8 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

1 minute read
8 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

क्या आप जानते हैं, कि 8 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है? अगर नहीं, तो यह लेख आपके लिए है, क्योंकि आज हम 8 मार्च को मनाये जाने वाले दिवस पर चर्चा करेंगे। बता दें कि तारीखों से जुड़े सामान्य ज्ञान से परिचित रहना बहुत जरूरी है क्योंकि कई कॉम्पिटेटिव परीक्षाओं में इससे संबंधित प्रश्न अक्सर पूछे जाते हैं। ऐसे में आईये जानते हैं कि 8 मार्च को कौन सा दिवस मनाते हैं?

यह भी पढ़ें : March Important Days in Hindi

8 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

हर साल 8 मार्च को विश्वभर में अंतरराष्‍ट्रीय महिला दिवस मनाया जाता है। यह दिन दुनिया भर में महिलाओं की आर्थिक, सांस्कृतिक, सामाजिक और राजनीतिक उपलब्धियों का सम्मान करने का अवसर देता है। यह, महिलाओं द्वारा समाज में दिए गए महत्वपूर्ण योगदान के जश्न मनाने का दिन है। दुनिया भर में इस दिन का जश्न मनाने के लिए कई कार्यक्रम और सम्मेलन आयोजित किये जाते हैं। इसके साथ ही इस दिन लैंगिक समानता के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए विभिन्न अभियान भी चलाए जाते हैं।

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस का इतिहास क्या है?

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की शुरुआत 20वीं सदी में अमेरिकी समाजवादी और श्रमिक आंदोलनों से हुई थी। उस दौरान महिलाएं काम के घंटे कम करने, बेहतर वेतन की मांग कर रही थी। ऐसे में इस दिवस को वैश्विक स्तर पर पहली बार 1911 में मनाया गया। ऑस्ट्रिया, डेनमार्क, जर्मनी और स्विटजरलैंड में 10 लाख से भी अधिक लोगों ने महिलाओं के अधिकारों के समर्थन में रैलियां निकाली थीं। इसके बाद 1977 में यूनाइटेड नेशंस की तरफ से अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस को मान्यता दी गई। तभी से हर साल इस दिवस को मनाया जाने लगा।

संबंधित आर्टिकल

7 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
6 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है?5 मार्च को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
4 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है?3 मार्च को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
2 मार्च को कौनसा दिवस मनाया जाता है?1 मार्च को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

आशा करते हैं कि आपको इस ब्लाॅग में 8 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है, के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*