AM PM Full Form in Hindi : एएम पीएम का फुल फॉर्म क्या है?

1 minute read
AM PM Full Form

AM PM Full Form in Hindi एंटे मेरिडिएम और पोस्ट मेरिडिएम होता है। AM का पूरा नाम Ante-Meridiem है। AM एक लैटिन शब्द है, जिसका उपयोग दोपहर से पहले 12 घंटों को प्रदर्शित किया जाता है। वहीं पीएम का प्रयोग दोपहर के 12 बजे के बाद किय जाता है। एम जहां रात के 12 बजे से दोपहर 11:59 तक के समय के साथ प्रयोग किया जाता है। वहीं पीएम का प्रयोग दोपहर 12 बजे से रात के 11:59 तक के समय के साथ प्रयोग होता है। 

AM PM Full Form In Hindi

AM PM Full Form in Hindiएंटे मेरिडिएम और पोस्ट मेरिडिएम  (Ante Meridiem & Post Meridiem)

AM PM के बारे में 

पीएम का पूरा नाम पोस्ट मेरिडिएम है। पीएम दोपहर के बाद की अवधि को दर्शाता है। यह कन्वेंशन समय की एक और इकाई है जो 12 घंटे की घड़ी से जुड़ी है। 12-घंटे की घड़ियों की प्रणाली अवधि को दो समान अवधियों में विभाजित करती है, पहली अवधि और दूसरी अवधि। पीएम या पोस्ट मेरिडिएम दूसरी अवधि को दर्शाता है। पीएम या फुल फॉर्म पोस्ट मेरिडीम दोपहर से आधी रात तक के समय को दर्शाता है।

उदाहरण

अगर मैं आपसे कहूं कि ट्रेन 8 बजे आ रही है, तो यह भ्रमित करने वाला है कि 8 बजे का समय सुबह का होगा या शाम का। 12 घंटे की घड़ी में, इस अस्पष्टता को रोकने के लिए सिस्टम AM और PM का उपयोग किया जाता है। इसलिए 8 AM और 8PM है।

संबंधित आर्टिकल

EWS फुल फॉर्मRBC फुल फॉर्म
IAS फुल फॉर्मSSC फुल फॉर्म
MRI फुल फॉर्मESIC फुल फॉर्म
AIIMS फुल फॉर्मBCCI फुल फॉर्म
HTML फुल फॉर्मSSC CGL फुल फॉर्म
DSSSB फुल फॉर्मNPCI फुल फॉर्म
NCAP फुल फॉर्मCBSE फुल फॉर्म
KVS फुल फॉर्मNoida फुल फॉर्म
SSC GD फुल फॉर्मPTE फुल फॉर्म
PGT फुल फॉर्मT20 फुल फॉर्म

उम्मीद है, AM PM Full Form in Hindi के बारे में आपको समझ आया होगा। यदि आप फुल फॉर्म के अन्य ब्लॉग्स पढ़ना चाहते हैं तो Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*