ऑस्ट्रेलिया कितनी बार वर्ल्ड कप जीता है?

1 minute read
ऑस्ट्रेलिया कितनी बार वर्ल्ड कप जीता है

ऑस्ट्रेलिया की क्रिकेट टीम कई दशकों से क्रिकेट पर दबदबा बना के रखे हुए है। 80 के दशक से यह दबदबा अभी तक बरकरार है। एक समय था ऑस्ट्रेलिया से मैच खेलने में ही सभी टीमों को डर लगता था। उनके पास बैटिंग, बोलिंग और फील्डिंग में एक्सपर्टीज के खिलाड़ी थे। चाहे मैच ग्रीन, हार्ड, वेट या जैसी भी फील्ड या जैसे भी मौसम में हो रहा हो उनके पास हर तरह के एक्सपर्ट खिलाड़ी थे। वहीं बात जब ऑस्ट्रेलिया की वर्ल्ड कप जीतने में आती थी तो उसमें भी वे वर्चस्व से खेलते थे। बात जब ODI और T20 वर्ल्ड कप की आती है तो इस ब्लॉग में जानते हैं कि ऑस्ट्रेलिया कितनी बार वर्ल्ड कप जीता है।

जानिए ऑस्ट्रेलिया कितनी बार वर्ल्ड कप जीता है?

T20

ऑस्ट्रेलिया ने एक बार T20 वर्ल्ड कप जीता है। वर्ष 2021 में UAE और Oman में आयोजित फाइनल ऑस्ट्रेलिया ने न्यूज़ीलैंड को 8 विकटों से हराकर यह खिताब अपने नाम किया था।

ODI

ऑस्ट्रेलिया ने इस फॉर्मेट में 5 बार वर्ल्ड कैप जीता है, जिसकी जानकारी नीचे दी गई है-

वर्षविजेतारनर-अपविक्ट्री मार्जिन
1987ऑस्ट्रेलियाइंग्लैंड7 रन
1999ऑस्ट्रेलियापाकिस्तान8 विकेट
2003ऑस्ट्रेलियाभारत125 रन
2007ऑस्ट्रेलियाश्रीलंका53 रन (डकवर्थ लुईस मेथड)
2015ऑस्ट्रेलियान्यूज़ीलैंड7 विकेट

ODI वर्ल्ड कप के बारे में

ODI वर्ल्ड कप हर 4 वर्ष में खेला जाता है। इस वर्ल्ड कप की शुरुआत वर्ष 1975 में की गई थी। इस वर्ल्ड कप में दोनों टीम को प्रत्येक 60 ओवर्स दिए गए थे। यह वर्ल्ड वेस्ट इंडीज ने जीता था। 1983 से प्रत्येक टीम को 60 ओवर की जगह 50 ओवर्स दिए जाने लगे, यह वर्ल्ड कप भारत ने वेस्ट इंडीज को हराकर जीता था। 2023 में शुरू होने वाला यह वर्ल्ड कप का 13वा वर्ज़न होगा।

T20 वर्ल्ड कप के बारे में

T20 वर्ल्ड कप हर 2 वर्ष में आयोजित होने वाला टूर्नामेंट है। इस वर्ल्ड कप फॉर्मेट की शुरुआत वर्ष 2007 में की गई थी। इस टूर्नामेंट में भारत ने पाकिस्तान को हराया था। 2024 में शुरू होने वाला यह T20 वर्ल्ड कप 9वा वर्ज़न होगा।

संबंधित आर्टिकल्स

यह था ऑस्ट्रेलिया कितनी बार वर्ल्ड कप जीता है पर हमारा ब्लॉग। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*