World Animal Welfare Day in Hindi : जानें क्यों है इतना खास वर्ल्ड एनिमल डे और 2023 में क्या है इसकी थीम?

1 minute read
World Animal Welfare Day in Hindi
World Animal Welfare Day in Hindi

World Animal Welfare Day in Hindi : विश्व पशु दिवस हर साल 4 अक्टूबर को दुनिया भर में मनाया जाता है। इस दिन का उद्देश्य जानवरों और मनुष्यों के बीच शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व को बढ़ावा देना और इस दुनिया को जानवरों के लिए एक सुरक्षित स्थान बनाना है। यह हमें यह भी याद दिलाता है कि जानवर हमारे जीवन को कैसे बेहतर बनाते हैं। 

इस दिन को ‘पशु प्रेमी दिवस’ के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि यह पशु अधिकारों को बढ़ावा देने वाले व्यक्तियों और संगठनों का समर्थन करके जानवरों के प्यार, देखभाल, स्नेह और सुरक्षा को प्रोत्साहित करता है। इस ब्लॉग में World Animal Welfare Day की थीम, विश्व पशु कल्याण दिवस कब मनाया जाता है, विश्व पशु दिवस मनाने का इतिहास आदि और World Animal Welfare Day in Hindi के बारे में और अधिक जानेंगे। 

आयोजन विश्व पशु दिवस 2023 (World Animal Day 2023)
तारीख 4 अक्टूबर 2023
दिन बुधवार
विश्व पशु दिवस 2023 थीम“बड़ा या छोटा, हम उन सभी से प्यार करते हैं”। (“Big or small, we love them all”)
उद्देश्य दुनिया भर में जानवरों के कल्याण मानकों में सुधार करने के लिए उनकी स्थिति को ऊपर उठाना।

विश्व पशु कल्याण दिवस कब और क्यों मनाया जाता है?

दुनिया को सभी जानवरों के लिए एक बेहतर जगह बनाने के लिए, यह दिन पशु कल्याण आंदोलन को एक वैश्विक ताकत बनाता है। राष्ट्रीयता, धर्म या पॉलिटिकल अफिलीएशन की परवाह किए बिना हर देश इस दिन को अलग-अलग तरीके से मनाता है। दुनिया भर में जानवरों की स्थिति को बढ़ाने और उनके कल्याण, जीने के स्तर में सुधार करने के उद्देश्य से 4 अक्टूबर को विश्व पशु दिवस के रूप में मनाया जाता है। 

दुनिया भर में लोगों को पशु के लिए आगे आने और सभी जानवरों के लिए एक बेहतर जगह बनाने में हाथ मिलाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए कार्यक्रम और सेमिनार अलग-अलग जगहों पर अलग-अलग तरीके से आयोजित किए जाते हैं। विश्व पशु दिवस को दुनिया भर के पशु प्रेमियों द्वारा मनाया जाता है।

यह भी पढ़ें : 5 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

विश्व पशु दिवस 2023 थीम

विश्व पशु दिवस 2023 की थीम ‘बड़ा या छोटा, हम उन सभी से प्यार करते हैं’ (‘Big or small, we love them all’) है। इस थीम का उद्देश्य निष्पक्षता और समानता का साथ देने के लिए पशु चिकित्सकों, पशु चिकित्सा संघों और अन्य लोगों के प्रयासों को और बेहतर बनाना है। चलिए इस World Animal Welfare Day in Hindi ब्लॉग के जरिए जानते हैं, किस वर्ष कौन सी थी विश्व पशु दिवस की थीम।

विश्व पशु दिवस 2021‘वन और आजीविका: लोगों और ग्रह को कायम रखना’ (‘Forests and Livelihoods: Sustaining People and Planet’) है।
विश्व पशु दिवस 2020‘मैन एंड डॉग’ (‘Man and Dog’) थी।
विश्व पशु दिवस 2019 ‘जल निकायों के नीचे जीवन: लोगों के लिए और ग्रह के लिए भी’ (‘Life below water bodies: for the people and also the planet’)।
विश्व पशु दिवस 2018बड़े और बेहतर पशु साम्राज्य के साथ मानवीय संबंधों का जश्न मनाना’ (‘Celebrating human relationship with the bigger and better animal kingdom’)।

Ashtami Kab Hai : अक्टूबर में किस दिन है अष्टमी और जानें 52 शक्तिपीठ के बारे में

विश्व पशु दिवस मनाने का इतिहास

विश्व पशु दिवस का इतिहास 1925 से मिलता है जब मेन्श अंड हंड/मैन एंड डॉग पत्रिका के लेखक और प्रकाशक हेनरिक ज़िम्मरमैन को जानवरों को समर्पित एक दिन मनाने की आवश्यकता महसूस हुई। ज़िम्मरमैन 24 मार्च 1925 को बर्लिन में अनौपचारिक रूप से विश्व पशु दिवस समारोह का आयोजन करने वाले पहले व्यक्ति थे। बाद में 1929 में फ्रांसिस ऑफ असीसी के पर्व के साथ मेल खाने के लिए इस दिन को 4 अक्टूबर में स्थानांतरित कर दिया गया।

