24 दिसंबर को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

1 minute read
24 दिसंबर को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

क्या आप जानते हैं, कि 24 दिसंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है? अगर नहीं, तो यह लेख आपके लिए है, क्योंकि आज हम 24 दिसंबर को मनाये जाने वाले दिवस पर चर्चा करेंगे। बता दें कि तारीखों से जुड़े सामान्य ज्ञान से परिचित रहना बहुत जरूरी है क्योंकि कई कॉम्पिटेटिव परीक्षाओं में इससे संबंधित प्रश्न अक्सर पूछे जाते हैं। ऐसे में आईये जानते हैं कि 24 दिसंबर को कौनसा दिवस मनाते हैं?

24 दिसंबर को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

हर साल 24 दिसंबर को भारत में नेशनल कंज्यूमर डे यानी राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस मनाया जाता है। यह दिन को मनाने का उद्देशय है उपभोक्ताओं के अधिकारों के बारे में जागरूकता बढ़ाना। बता दें कि 1986 में, भारत सरकार ने उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम पारित किया था जिसमें उपभोक्ताओं को कई सारे अधिकार दिए गए थे।

राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस का इतिहास

आपको बता दें कि इस दिन का गठन 1986 में उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम के तहत हुआ था जिसका उद्देशय उपभोक्ता के अधिकारों की रक्षा करना और लोगों को इसके प्रति जागरूक करना था।

आशा करते हैं कि आपको इस ब्लाॅग में 24 दिसंबर को कौन सा दिवस मनाया जाता है, के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*