पेपर बैग डे 2023: 12 जुलाई को ही क्यों मनाया जाता है विश्व पेपर बैग दिवस

1 minute read
पेपर बैग डे

क्या आप जानते हैं विश्व में प्रति वर्ष 400 मिलियन टन प्लास्टिक कचरा उत्पन्न होता है? औसतन, प्लास्टिक की थैलियों का उपयोग सिर्फ 25 मिनट के लिए किया जाता है। साथ ही, एक प्लास्टिक को गलने में कम से कम 100 से 500 साल लगते हैं। इसलिए प्लास्टिक बैग के बजाय पेपर बैग के उपयोग के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल 12 जुलाई के दिन पेपर बैग डे मनाया जाता है। 

क्या होता है पेपर बैग डे?

प्लास्टिक बैग का उपयोग एक वैश्विक चिंता का विषय है जो न केवल पर्यावरण को नुकसान पहुंचाता है बल्कि मानव स्वास्थ्य के लिए भी खतरा है। इसलिए पेपर बैग डे लोगों को प्लास्टिक बैग के खतरनाक दुष्प्रभावों के बारे में सूचित और शिक्षित करता है। यह दिवस पूरी तरह से भविष्य की पीढ़ी के लिए पर्यावरण को बचाने के लिए लोगों को पेपर बैग चुनने के लिए प्रोत्साहित करने पर केंद्रित है।

पेपर बैग का इतिहास 

पेपर बैग के निर्माण का विकासक्रम कुछ इस प्रकार है – 

  • पेपर बैग का व्यावसायिक निर्माण पहली बार 1844 में इंग्लैंड में किया गया था। 
  • हालाँकि, पेपर बैग का बड़े पैमाने पर उत्पादन करने वाली मशीन का आविष्कार सबसे पहले 1852 में एक स्कूल शिक्षक फ्रांसिस वोले ने किया था। उन्होंने और उनके भाई ने अपनी मशीन का पेटेंट कराया और यूनियन पेपर बैग कंपनी की स्थापना की।
  •  इंग्लैंड में बर्मिंघम और किंग्स नॉर्टन के एक अन्य कागज निर्माता को 1853 में चौकोर तले वाले पेपर बैग बनाने के उपकरण के लिए पेटेंट प्राप्त हुआ। 
  • पेपर बैग बनाने के लिए एक और पेटेंट 1859 में विलियम गुडेल को उनकी पेपर बैग मशीन के लिए दिया गया। 
  • मार्गरेट ई. नाइट ने एक मशीन का आविष्कार किया फ्लैट-तले वाले पेपर बैग का उत्पादन करना जो पिछले लिफाफा-शैली डिज़ाइन से अधिक ले जा सकता है। उन्होंने 1870 में ईस्टर्न पेपर बैग कंपनी की भी स्थापना की। 
  • 1883 में, चार्ल्स स्टिलवेल ने एक ऐसी मशीन का पेटेंट कराया, जो चौकोर तले और प्लीटेड किनारों वाले पेपर बैग बनाती थी, जिससे उन्हें मोड़ना और स्टोर करना आसान हो जाता था।

पेपर बैग का महत्व

प्लास्टिक बैग की तुलना में पेपर बैग का उपयोग करने के कई फायदे हैं। वे पुनर्चक्रण योग्य, पुन: प्रयोज्य और अत्यधिक बायोडिग्रेडेबल हैं जो उन्हें पर्यावरण के लिए कम हानिकारक बनाता है। पेपर बैग आमतौर पर दो से पांच महीने की बहुत ही कम अवधि में खराब हो जाते हैं। औसतन, पेपर बैग के रेशों का यूरोप में 3.6 बार और दुनिया के बाकी हिस्सों में 2.4 बार पुन: उपयोग किया जाता है। सुरक्षा की दृष्टि से, पेपर बैग प्लास्टिक बैग की तुलना में अधिक सुरक्षित होते हैं क्योंकि इससे छोटे बच्चों, जानवरों, समुद्री जीवों को दम घुटने का खतरा कम होता है।

पेपर बैग डे का महत्व

पेपर बैग डे हर किसी से प्लास्टिक बैग का उपयोग बंद करने का आह्वान करता है। प्लास्टिक बैग हमारे पर्यावरण को कई नुकसान पहुंचाता है। प्लास्टिक पर्यावरण पर जो दुष्प्रभाव डाल रहा है उसे नज़रअंदाज नहीं किया जा सकता और न ही किया जाना चाहिए। दूसरी ओर, पेपर बैग विषाक्त (टॉक्सिक) पदार्थों से मुक्त होते हैं और आसपास के वातावरण पर बहुत कम या कोई प्रभाव नहीं होने के कारण उपयोग में सुरक्षित होते हैं। इसलिए, पृथ्वी ग्रह को बचाने के लिए पेपर बैग दिवस का जश्न काफी महत्वपूर्ण है। यह लोगों को टिकाऊ भविष्य सुनिश्चित करने के लिए पेपर बैग पर स्विच करने और रोजमर्रा के उपयोग के लिए पुनर्चक्रण (recycle) योग्य सामग्री चुनने की याद दिलाने का दिन है।

यह भी देखें –  प्लास्टिक प्रदूषण पर निबंध

पेपर बैग दिवस 12 जुलाई को ही क्यों मनाया जाता है?

पेपर बैग डे मनाने का सटीक इतिहास ज्ञात नहीं है। हालाँकि, यह दिन विलियम गुडेल द्वारा निर्मित पेपर बैग मशीन के पेटेंट की याद दिलाता है। उनकी मशीन का पेटेंट 12 जुलाई 1859 को हुआ था और इसलिए हर साल इसी दिन पेपर दिवस भी मनाया जाता है।

पेपर बैग डे थीम 2023 

हर साल पेपर बैग डे एक निर्धारित थीम के तहत मनाया जाता है। पेपर बैग डे 2023 की थीम है – “If You’re ‘fantastic’, Do Something ‘dramatic” (यदि आप ‘शानदार’ हैं, तो कुछ ‘नाटकीय’ करें). 

यह भी देखें – निकोला टेस्ला डे 2023

FAQ 

कैरी बैग के अलावा पेपर बैग के अन्य उपयोग क्या हैं?

पेपर बैग का पुन: उपयोग करने के कई तरीके हैं। इनका उपयोग चिंता के दौरान हाइपरवेंटिलेटिंग के लिए किया जा सकता है, फलों को पकाने, खिड़कियां साफ करने, खाद बनाने और बहुत कुछ करने के लिए किया जा सकता है।

क्या पेपर बैग रीसायकल किए जा सकते हैं?

जी हाँ, पेपर बैग्स 100% रीसायकल योग्य होते हैं। 

पेपर बैग को डीकम्पोज़ होने में कितना समय लगता है?

एक पेपर बैग एक महीने के समय तक  डीकम्पोज़ हो जाता है। 

यह था पेपर बैग डे पर हमारा ब्लॉग। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*