14 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

1 minute read
14 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

क्या आप जानते हैं, कि 14 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है? अगर नहीं, तो यह लेख आपके लिए है, क्योंकि आज हम 14 मार्च को मनाये जाने वाले दिवस पर चर्चा करेंगे। बता दें कि तारीखों से जुड़े सामान्य ज्ञान से परिचित रहना बहुत जरूरी है क्योंकि कई कॉम्पिटेटिव परीक्षाओं में इससे संबंधित प्रश्न अक्सर पूछे जाते हैं। ऐसे में आईये जानते हैं कि 14 को कौन सा दिवस मनाते हैं?

यह भी पढ़ें : March Important Days in Hindi

14 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

दुनिया भर में हर साल 14 मार्च को पाई दिवस (Pi Day) मनाया जाता है। आपको बता दें कि पाई (ग्रीक अक्षर π) गणित में एक सिंबल को दर्शाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। पाई चिन्ह या टर्म 1706 में एक मैथमेटिशियन विलियम जोन्स द्वारा पेश किया गया था। वहीं इस दिवस को मनाने की शुरुआत 30 साल पहले 1988 में हुई थी, जब भौतिक विज्ञानी लैरी शॉ द्वारा पहली बार सैन फ्रांसिस्को के एक्सप्लोरेटोरियम में बड़े पैमाने पर पाई दिवस मनाया गया था।

इसके अलावा 14 मार्च को नदियों के लिये अंतर्राष्ट्रीय कार्रवाई दिवस (International Day of Action for Rivers) भी मनाया जाता है। आपको बता दें कि नदियों के लिये अंतर्राष्ट्रीय कार्रवाई दिवस एक ऐसा दिन है जिसका उद्देश्य नदियों के महत्व के बारे में जश्न मनाना और इसके बारे में जागरूकता बढ़ाना है।

14 मार्च 2024 को मनाया जाएगा यह दिवस

वहीं इस वर्ष यानी 14 मार्च 2024 को विश्व किडनी दिवस भी मनाया जाएगा। विश्व किडनी दिवस एक ऐसा दिन है जो हर साल मार्च के दूसरे गुरुवार को मनाया जाता है। इस दिन को मनाये जाने का उद्देश्य है किडनी के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाना।

संबंधित आर्टिकल

13 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
12 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है?11 मार्च को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
10 मार्च को कौनसा दिवस मनाया जाता है?9 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
8 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है?7 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
6 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है?5 मार्च को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
4 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है?3 मार्च को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
2 मार्च को कौनसा दिवस मनाया जाता है?1 मार्च को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

आशा करते हैं कि आपको इस ब्लाॅग में 14 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है, के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*