंसी
ग्रीस की करेंसीआइसलैंड की करेंसी
फिलिपींस की करेंसीबेल्जियम की करेंसी
किर्ग़िज़स्तान की करेंसीसाइप्रस की करेंसी
नॉर्थ कोरिया की करेंसीज़िम्बाब्वे की करेंसी
ऑस्ट्रिया की करेंसीमंगोलिया की करेंसी
युगांडा की करेंसीनॉर्वे की करेंसी
मोरक्को की करेंसीअल्जीरिया की करेंसी

FAQs

Syria ki Currency का नाम क्या है?

सीरिया की आधिकारिक मुद्रा को “सीरियन पाउंड” कहा जाता है।

सीरिया की करेंसी का प्रतीक/सिंबल होता है?

सीरिया की करेंसी का प्रतीक/सिंबल “£SYP” होता है।

सीरिया की राजधानी क्या है?

सीरिया की राजधानी “दमिश्क” है। दमिश्क को सीरिया की राजनीति, आर्थिक तथा सांस्कृतिक शक्ति के केंद्र के रूप में मान्यता प्राप्त है।

आशा है कि आपको Syria ki Currency पर आधारित यह ब्लाॅग जानकारी से भरपूर लगा होगा। देश-विदेश की करेंसी से जुड़े ब्लॉग, जो आपकी जनरल नॉलेज को बढ़ाएंगे। इन्हें पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ जुड़े रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*