13 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

1 minute read
13 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

क्या आप जानते हैं, कि 13 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है? अगर नहीं, तो यह लेख आपके लिए है, क्योंकि आज हम 13 मार्च को मनाये जाने वाले दिवस पर चर्चा करेंगे। बता दें कि तारीखों से जुड़े सामान्य ज्ञान से परिचित रहना बहुत जरूरी है क्योंकि कई कॉम्पिटेटिव परीक्षाओं में इससे संबंधित प्रश्न अक्सर पूछे जाते हैं। ऐसे में आईये जानते हैं कि 13 को कौन सा दिवस मनाते हैं?

यह भी पढ़ें : March Important Days in Hindi

13 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

हर साल 13 मार्च को IUGR जागरूकता दिवस मनाया जाता है। यह दिन गर्भाशय में भ्रूण के विकास में प्रतिबंध (IUGR) के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए समर्पित है। आपको बता दें कि IUGR एक ऐसी स्थिति है जिसके कारण अजन्मे शिशुओं में विकास में देरी होती है।

13 मार्च 2024 को मनाया जाएगा यह दिवस

इसके अलावा इस साल यानी 13 मार्च 2024 को धूम्रपान निषेध दिवस (No Smoking Day) भी मनाया जाएगा। धूम्रपान निषेध दिवस , हर साल मार्च महीने के दूसरे बुधवार को मनाया जाता है। यह दिन धूम्रपान से सेहत को होने वाले नुकसान के बारे में लोगों में जागरुकता फैलाने और लोगों को ध्रूमपान छोड़ने के लिए प्रेरित करने के लिए मनाया जाता है। यह दिन धूम्रपान मुक्त वातावरण को स्थापित करने का एक महत्वपूर्ण अवसर है। इस दिन विभिन्न कार्यक्रम जैसे कि जागरूकता अभियान, स्वास्थ्य जांच शिविर, और धूम्रपान छोड़ने के लिए परामर्श सेवाएं आयोजित की जाती है। इस दिन विभिन्न माध्यमों जैसे टीवी, सोशल मीडिया और पोस्टरों के माध्यम से धूम्रपान के खतरों के बारे में लोगों को जागरूक किया किया जाता है।

13 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

संबंधित आर्टिकल

12 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है?11 मार्च को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
10 मार्च को कौनसा दिवस मनाया जाता है?9 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
8 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है?7 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
6 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है?5 मार्च को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
4 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है?3 मार्च को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
2 मार्च को कौनसा दिवस मनाया जाता है?1 मार्च को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

आशा करते हैं कि आपको इस ब्लाॅग में 13 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है, के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*