6 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

1 minute read
6 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

क्या आप जानते हैं, कि 6 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है? अगर नहीं, तो यह लेख आपके लिए है, क्योंकि आज हम 6 मार्च को मनाये जाने वाले दिवस पर चर्चा करेंगे। बता दें कि तारीखों से जुड़े सामान्य ज्ञान से परिचित रहना बहुत जरूरी है क्योंकि कई कॉम्पिटेटिव परीक्षाओं में इससे संबंधित प्रश्न अक्सर पूछे जाते हैं। ऐसे में आईये जानते हैं कि 6 मार्च को कौन सा दिवस मनाते हैं?

यह भी पढ़ें : March Important Days in Hindi

6 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

हर साल 6 मार्च को भारत में राष्ट्रीय दंत चिकित्सक दिवस (National Dentist Day) मनाया जाता है। यह दिवस उन सभी दंत चिकित्सकों को सम्मानित करने का दिन है जो हमारे दांतों को स्वस्थ और मजबूत रखने में अपना महत्वपूर्ण योगदान देते हैं। यह दिवस सभी प्रतिभाशाली दंत चिकित्सकों को सम्मानित करने, उनको धन्यवाद देने और उनके प्रयासों का जश्न मनाने का एक अवसर प्रदान करता है।

राष्ट्रीय दंत चिकित्सक दिवस का इतिहास

कुछ सूत्रों के मुताबिक़, 1938 में राष्ट्रीय दंत चिकित्सक दिवस की शुरुआत अमेरिकन डेंटल एसोसिएशन (ADA) द्वारा की गई थी। बता दें कि अमेरिकन डेंटल एसोसिएशन ने साल 1938 में अपना 100वां वर्षगांठ मनाया था। इसके सम्मान में ही पहला नैशनल डेन्टिस्ट डे मनाया गया। तब से लेकर अबतक हर साल 6 मार्च को नेशनल डेंटिस्ट डे मनाया जाता है।

संबंधित आर्टिकल

5 मार्च को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
4 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है?3 मार्च को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
2 मार्च को कौनसा दिवस मनाया जाता है?1 मार्च को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

आशा करते हैं कि आपको इस ब्लाॅग में 6 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है, के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*