20 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

1 minute read
20 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

क्या आप जानते हैं, कि 20 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है? अगर नहीं, तो यह लेख आपके लिए है, क्योंकि आज हम 20 मार्च को मनाये जाने वाले दिवस पर चर्चा करेंगे। बता दें कि तारीखों से जुड़े सामान्य ज्ञान से परिचित रहना बहुत जरूरी है क्योंकि कई कॉम्पिटेटिव परीक्षाओं में इससे संबंधित प्रश्न अक्सर पूछे जाते हैं। ऐसे में आईये जानते हैं कि 20 को कौन सा दिवस मनाते हैं?

यह भी पढ़ें : March Important Days in Hindi

20 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

हर साल दुनियाभर में 20 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय हैप्पीनेस डे मनाया जाता है। इस दिन का मुख्य उद्देश्य खुश रहना और अपने जीवन में खुशी के महत्व को अहमियत देना। इसके साथ ही यह दिन खुशी के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाता है और दुनियाभर के लोगों को खुशी ढूंढने और बनाए रखने में मदद करता है। आपको बता दें कि पहली बार यह दिवस 2013 में यूनाइटेड नेशन्स (UN) द्वारा मनाया गया था। तब से लेकर हर साल यह दिवस मनाया जा रहा है।

इसके अलावा हर साल 20 मार्च को विश्व गौरैया दिवस भी मनाया जाता है। गौरैया के संरक्षण और उनके सामने आने वाली चुनौतियों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से हर साल यह दिवस मनाया जाता है। भारत व अन्य देशों में पक्षी गौरैया की संख्या लगातार कम हो रही है। ऐसे में 2009 में भारत के संरक्षणवादी डॉ. मोहम्मद दिलावर ने कल्पना की और फिर 2010 में फ्रांस में इको-सिस एक्शन फाउंडेशन के सहयोग से 20 मार्च को पहला विश्व गौरैया दिवस आयोजित किया गया था। तब से हर साल यह दिवस मनाया जा रहा है।

इसके अलावा हर साल 20 मार्च को वर्ल्ड ओरल हेल्थ डे मनाया जाता है। यह एक वैश्विक स्वास्थ्य देखभाल कार्यक्रम है जिसका उद्देश्य लोगों को अपने ओरल हेल्थ की ओर ध्यान आकर्षित करवाना है। आपको बता दें कि ओरल हेल्थ मुंह, दांतों और ओरोफेशियल संरचनाओं की स्थिति है जो व्यक्तियों को बोलने, सांस लेने और खाने जैसे आवश्यक कार्य करने में सक्षम बनाती है।

संबंधित आर्टिकल

18 मार्च को कौनसा दिवस मनाया जाता है?17 मार्च को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
16 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है?15 मार्च को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
14 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है?13 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
12 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है?11 मार्च को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
10 मार्च को कौनसा दिवस मनाया जाता है?9 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
8 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है?7 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
6 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है?5 मार्च को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
4 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है?3 मार्च को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
2 मार्च को कौनसा दिवस मनाया जाता है?1 मार्च को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

आशा करते हैं कि आपको इस ब्लाॅग में 20 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है, के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*