4 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

1 minute read
4 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है?


क्या आप जानते हैं, कि 4 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है? अगर नहीं, तो यह लेख आपके लिए है, क्योंकि आज हम 4 मार्च को मनाये जाने वाले दिवस पर चर्चा करेंगे। बता दें कि तारीखों से जुड़े सामान्य ज्ञान से परिचित रहना बहुत जरूरी है क्योंकि कई कॉम्पिटेटिव परीक्षाओं में इससे संबंधित प्रश्न अक्सर पूछे जाते हैं। ऐसे में आईये जानते हैं कि 4 मार्च को कौन सा दिवस मनाते हैं?

यह भी पढ़ें : March Important Days in Hindi

4 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

भारत में हर साल 4 मार्च को राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस मनाया जाता है। यह दिन सुरक्षा के प्रति जागरूकता बढ़ाने, सुरक्षा संस्कृति को बढ़ावा देने, श्रमिकों की सुरक्षा पर ध्यान केंद्रित करने का अवसर प्रदान करता है। इस दिन को भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद (NSC) के 1966 में हुई स्थापना के रूप में भी मनाया जाता है। बता दें कि राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद (NSC) भारत सरकार के श्रम और रोजगार मंत्रालय के तहत काम करती है। ऐसे में आईये जानते हैं राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस का इतिहास।

राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस का इतिहास क्या है?

राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस की शुरुआत 1966 में हुई थी। 4 मार्च, 1966 को भारत सरकार के श्रम और रोजगार मंत्रालय (Ministry of Labor and Employment) ने राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की स्थापना की थी। जिसका उद्देश्य था देश में सुरक्षा के प्रति जागरूकता बढ़ाना। ऐसे में राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के स्थापना दिवस को ही भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस के रूप में मनाने का प्रस्ताव रखा गया।

संबंधित आर्टिकल

3 मार्च को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
2 मार्च को कौनसा दिवस मनाया जाता है?1 मार्च को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

आशा करते हैं कि आपको इस ब्लाॅग में 4 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है, के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*