16 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

1 minute read
16 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

क्या आप जानते हैं, कि 16 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है? अगर नहीं, तो यह लेख आपके लिए है, क्योंकि आज हम 16 मार्च को मनाये जाने वाले दिवस पर चर्चा करेंगे। बता दें कि तारीखों से जुड़े सामान्य ज्ञान से परिचित रहना बहुत जरूरी है क्योंकि कई कॉम्पिटेटिव परीक्षाओं में इससे संबंधित प्रश्न अक्सर पूछे जाते हैं। ऐसे में आईये जानते हैं कि 16 को कौन सा दिवस मनाते हैं?

यह भी पढ़ें : March Important Days in Hindi

16 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

भारत में हर साल 16 मार्च को नेशनल वैक्सीनेशन डे (National vaccination Day) मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का उद्देश्य है टीकाकरण के महत्व के बारे में लोगों को जागरूक करना और लोगों को स्वस्थ रहने के लिए प्रोत्साहित करना। इस दिन पूरे देश में स्वास्थ्य शिविर आयोजित किए जाते हैं जहां बच्चों को मुफ्त टीके लगाए जाते हैं। वहीं इस अवसर पर कई स्वास्थ्य कार्यकर्ता टीकाकरण के लाभों के बारे में लोगों को शिक्षित करने के लिए घर-घर जाकर अभियान भी चलाते हैं।

राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस का इतिहास

नेशनल वैक्सीनेशन डे (National vaccination Day) को मनाने की शुरुआत साल 1995 में हुई थी। इसी दिन यानी 16 मार्च 1995 में, भारत ने पोलियो के खिलाफ लड़ाई में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया था। बता दें कि इसी दिन भारत में मुंह के जरिए पोलियो वैक्सीन की पहली खुराक दी गई थी। इसके साथ ही भारत सरकार ने देश को पोलियो मुक्त बनाने के मकसद से ‘पल्स पोलियो’ अभियान की शुरुआत की थी। वहीं इस अभियान के तहत साल 2014 में, भारत को पोलियो मुक्त देश घोषित किया गया था।

संबंधित आर्टिकल

14 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है?13 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
12 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है?11 मार्च को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
10 मार्च को कौनसा दिवस मनाया जाता है?9 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
8 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है?7 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
6 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है?5 मार्च को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
4 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है?3 मार्च को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
2 मार्च को कौनसा दिवस मनाया जाता है?1 मार्च को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

आशा करते हैं कि आपको इस ब्लाॅग में 16 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है, के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*