2 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

1 minute read
विश्व किशोर मानसिक कल्याण दिवस

क्या आप जानते हैं, कि 2 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है? अगर नहीं, तो यह लेख आपके लिए है, क्योंकि आज हम 2 मार्च को मनाये जाने वाले दिवस पर चर्चा करेंगे। बता दें कि तारीखों से जुड़े सामान्य ज्ञान से परिचित रहना बहुत जरूरी है क्योंकि कई कॉम्पिटेटिव परीक्षाओं में इससे संबंधित प्रश्न अक्सर पूछे जाते हैं। ऐसे में आईये जानते हैं कि 2 मार्च को कौन सा दिवस मनाते हैं?

यह भी पढ़ें : March Important Days in Hindi

2 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

हर साल 2 मार्च को विश्व किशोर मानसिक कल्याण दिवस (Teen Mental Wellness Day) मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का उद्देश्य है किशोरों के बेहतर मानसिक स्वास्थ्य के लिए लोगों में जागरूकता फैलाना और उनके मानसिक स्वास्थ्य कल्याण को बढ़ावा देना। यह एक वैश्विक पहल है जो हमें किशोरों के मानसिक स्वास्थ्य के बारे में अधिक जानने में मदद करता है।

विश्व किशोर मानसिक कल्याण दिवस के अलावा 2 मार्च को टेक्सास स्वतंत्रता दिवस (Texas Independence Day) और रीड अक्रॉस अमेरिका (Read Across America) भी मनाया जाता है।

विश्व किशोर मानसिक कल्याण दिवस का इतिहास क्या है?

विश्व किशोर मानसिक कल्याण दिवस की शुरुआत 2013 में “कॉन्फिडेंस प्रोजेक्ट” द्वारा विश्व किशोर आत्मविश्वास दिवस के रूप में की गयी थी। आपको बता दें कि कॉन्फिडेंस प्रोजेक्ट, 2008 में स्थापित किया गया एक गैर-लाभकारी संगठन है जो किशोरों के मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए काम करता है।
वहीं 2014 में, “विश्व किशोर आत्मविश्वास दिवस” को “विश्व किशोर मानसिक स्वास्थ्य दिवस” में बदल दिया गया। इसके बाद 2021 में, WHO ने विश्व किशोर मानसिक स्वास्थ्य दिवस को आधिकारिक तौर पर मान्यता दी। तब से हर साल ये दिवस मनाया जाता है।

संबंधित आर्टिकल

1 मार्च को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

आशा करते हैं कि आपको इस ब्लाॅग में 2 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है, के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*