10 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

1 minute read
10 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

क्या आप जानते हैं, कि 10 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है? अगर नहीं, तो यह लेख आपके लिए है, क्योंकि आज हम 10 मार्च को मनाये जाने वाले दिवस पर चर्चा करेंगे। बता दें कि तारीखों से जुड़े सामान्य ज्ञान से परिचित रहना बहुत जरूरी है क्योंकि कई कॉम्पिटेटिव परीक्षाओं में इससे संबंधित प्रश्न अक्सर पूछे जाते हैं। ऐसे में आईये जानते हैं कि 10 को कौन सा दिवस मनाते हैं?

यह भी पढ़ें : March Important Days in Hindi

10 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

हर साल 10 मार्च को केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल स्थापना दिवस (CISF Raising Day) मनाया जाता है। आपको बता दें कि केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) भारत के पांच केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों में से एक है। इस बल की स्थापना 10 मार्च 1969 को भारत की संसद के अधिनियम के तहत की गई थी। उसके बाद से हर साल 10 मार्च को CISF स्थापना दिवस मनाया जाता है। इस दिवस लोगों को सीआईएसएफ कर्मियों को सम्मान करने और उनके प्रति आभार व्यक्त करने का एक अवसर देता है।

यह भी पढ़ें : CISF Raising Day in Hindi

सीआईएसएफ स्थापना दिवस का इतिहास क्या है?

केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) स्थापना दिवस की शुरुआत 10 मार्च, 1969 से हुई है। इस दिन संसद के एक अधिनियम के तहत सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों को सुरक्षा देने के लिए CISF की स्थापना की गई थी। इस बल की शुरुआत केवल तीन बटालियनों और 2,800 कर्मियों के साथ हुई थी। लेकिन आज यह लगभग 1,65,000 से अधिक कर्मियों के साथ देश के सबसे बड़े सुरक्षा बलों में से एक है।

संबंधित आर्टिकल

9 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
8 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है?7 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
6 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है?5 मार्च को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
4 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है?3 मार्च को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
2 मार्च को कौनसा दिवस मनाया जाता है?1 मार्च को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

आशा करते हैं कि आपको इस ब्लाॅग में 10 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है, के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*