28 जनवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

1 minute read
28 जनवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

क्या आप जानते हैं, कि 28 जनवरी को कौन सा दिवस मनाया जाता है? अगर नहीं, तो यह लेख आपके लिए है, क्योंकि आज हम 28 जनवरी को मनाये जाने वाले दिवस पर चर्चा करेंगे। बता दें कि तारीखों से जुड़े सामान्य ज्ञान से परिचित रहना बहुत जरूरी है क्योंकि कई कॉम्पिटेटिव परीक्षाओं में इससे संबंधित प्रश्न अक्सर पूछे जाते हैं। ऐसे में आईये जानते हैं कि 28 जनवरी को कौन सा दिवस मनाते हैं?

28 जनवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

हर साल 28 जनवरी को वैश्विक स्तर पर डेटा गोपनीयता दिवस (Data Privacy Day) मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का उद्देश्य है लोगों को डेटा गोपनीयता के महत्व के बारे में जागरूक करना। आपको बता दें कि वर्तमान में डेटा संरक्षण दिवस संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा, नाइजीरिया समेत 47 यूरोपीय देशों में मनाया जाता है। ऐसे में इस विशेष अवसर पर कई संगठनों द्वारा डेटा प्राइवेसी के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए विभिन्न कार्यक्रम और अभियान आयोजित किये जाते है।

वहीं भारत में हर साल 28 जनवरी को लाजपत राय की जयंती मनाई जाती है। बता दें कि पंजाब केसरी के नाम से मशहूर लाला लाजपत राय का जन्म 28 जनवरी 1865 को पंजाब के मोंगा में हुआ था। वे देश के बड़े स्वतंत्रता सैनानियों में से एक थे जिन्होंने अंग्रेजों के खिलाफ अनेक आन्दोलनों में भाग लिया और अंत में देश के लिए अंग्रेजों की लाठी खाते हुए शहीद हुए थे।

डेटा गोपनीयता दिवस का इतिहास

डेटा गोपनीयता दिवस को पहली बार 2006 में यूरोपीय परिषद द्वारा शुरू किया गया था। इस दिवस को डेटा गोपनीयता के महत्व के बारे में जागरूकता पैदा करने के उद्देश्य से मनाया जाता है। इसके साथ ही यह दिवस एक अंतरराष्ट्रीय प्रयास है जो गोपनीयता का सम्मान करने, विश्वास को सक्षम करने और डेटा की सुरक्षा के महत्व पर जागरूकता पैदा करने में मदद करता है।

संबंधित आर्टिकल

1 जनवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?2 जनवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
3 जनवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?4 जनवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
5 जनवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?6 जनवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
8 जनवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?9 जनवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
10 जनवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?11 जनवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
12 जनवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?13 जनवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
14 जनवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?15 जनवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
16 जनवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?17 जनवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

आशा करते हैं कि आपको इस ब्लाॅग में 28 जनवरी को कौन सा दिवस मनाया जाता है, के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*