Serbia ki Currency: क्या आप जानते हैं सर्बिया की करेंसी क्या है, भारत में इसकी क्या कीमत है?

1 minute read
Serbia ki Currency

विद्यार्थी जीवन में सामान्य ज्ञान का होना बेहद जरूरी होता है क्योंकि इसी के आधार पर विद्यार्थियों को देश-दुनिया से जुड़ी जानकारियों का पता चलता है। इसी कड़ी में विद्यार्थियों को Serbia ki Currency के बारे में जानकारी प्राप्त कर लेना चाहिए। आर्थिक स्थिति को देखने के लिए किसी भी देश की आधिकारिक मुद्रा की स्थिति पर ध्यान केंद्रित किया जाता है। अपने देश के साथ-साथ विदेशी करेंसी की जानकारी रख कर विद्यार्थी अपने सामान्य ज्ञान में बढ़ोत्तरी कर सकते हैं। इस पोस्ट के माध्यम से आप Serbia ki Currency क्या है तथा भारत में सर्बिया की करेंसी की क्या कीमत है, के बारे में जानकारी प्राप्त कर पाएंगे।

यह भी पढ़ें : क्या आप जानते हैं तुर्की की करेंसी क्या है, और भारत में इसकी क्या कीमत है?

क्या है Serbia ki Currency?

सर्बिया की आधिकारिक मुद्रा को “सर्बियाई दिनार” कहा जाता है, सर्बिया में सर्बियाई दिनार का उपयोग व्यापारिक तौर पर लेन-देन की दृष्टि से भी व्यापक रूप में होता है। सर्बिया की आर्थिक स्तिथि को मजबूत करने के लिए सर्बिया में सर्बियाई दिनार का ही उपयोग किया जाता है। “सर्बियाई दिनार” का प्रतीकात्मक चिह्न “дин‎” होता है, तथा सर्बियाई दिनार को 100 पैसे/पारा में विभाजत किया जाता है। सर्बिया की आधिकारिक मुद्रा “सर्बियाई दिनार” का ISO कोड RSD होता है।

सर्बिया की मुद्रा सर्बियाई दिनार है, जिसमें सिक्के और बैंक नोट दोनों ही चलन में प्रयोग होते हैं। इसमें 1, 2, 5, 10, 20 RSD के सिक्के तथा 10, 20, 50, 100, 200, 500, 1000, 2000 RSD के मूल्यवर्ग के बैंक नोट चलन में हैं। सर्बिया की आधिकारिक मुद्रा सर्बियाई दिनार को, “नेशनल बैंक ऑफ सर्बिया” द्वारा नियंत्रित अथवा जारी किया जाता है।

यह भी पढ़ें : क्या आप जानते हैं कि नेपाल की करेंसी क्या है?

भारत में सर्बिया की करेंसी की क्या है कीमत?

सर्बिया की करेंसी सर्बियाई दिनार के बारे में जानने के बाद आपको इसके आधार पर, भारत में इसकी कीमत क्या है, के बारे में जान लेना अनिवार्य है। यूं तो करेंसी में उतार-चढ़ाव आना आम सी बात है, जिससे इसके डाटा में परिवर्तन देखने को मिलता है। इस पोस्ट में दी गयी करेंसी की कीमत की जानकारी 20 दिसंबर 2023 के डाटा के अनुसार है, जो कि निम्नवत है;

1 Serbian Dinar = 0.78 Indian Rupee

यह भी पढ़ें : डॉलर कैसे बना दुनिया की रिसर्व करेंसी?

संबंधित आर्टिकल

वेनेज़ुएला की करेंसीस्वीडन की करेंसी
उज़्बेकिस्तान की करेंसीनाइजीरिया की करेंसी
ग्रीस की करेंसीआइसलैंड की करेंसी
फिलिपींस की करेंसीबेल्जियम की करेंसी
किर्ग़िज़स्तान की करेंसीसाइप्रस की करेंसी
नॉर्थ कोरिया की करेंसीज़िम्बाब्वे की करेंसी
ऑस्ट्रिया की करेंसीमंगोलिया की करेंसी
युगांडा की करेंसीनॉर्वे की करेंसी
मोरक्को की करेंसीअल्जीरिया की करेंसी
सीरिया की करेंसीबेलारूस की करेंसी
अल्बानिया की करेंसीक्यूबा की करेंसी

FAQs

Serbia ki Currency का नाम क्या है?

सर्बिया की आधिकारिक मुद्रा को “सर्बियाई दिनार” कहा जाता है।

सर्बिया की करेंसी का प्रतीक/सिंबल होता है?

सर्बिया की करेंसी का प्रतीक/सिंबल “дин‎” होता है।

सर्बिया की राजधानी क्या है?

सर्बिया की राजधानी “बेलग्रेड” है। बेलग्रेड को सर्बिया की राजनीति, आर्थिक तथा सांस्कृतिक शक्ति के केंद्र के रूप में मान्यता प्राप्त है।

आशा है कि आपको Serbia ki Currency पर आधारित यह ब्लाॅग जानकारी से भरपूर लगा होगा। देश-विदेश की करेंसी से जुड़े ब्लॉग, जो आपकी जनरल नॉलेज को बढ़ाएंगे। इन्हें पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ जुड़े रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*