5 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

1 minute read
5 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

क्या आप जानते हैं, कि 5 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है? अगर नहीं, तो यह लेख आपके लिए है, क्योंकि आज हम 5 मार्च को मनाये जाने वाले दिवस पर चर्चा करेंगे। बता दें कि तारीखों से जुड़े सामान्य ज्ञान से परिचित रहना बहुत जरूरी है क्योंकि कई कॉम्पिटेटिव परीक्षाओं में इससे संबंधित प्रश्न अक्सर पूछे जाते हैं। ऐसे में आईये जानते हैं कि 5 मार्च को कौन सा दिवस मनाते हैं?

यह भी पढ़ें : March Important Days in Hindi

5 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

हर साल 5 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय निरस्त्रीकरण और अप्रसार जागरूकता दिवस (International Day for Disarmament and Non-Proliferation Awareness) मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का उद्देश्य है विश्वभर में शांति और सुरक्षा के लिए निरस्त्रीकरण और अप्रसार के महत्व को बढ़ावा देना, सशस्त्र संघर्षों को रोकना और समाप्त करना, निरस्त्रीकरण के मुद्दों के बारे में जागरूकता और समझ को बढ़ावा देना है। आपको बता दें कि इस दिन की स्थापना 2021 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा की गई थी।

यह भी पढ़ें : Today School Assembly News Headlines in Hindi (5 March)

कई कार्यक्रम किये जाते हैं आयोजित

अंतर्राष्ट्रीय निरस्त्रीकरण और अप्रसार जागरूकता दिवस एक महत्वपूर्ण दिन है जो लोगों को परमाणु हथियारों के खतरों के बारे में जागरूक करता है। इस दिवस पर, दुनिया भर के लोग विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लेते हैं, जैसे कि:

  • शांति रैलियां और प्रदर्शन
  • शैक्षिक कार्यक्रम
  • कला और संस्कृति

संबंधित आर्टिकल

4 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है?3 मार्च को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
2 मार्च को कौनसा दिवस मनाया जाता है?1 मार्च को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

आशा करते हैं कि आपको इस ब्लाॅग में 5 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है, के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*