शुरुआत में जर्मनी, ऑस्ट्रिया, स्विट्जरलैंड और चेकोस्लोवाकिया जैसे कुछ ही देशों ने विश्व पशु दिवस मनाने में रुचि दिखाई लेकिन ज़िम्मरमैन ने इस दिन के प्रचार-प्रसार पर अथक प्रयास करना जारी रखा। 4 अक्टूबर को विश्व पशु दिवस के अंतर्राष्ट्रीय अवलोकन के रूप में मनाने का उनका प्रस्ताव दो साल बाद मई 1931 में फ्लोरेंस इटली में विश्व के पशु संरक्षण संगठनों के एक सम्मेलन में अपनाया गया था।

विश्व पशु दिवस प्रत्येक वर्षों में कब-कब मनाया जाएगा?

आने वाले प्रत्येक वर्षों में कब-कब मनाया जायेगा विश्व पशु दिवस जानने के लिए पूरी लिस्ट नीचे देखें-

दिवसतारीखदिन
विश्व पशु दिवस 20234 अक्टूबर, 2023बुधवार
विश्व पशु दिवस 20244 अक्टूबर 2024शुक्रवार
विश्व पशु दिवस 20254 अक्टूबर 2025शनिवार
विश्व पशु दिवस 20264 अक्टूबर 2026रविवार
विश्व पशु दिवस 20274 अक्टूबर 2027सोमवार

विश्व पशु दिवस पर पशु प्रेम और सुरक्षा के बारे में कोट्स:

विश्व पशु दिवस पर जानें कुछ महापुरुषों के विचार-

एकमात्र अच्छा पिंजरा खाली पिंजरा ही होता है।लॉरेंस एंथोनी
‘हमारी तरह, जानवर भी प्यार, खुशी, डर और दर्द महसूस करते हैं, लेकिन वे बोले गए शब्द को समझ नहीं पाते हैं। यह हमारा दायित्व है कि हम उनकी ओर से बोलें, यह सुनिश्चित करें कि उनकी भलाई और जीवन का सम्मान और सुरक्षा हो।’ सिल्विया डोल्सन, जॉय ऑफ बीयर्स
‘प्रत्येक प्रजाति एक उत्कृष्ट कृति है, अत्यधिक देखभाल और प्रतिभा के साथ बनाई गई रचना।’ ई.ओ. विल्सन.
‘मेरी राय में, एक मेमने का जीवन किसी इंसान से कम कीमती नहीं है। मुझे मानव शरीर की खातिर मेमने की जान लेने के लिए तैयार नहीं होना चाहिए। मेरा मानना है कि प्राणी जितना अधिक असहाय होता है, वह मनुष्य की क्रूरता से सुरक्षा का उतना ही अधिक हकदार होता है।’महात्मा गांधी
‘मानव जाति को यह समझना सीखना चाहिए कि जानवर का जीवन किसी भी तरह से हमारे जीवन से कम कीमती नहीं है।’पॉल ऑक्सटन
जानवरों के कल्याण में बदलाव लाने के लिए बड़े पैमाने पर प्रयास की आवश्यकता नहीं है; इसके लिए छोटे-छोटे कार्यों की आवश्यकता होती है जो महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकते हैं।पॉल ऑक्सटन
विश्व में वन्यजीवों की रक्षा केवल दयालु हृदयों के प्रेम से ही की जा सकती है!मेहमत मूरत इल्डन
संरक्षण का उद्देश्य: सबसे लंबे समय तक सबसे बड़ी संख्या में लोगों के लिए सबसे बड़ा भला।गिफोर्ड पिंचोट
हमारा कार्य सभी जीवित प्राणियों और संपूर्ण प्रकृति और उसकी सुंदरता को अपनाने के लिए करुणा के अपने दायरे को बढ़ाकर खुद को मुक्त करना होना चाहिए।अल्बर्ट आइंस्टीन
प्रकृति का एक स्पर्श पूरे विश्व को अपना बना देता है।विलियम शेक्सपियर

FAQs 

विश्व पशु दिवस कब और क्यों मनाया जाता है?

विश्व पशु दिवस 4 अक्टूबर को मनाया जाता है?

विश्व पशु दिवस 2023 का विषय क्या है?

विश्व पशु दिवस 2023 का विषय ग्रेट या स्मॉल, लव देम ऑल है। 

विश्व पशु दिवस की शुरुआत किसने की?

विश्व पशु दिवस की शुरुआत हेनरिक ज़िम्मरमैन ने की। 

विश्व पशु दिवस पहली बार कब मनाया गया?

विश्व पशु दिवस पहली बार 1925 में मनाया गया?

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको World Animal Welfare Day in Hindi के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*