North Korea ki Currency: क्या आप जानते हैं नॉर्थ कोरिया की करेंसी क्या है, भारत में इसकी क्या कीमत है?

1 minute read
North Korea ki Currency

आर्थिक स्तिथि के आधार पर ही किसी भी देश को संपन्न या आर्थिक दृष्टि से कमजोर समझा जाता है। आर्थिक स्थिति को मापने के लिए किसी भी देश की आधिकारिक मुद्रा की स्थिति को देखा जाता है। विद्यार्थी जीवन में विद्यार्थियों का उद्देश्य अधिकाधिक ज्ञान अर्जित करने का होना चाहिए, इसी ज्ञान की कड़ी में विद्यार्थियों को North Korea ki Currency के बारे में जानकारी प्राप्त कर लेना चाहिए। इस पोस्ट के माध्यम से आप North Korea ki Currency क्या है तथा भारत में नॉर्थ कोरिया की करेंसी की क्या कीमत है, के बारे में जानकारी प्राप्त कर पाएंगे।

यह भी पढ़ें : क्या आप जानते हैं तुर्की की करेंसी क्या है, और भारत में इसकी क्या कीमत है?

क्या है North Korea ki Currency?

नॉर्थ कोरिया की आधिकारिक मुद्रा को “नॉर्थ कोरियाई वॉन” कहा जाता है, नॉर्थ कोरिया में नॉर्थ कोरियाई वॉन का उपयोग व्यापारिक तौर पर लेन-देन की दृष्टि से भी व्यापक रूप में होता है। नॉर्थ कोरिया की आर्थिक स्तिथि को मजबूत करने के लिए नॉर्थ कोरिया में नॉर्थ कोरियाई वॉन का ही उपयोग किया जाता है। “नॉर्थ कोरियाई वॉन” का प्रतीकात्मक चिह्न “₩” होता है, तथा नॉर्थ कोरियाई वॉन को 100 चोन में विभाजत किया जाता है। नॉर्थ कोरिया की आधिकारिक मुद्रा “नॉर्थ कोरियाई वॉन” का ISO कोड KPW होता है।

नॉर्थ कोरिया की मुद्रा नॉर्थ कोरियाई वॉन है, जिसमें सिक्के और बैंक नोट दोनों ही चलन में प्रयोग होते हैं। इसमें 1, 5, 10, 50 चोन, ₩1 के सिक्के तथा 5, 10, 50, 100, 200, 500, 1000, 2000, 5000 नॉर्थ कोरियाई वॉन के मूल्यवर्ग के बैंक नोट चलन में हैं। नॉर्थ कोरिया की आधिकारिक मुद्रा नॉर्थ कोरियाई वॉन को, “सेंट्रल बैंक ऑफ द डेमोक्रेटिक पीपल्स रिपब्लिक ऑफ कोरिया” द्वारा नियंत्रित अथवा जारी किया जाता है।

यह भी पढ़ें : क्या आप जानते हैं कि नेपाल की करेंसी क्या है?

भारत में नॉर्थ कोरिया की करेंसी की क्या है कीमत?

नॉर्थ कोरिया की करेंसी नॉर्थ कोरियाई वॉन के बारे में जानने के बाद आपको इसके आधार पर, भारत में इसकी कीमत क्या है, के बारे में जान लेना अनिवार्य है। यूं तो करेंसी में उतार-चढ़ाव आना आम सी बात है, जिससे इसके डाटा में परिवर्तन देखने को मिलता है। इस पोस्ट में दी गयी करेंसी की कीमत की जानकारी 08 दिसंबर 2023 के डाटा के अनुसार है, जो कि निम्नवत है;

1 North Korean Won = 0.092637662 Indian Rupees

यह भी पढ़ें : डॉलर कैसे बना दुनिया की रिसर्व करेंसी?

संबंधित आर्टिकल

अफगानिस्तान की करेंसीपुर्तगाल की करेंसी
नीदरलैंड की करेंसीसाउथ कोरिया की करेंसी
यूक्रेन की करेंसीस्विट्ज़रलैंड की करेंसी
आयरलैंड की करेंसीमालदीव की करेंसी
रोमानिया की करेंसीमाल्टा की करेंसी
आर्मेनिया की करेंसीजॉर्डन की करेंसी
कंबोडिया की करेंसीअर्जेंटीना की करेंसी
कज़ाकिस्तान की करेंसीमॉरीशस की करेंसी
डेनमार्क की करेंसीअज़रबैजान की करेंसी
फ़िनलैंड की करेंसीकेन्या की करेंसी
वेनेज़ुएला की करेंसीस्वीडन की करेंसी
उज़्बेकिस्तान की करेंसीनाइजीरिया की करेंसी
ग्रीस की करेंसीआइसलैंड की करेंसी
फिलिपींस की करेंसीबेल्जियम की करेंसी
किर्ग़िज़स्तान की करेंसीसाइप्रस की करेंसी

FAQs

North Korea ki Currency का नाम क्या है?

नॉर्थ कोरिया की आधिकारिक मुद्रा को “नॉर्थ कोरियाई वॉन” कहा जाता है।

नॉर्थ कोरिया की करेंसी का प्रतीक/सिंबल होता है?

नॉर्थ कोरिया की करेंसी का प्रतीक/सिंबल “₩” होता है।

नॉर्थ कोरिया की राजधानी क्या है?

नॉर्थ कोरिया की राजधानी “प्योंगयांग” है। प्योंगयांग को नॉर्थ कोरिया की आर्थिक, राजनीतिक तथा सांस्कृतिक शक्ति के केंद्र के रूप में मान्यता प्राप्त है।

आशा है कि आपको North Korea ki Currency पर आधारित यह ब्लाॅग जानकारी से भरपूर लगा होगा। देश-विदेश की करेंसी से जुड़े ब्लॉग, जो आपकी जनरल नॉलेज को बढ़ाएंगे। इन्हें पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ जुड़े रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*