9 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

1 minute read
9 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

क्या आप जानते हैं, कि 9 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है? अगर नहीं, तो यह लेख आपके लिए है, क्योंकि आज हम 9 मार्च को मनाये जाने वाले दिवस पर चर्चा करेंगे। बता दें कि तारीखों से जुड़े सामान्य ज्ञान से परिचित रहना बहुत जरूरी है क्योंकि कई कॉम्पिटेटिव परीक्षाओं में इससे संबंधित प्रश्न अक्सर पूछे जाते हैं। ऐसे में आईये जानते हैं कि 9 मार्च को कौन सा दिवस मनाते हैं?

यह भी पढ़ें : March Important Days in Hindi

9 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

हर साल 9 मार्च को विश्व डीजे दिवस (World DJ Day) मनाया जाता है। यह दिन उन सभी प्रतिभाशाली डीजे और डीजेइंग का सम्मान एवं जश्न मनाने का अवसर देता है जो अपनी कला और संगीत के माध्यम से लोगों को खुशी और उत्साह प्रदान करते हैं। आपको बता दें कि 9 मार्च को एलन फ्रीड उर्फ ​​मूनडॉग नामक प्रतिष्ठित डीजे की पुण्य तिथि है, जिसे डीजेिंग को लोकप्रिय बनाने का श्रेय दिया जाता है।

विश्व डीजे दिवस के बारे में

हमारे युग में डीजे ने अत्यधिक लोकप्रियता हासिल की है। अंतर्राष्ट्रीय डीजे दिवस के इस विशेष दिन को मनाने की शुरुआत 2002 में वर्ल्ड डीजे फंड और नोर्डॉफ रॉबिन्स म्यूजिक थेरेपी फाउंडेशन द्वारा की गयी थी और तब से लेकर अब तक यह दिवस सक्रिय रूप से मनाया जा रहा है।

आपको बता दें की डीजे विभिन्न प्रकार के होते हैं, जिनमें शामिल हैं: रेडियो डीजे, क्लब डीजे और बेडरूम डीजे।

संबंधित आर्टिकल

8 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है?7 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
6 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है?5 मार्च को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
4 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है?3 मार्च को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
2 मार्च को कौनसा दिवस मनाया जाता है?1 मार्च को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

आशा करते हैं कि आपको इस ब्लाॅग में 9 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है, के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*